Amara Raja Batteries Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2027, 2030

Amara Raja Batteries Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2027, 2030

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट में। आज Amara Raja Batteries Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2027, 2030 in Hindi के बारे में हम बात करने वाले है। अगर आप भी इस कम्पनी के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आखिर तक पूरा जरूर पढ़ें। 

हम आज इस लेख में Amara Raja Batteries Company का पूरा विश्लेषण करेंगे और जानने का प्रयास करेंगे की इसमें रिश्क कितना है, इसका भविष्य कैसा है और क्या इसमें निवेश करना चाहिए या नहीं आदि चीजों के बारे में। साथ ही अगर आपको ये कम्पनी ठीक लगती है और आप 

इसमें निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो भी आपको हमारे इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ना चाहिए। न केवल टेक्निकल बल्कि कम्पनी का फंडामेंटल एनालिसिस भी हम करेंगे, ताकि आपको यह समझने में आसानी हो सके की Amara Raja Batteries में निवेश करना सही रहेगा या नहीं।

तो दोस्तों अब चलिए ज्यादा टाइम वेस्ट किए बिना Amara Raja Batteries Share Price Prediction 2023, 2024, 2025, 2026, 2027, 2030 in Hindi के बारे में जानते हैं। लेकिन इससे पहले मैं आपको Amara Raja Batteries कम्पनी के बारे में कुछ बेसिक जानकारी देना चाहता हूं। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

Amara Raja Batteries Company Details In Hindi

Amara Raja Batteries Company की स्थापना वर्ष 1985 को हुआ था। यह बैटरी बनाने वाली भारत के सबसे बड़ी कम्पनियों में से एक है। बता दूं की इस कम्पनी को 1 जनवरी 1999 को शेयर बाजार (NSE) पर लिस्ट हुआ। लिस्टिंग के वक्त इसकी कीमत 15 रुपए से भी कम था। 

जो की अभी काफी अधिक बढ़ चुका है, यह एक स्माल कैप कम्पनी है। इसका कुल मार्केट कैप 11,000 करोड़ रुपए से भी अधिक है। वहीं इसके ऊपर फिलहाल 23 करोड़ रुपए का कर्ज भी है। Amara Raja Batteries के चेयरमैन अभी मिस्टर गल्ला जयदेव जी है। 

इसका हैडक्वाटर तिरुपति, आंध्र प्रदेश, भारत में स्थित है। रही बात कम्पनी में प्रमोटर्स की होल्डिंग की तो Fll के पास 36.19 प्रतिशत, प्रमोटर्स के पास 28.06 प्रतिशत, पब्लिक के पास 26.54 प्रतिशत और Dll के पास 9.21 प्रतिशत होल्डिंग मौजूद है। चलिए अब इसका विश्लेषण करते हैं……

Amara Raja Batteries Share Price Target 2023 in Hindi

भारत में आने वाले वक्त में सोलर बैटरी से लेकर अन्य प्रकार के बैटरियों की मांग काफी तेजी से बढ़ने वाली है। Amara Raja Batteries ने शेयर मार्केट में अपनी प्रतियोगी कंपनियों के मुकाबले अपने शेयर को काफी अधिक मजबूत किया है और काफी बड़े मार्केट पर कब्जा किए हुए बैठा है। 

वर्ष 2020 से लगातार इसने अपने इकोनामिक कंडीशन में काफी अच्छा सुधार किया है। बता दूं की बैटरी उत्पादन के क्षेत्र में अन्य असंगठित कंपनियां भी काम कर रही है लेकिन उन कम्पनियों के शेयर प्राइस में कुछ खास बढ़ोतरी नहीं दिख रही है। उल्टा वे कंपनियां लगातार नीचे की ओर ही जाए हुए दिख रहे है।

ऐसे में अगर हम Amara Raja Batteries Share Price Target 2023 in Hindi की बात करें तो 2023 का पहला टारगेट ₹700 और दूसरा टारगेट ₹750 तक नजर आ सकती है।

