Best Low Price Shares To Buy In 2024 | भविष्य में बढ़ने वाले शेयर्स लिस्ट

Best Low Price Shares To Buy In 2023

Hello दोस्तों, आज मैं आपको Best Low Price Shares To Buy In 2024 यानी की 2024 में खरीदने के लिए सबसे अच्छे सस्ते शेयर्स के बारे में बताने वाला हूं। लेकिन उससे पहले मैं आपका स्वागत करता हूं हमारे इस ब्लॉग में। आशा करता हूं की आप बिल्कुल ठीक होंगे। 

दोस्तों आज शेयर बाजार से हर कोई पैसे कमाना चाहता है, परंतु ऐसा हर किसी के लिए मुमकिन नहीं है। क्योंकि शेयर बाजार में काफी अधिक रिश्क होता है। ऐसे में हमें सोच समझकर ही इसमें निवेश करना होता है, अन्यथा हम निवेश किए हुए सभी पैसे गंवा बैठेंगे। 

शेयर बाजार में शेयर्स भी दो प्रकार के होते है, एक कम कीमत वाले शेयर्स और एक अधिक कीमत वाले शेयर्स। दोनों ही अच्छे होते हैं, लेकिन कम कीमत वाले शेयर्स जब तेजी से ग्रो करते है तो निवेशकों को अधिक फायदा होता है। इसलिए निवेशक कम कीमत वाले शेयर्स खरीदना पसंद करते हैं। 

इन्हें Penny Stocks या Penny Shares के नाम से भी जाना जाता है और आज मैं कुछ ऐसे ही सस्ते कीमत वाले Penny स्टॉक्स के बारे में आपको बताऊंगा, जो आपको फ्यूचर में तगड़ा रिटर्न दे सकते हैं। साथ ही इन Shares को खरीदने से पहले कुछ बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है, इसके बारे में भी आपको बताऊंगा। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

Best Low Price Shares To Buy In 2024 in Hindi

फिलहाल 2024 चल रहा है और इस वर्ष काफी सारे नए लोग शेयर बाजार में कदम रखने वाले है और कइयों ने रख लिया है। अगर आप भी इन्हीं में से एक है तो आप भी Best Low Price Shares To Buy In 2024 के बारे में जरूर जानना चाहते होंगे। 

इसलिए आप हमारे इस पोस्ट को अभी पढ़ रहे है। Best Low Price Shares To Buy In 2023 निम्नलिखित है-

1. Suzlon Energy Ltd.

Best Low Price Shares To Buy In 2023 की लिस्ट में पहले स्थान पर आता है Suzlon Energy Ltd. यह काफी तगड़ा स्टॉक है, जिसका फ्यूचर बहुत अच्छा नजर आ रहा है। फिलहाल इसकी कीमत मात्र 17.50 रुपए चल रहा है।

यह स्टॉक Best Share Under 20 Rupees की लिस्ट में भी आता है। हमने भी इसके ऊपर एक पूरा आर्टिकल लिख रखा है, जिसका लिंक आपको नीचे मिल जायेगा। यह कम्पनी काफी बढ़िया है, इसका P/E Ratio भी बहुत कम है। 

यह कम्पनी Renewable Energy Sector की कम्पनी है, जो को Wing Turbine (विंग टरबाइन) की सहायता से ग्रीन एनर्जी का उत्पादन करती है। विंग टरबाइन के चलते इस कम्पनी का नाम न केवल इंडिया में बल्कि पूरी दुनिया में प्रचलित है, क्योंकि इंडिया के अलावा यह 17 अलग अलग देशों में व्यापार करती है।

एक समय ऐसा भी था जब Suzlon Energy Ltd. रिन्यूएबल एनर्जी उत्पाद करने वाली भारत की सबसे बड़ी कम्पनी बन गई थी, लेकिन भारत सरकार ने उसी समाय Power Sector से संबंधित कुछ Policies में बदलाव कर दिए जिसके चलते कम्पनी का बिजनेस नीचे चला गया। 

और कर्ज बढ़ गया। लेकिन अब इस बात को काफी वर्ष हो चुका है और कम्पनी फिर से अपना बिजनेस बढ़ा रही है, जिसे देखते हुए लगता है की यह भविष्य में Multibagger Return देगी। कम्पनी अपने ऊपर लगे कर्जे को लगातार कम करने की कोशिश कर रही है।।

Read Also: Suzlon Energy Share Price Target 2024, 2025, 2026, 2027, 2030

2. Jaiprakash Power Ventures Ltd.

Jaiprakash Power Ventures जिसे हम JP Power के नाम से जानते हैं, यह हमारे Cheap Stocks To Buy Today India 2023 in Hindi की लिस्ट में दूसरे स्थान पर आता है। अगर हम JP Power की बिज़नस की बात करें, तो यह कंपनी मुख्य रूप से हाइड्रो और थर्मल से पॉवर जनरेशन और इसकी ट्रांसमिशन व्यापार से जुड़ा हुआ है। 