Amara Raja Batteries Share Price Target 2024 in Hindi

कम्पनी की सबसे अच्छी बात यह है की यह नई टेक्नोलॉजी को हमेशा अपना लेती है। आपको तो मालूम ही होगा की फ्यूचर में EV (Electric Vehicle) का चलन काफी ज्यादा बढ़ने वाला है और इलेक्ट्रिक गाडियां बिना बैटरी के नहीं चलती। 

ऐसे में Amara Raja Batteries Limited का बिजनेस काफी ज्यादा तेजी से ग्रो करेगा क्योंकि एलेट्रिक गाड़ियों में जिन बैटरियों का उपयोग होता है उसका निर्माण यह कम्पनी करती है। हांलकी मार्केट में और भी कंपनियां हैं जो EV की Batteries बनाती है। देखना दिलचस्प होगा की इस क्षेत्र में कौनसी कम्पनी बाजी मारती है। 

ऐसे में संभावनाएं है की 2024 में भी यह कम्पनी अच्छा खासा रिटर्न दे सकती है। अगर हम Amara Raja Batteries Share Price Target 2024 in Hindi की बात करें तो 2024 का पहला टारगेट 800 रुपए और दूसरा टारगेट 900 रुपए तक जाने की उम्मीदें हैं। 

Read Related Articles:

Amara Raja Batteries Share Price Target 2025 in Hindi

Amara Raja Batteries कम्पनी लगातार अपने मार्केट शेयर को मजबूत बनाते हुए दिख रही है। पिछले कुछ वर्षों से यह कम्पनी अपने प्रतियोगी कंपनियों के अपेक्षा काफी तेजी से मार्केट पर कब्जा करते हुए और व्यापार को ग्रोथ करते हुए नजर आया है। कम्पनी फंसामेंटल रूप से भी काफी Strong दिखाई दे रही है।

बैटरी इंडस्ट्री में Automotive और Industrial में  सबसे बड़ा निर्माता कंपनी में से एक होने के चलते, Amara Raja Batteries के से काफी बड़ी बड़ी कम्पनियां जुड़ी हुई है। लगभग वो सभी सेक्टर जहां बैटरी की जरूरत पड़ती है उन सभी सेक्टरों में यह कम्पनी काफी तेजी से अपना विस्तार कर रही है। 

जिसके चलते कंपनी आनेवाले समय में इलेक्ट्रिक वाहन के बैटरी सेक्टर में कम्पनी की काफी मजबूत पकड़ बनती हुई दिख रही है। ऐसे में अगर हम Amara Raja Batteries Share Price Target 2025 in Hindi की बात करें तो 2025 का पहला टारगेट 1000 रुपए और दूसरा टारगेट 1100 रुपए तक हो सकता है। 

Amara Raja Batteries Share Price Target 2026 in Hindi

Amara Raja Batteries कंपनी के शेयर प्राइस में अच्छी मजबूत पकड़ दिखाई पड़ती है। इस कम्पनी के शेयरों में नवंबर 2021 से बढ़िया पकड़ बना हुआ है और इसके शेयर प्राइस लगातार बढ़ता हुआ दिख रहा है। एक्सपर्ट के अनुसार कम्पनी के फ्यूचर ग्रोथ के चांसेस काफी अधिक है।

फिल्हाल Amara Raja Batteries से काफी उम्मीदें है। India में जिस तरह के बैटरियों की मांग होती है उस तरह के बैटरियों की मांग की पूर्ति यह कम्पनी आसानी से कर रही है। जिसके चलते कम्पनी के पास ग्राहकों की संख्या काफी अधिक है। कम्पनी ग्राहकों का भरोसा जितने में कामयाब रही है। 

अगर कम्पनी इसी तरह से ग्राहकों को ध्यान में रखकर प्रोडक्ट बनाती है तो ग्राहक काफी संतुष्ट होंगे और कम्पनी का व्यापार तेजी से ग्रो करेगा। Amara Raja Batteries Share Price Target 2026 in Hindi की बात किया जाए तो 2026 का इसका पहला टारगेट ₹1250 और दूसरा टारगेट ₹1350 हो सकता है। 

Amara Raja Batteries Share Price Target 2027 in Hindi

किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन में मुख्य भूमिका Lithium Ion Battery का होता है। जिसे देखते हुए Amara Raja Batteries आनेवाले वक्त में Lithium Ion बैटरी की डिमांड को Fulfill करने के लिए काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करते हुए दिखाई दे रही है। इसके अलावा यह दुसरे कंपनीयों के साथ पार्टनरशिप भी कर रहा है। 

अगर कंपनी टेक्नोलॉजी और अपने व्यापार मैनेजमेंट और भी बेहतर तरीके से मैनेज करती है तो फाई कंपनी के प्रोडक्ट्स की मांग विदेशों में भी होने की संभावनाएं है, जिसके बाद कम्पनी अपने प्रोडक्ट्स को विदेशों में भी निर्यात करते हुए दिख सकती है। सिर्फ यही नहीं बल्कि इसके अलावा कंपनी सोलर बैटरी में भी बड़ी मात्रा में निवेश करने की योजना बना रही है।

क्योंकि आने वाले वक्त में सोलर बैटरी का भी भविष्य काफी जबरदस्त देखा जा रहा है। दुनिया की सभी देश अब सोलर ऊर्जा को महत्व देने लगे है, जिसे देखते हुए अगर हम Amara Raja Batteries Share Price Target 2027 in Hindi की बात करें तो 2027 में इसके शेयर प्राइस 1500 रुपए से 1650 रुपए तक नजर आ सकता है। 

Amara Raja Batteries Share Price Target 2030 in Hindi

Amara Raja Batteries के Technology पर अगर नजर डालें तो इस सेक्टर की बाकि कम्पनियों की तुलना में यह कम्पनी काफी उन्नत देखने को मिल रही है। आप Indian Space Agency ISRO के बारे में तो आप जानते ही होंगे, ISRO जिस टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है उसी पर Amara Raja Batteries भी बैटरी बनाने हेतु काम कर रही है।

जिसके बदलत इस कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड भी हर समय काफी तेजी से बढ़ते हुए देखने को मिलता हैं। कम्पनी लॉन्ग टर्म में जोरदार रिटर्न दे सकती है, यह फंडामेंटली और टेक्निकली काफी मजबूत कम्पनी है। कम्पनी के शेयर में फिलहाल जोरदार तेजी भी देखी जा सकती है। यह लंबे समय निवेश हेतु अच्छा विकल्प हो सकता है। 

अगर हम Amara Raja Batteries Share Price Target 2030 in Hindi की बात करें तो 2030 का इसका पहला टारगेट 2000 रुपए और दूसरा टारगेट 2200 रुपए तक होने की संभावनाएं हैं। सिर्फ इतना ही नहीं अगर कम्पनी अच्छा खासा बिजनेस करती है तो शेयर प्राइस और भी ऊपर जा सकते हैं। 

Amara Raja Batteries Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2027, 2030 List in Table

YearTarget 1Target 2
2023₹700₹750
2024₹800₹900
2025₹1000₹1100
2026₹1250₹1350
2027₹1500₹1650
2030₹2000₹2200

Amara Raja Batteries में रिश्क 

रही बात Amara Raja Batteries में रिश्क की तो बता दूं की इस कम्पनी में कोई भी खास रिश्क नजर नहीं आती। हांलकी इसके शेयर प्राइस अपने All Time High Price से फिलहाल काफी कम है। इसका अभी तक का हाईएस्ट प्राइस 1000 रुपए से भी अधिक है। 

लेकिन कम्पनी के शेयर प्राइस जिस तेजी से बढ़ रहे है जल्द ही यह अपने हाईएस्ट प्राइस को भी टच कर सकता है। साथ ही यह जिस सेक्टर में काम करती है उसमें काफी सारी कम्पनियां काम करती है जिसके चलते Competition काफी अधिक है। अगर कोई दूसरी कम्पनी मार्केट अच्छा परफॉर्म करती है, 

तो फिर Amara Raja Batteries के ऊपर इसका असर जरूर पड़ेगा। इसलिए कम्पनी को काफी सोच समझ कर आगे के लिए प्लान बनाने होंगे। साथ ही इसके प्रॉफिट और रेवेन्यू में बीते 3 वर्षों उम्मीद से कम ग्रोथ हुआ है, लेकिन अब फिर से इसने अच्छी रफ्तार पकड़ ली है। 

Read Related Articles:

Amara Raja Batteries का भविष्य

Amara Raja Batteries का भविष्य भी काफी अच्छा नजर आ रहा है। भविष्य में EV और Green Energy का उपयोग बढ़ने वाला है और Amara Raja Batteries भी इन्हें ध्यान में रखकर नई तकनीकियों के साथ व्यापार कर रही है। जो इसके भविष्य को ग्रोथ करने में काफी मदद करेगा। 

साथ ही कम्पनी के ऊपर कर्ज भी बहुत कम है। साथ ही कम्पनी अपने क्षेत्र के अन्य कम्पनियों के मुकाबले काफी तेजी से ग्रोथ कर रही है। वहीं बड़ी बड़ी कंपनियां इसके कस्टमर्स के रूप में दिखाई देती है जहां से कम्पनी को अच्छा खासा रेवेन्यू प्राप्त होता है। अगर आप इसमें भविष्य को देखकर निवेश करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। 

मगर मैं आपको यही सलाह दूंगा की अपने बजट को ध्यान में रखकर ही निवेश करें, उधार लेकर कभी निवेश न करें। आपको इसमें केवल उतना ही निवेश करना है जितना नुकसान होने पर भी कोई असर आपको न पड़े। मतलब की कम रकम निवेश करना है उसके बाद जब आपको कम्पनी की तरफ से अच्छा खासा रिटर्न मिलने लग जाए तो निवेश की रकम आप बढ़ा सकते हैं। 

DESCLAIMER : दोस्तों ध्यान दें हम कोई वित्तीय सलाहकार नहीं है इसलिए Amara Raja Batteries में निवेश करने से पहले एक बार विचार जरूर करें और अपने हिसाब से, अपने रिश्क में ही निवेश करें।
Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs: 

1. क्या अमारा राजा बैटरी खरीदना अच्छा है?

अमारा राजा बैटरी भविष्य के हिसाब से काफी बढ़िया कम्पनी है। इसको खरदना फायदे का सौदा हो सकता है।

2. अमरराजा या एक्साइड कौन सा स्टॉक बेहतर है?

अमारा राजा का 5-वर्षीय औसत 15.4% है, जो की एक्साइड के 11.1% से अधिक है। इसके अलावा भी अमरराजा, एकसाइड से काफी सारे फैक्टर्स में बेहतर स्टॉक साबित हुआ है।

3. अमारा राजा कर्ज मुक्त है?

जी नहीं, अमारा राजा कर्ज मुक्त तो नहीं है। परंतु इसके ऊपर 23 करोड़ रुपए का कर्ज है, जो की काफी कम है।

Conclusion (Amara Raja Batteries Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2027, 2030 in Hindi)

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपने Amara Raja Batteries Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2027, 2030 in Hindi के बारे में जाना। उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और इससे काफी कुछ सीखने को भी मिला होगा। 

मैने इस पोस्ट में इस कम्पनी का अच्छे से विश्लेषण करने का प्रयास किया है। उम्मीद है की आपको इस पोस्ट से काफी कुछ नया जानने को मिला होगा। आपसे बस यही रिक्वेस्ट है की इसे शेयर करें और 5 स्टार रेटिंग दें। ताकि अन्य लोगों को भी इसके बारे में पता चल सके। 

वहीं अगर आपके मन मे कोई सवाल या डाउट हो तो कृपया उसे भी कॉमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपको इसी तरह की जानकारी पसंद है तो हमारे साथ टेलीग्राम और व्हाट्सएप पर जरूर जुड़े। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles: 

3/5 - (2 votes)

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top