बाजार में जिस तरह से लगातर पिछले कुछ सालों में Power की डिमांड बढ़ते हुए नजर आ रही है, उसे सके लगता है की JP Power के बिज़नस में भी उसी के हिसाब से बहुत ही अच्छी ग्रोथ फ्यूचर में देखने को मिल सकती है। Future की बात अलग है, वर्तमान में ही कम्पनी तेजी से ग्रोथ कर रही है। 

यदि हम कंपनी के पिछले कुछ तिमाही रिजल्ट की ओर देखें तो इसके सेल्स में काफी बढ़िया ग्रोथ लगातर दिखाई दे रहा है और धीरे धीरे उसी के अनुसार कम्पनी के प्रॉफिट में भी अच्छी खासी बढ़ोतरी दिखाई दे रहा है, जो की काफी अच्छी बात है। 

विश्लेषको का मानना है की आनेवाले समय में मार्किट में पॉवर की डिमांड और भी तेजी से बढ़ने वाली है। जिससे JP Power कंपनी के फाइनेंसियल पदर्शन आनेवाले वक्त में और भी बेहतर होने की पूरी उम्मीद है। फिलहाल इसकी कीमत 6 रुपए के आसपास चल रही है।

3. MSP Steel and Power Limited

Best Low Price Shares To Buy In 2023 की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है MSP Steel and Power Limited इसे MSP या MSPL के नाम से भी जाना जाता है। फिलहाल इसकी मार्केट कैप केवल 400 करोड़ रुपए आसपास ही है।

मतलब की यह भी एक स्माल कैप कम्पनी है, जो की फ्यूचर के लिए काफी अच्छी है। ऐसी कंपनियां अक्सर डिविडेंड नहीं देती, क्योंकि इनके पास डिविडेंड देने हेतु राशि ही नहीं होता। सभी राशि इनको अपने बिजनेस में लगाना होता है। Penny Stocks में रिश्क और रिटर्न, इन दोनों की संभावनाएं काफी अधिक होती है।

और MSP Steel and Power Limited में भी यही नजर आ रहा है। अभी इसका बिजनेस ज्यादा बड़ा नहीं है। लेकिन कम्पनी जैसे जैसे अपने बिजनेस का विस्तार करते जायेगी इसकी Share Price भी वैसे वैसे ही बढ़ने लगेगी। दोस्तों यह कम्पनी Steel के साथ साथ 

पावर जेनरेशन का भी निर्माण काफी जोरो शोरो से करती है। कम्पनी भविष्य के हिसाब से काफी अच्छा है। इसने अपने तिमाही नतीजे भी शेयर किए हैं, जिसमें साफ तौर पर यह देखा जा सकता है कि कैसे इसने अच्छी परफॉर्मेंस दिखाया है। इसलिए आप इस कम्पनी को भी अपने Watchlist में Add कर सकते हैं।

Read Also: ₹1 से कम कीमत वाले कर्ज मुक्त शेयर

4. Acewin Agritec Ltd.

हमारा अगला स्टॉक्स कुछ अलग ही व्यापार करता है। दोस्तों अगर आपकी रुचि खेती किसानी या या कृषि में है तो Acewin Agritec Ltd. आपके लिए काफी बढ़िया साबित हो सकता है। यह कम्पनी भी फिलहाल काफी छोटी कम्पनी है और इसका शेयर प्राइस 3 रुपए के आसपास चल रहा है।

यह कम्पनी खेती किसानी में वैज्ञानिक पद्धतियों का इस्तेमाल करती है और नई नई Technologies की सहायता से खेती किसानी को आसान बनाती है। इसके अलावा यह कम्पनी मछली पालन, बकरी पालन, डेयरी फार्मिंग और चेचन का व्यवसाय भी करती है।

भारत एक ऐसा देश है जिसका जिसका काफी बड़ा Economy एग्रीकल्चर पर ही निर्भर करता है। इसलिए खेती में नए उपकरणों का इस्तेमाल कर खेती को और भी ज्यादा सुलभ और सरल बनाया जा सकता है। Future में देश की कृषि अर्थ-व्यवस्था के सुधरने से इस कम्पनी का काफी अच्छा लाभ हो सकता है।

5. BSEL Infrastructure Realty Limited

5 वें नंबर पर जो कम्पनी आती है उसका नाम है BSEL Infrastructure Realty Limited. यह भी काफी छोटी कम्पनी है। इसका शेयर प्राइस फिलहाल 11 रुपए से भी कम है। यह आपको BSE और NSE दोनों ही मार्केट में लिस्टेड दिखाई देगा।

साथ ही यह कम्पनी काफी पुरानी कंपनी भी है, इसकी स्थापना वर्ष 1995 में किया गया था। वहीं इसका टोटल मार्केट कैप 100 करोड़ रुपए से भी कम है। लेकिन इसका फ्यूचर काफी Bright नजर आ एक है। यह फ्यूचर में जबरदस्त रिटर्न दे सकती है। 

कम्पनी धीरे धीरे Grow करते हुए दिखाई दे रही है। अगर हम इसके Pramotor Holdings की बात करें, तो पब्लिक के पास कुल 83.52% होल्डिंग्स है और बाकी बचा हिस्सा प्रमोटर्स के पास है। हंलकी इसके बौजूद कम्पनी मार्केट में टिकी हुई है।

और प्रॉफिट कमा रही है। इसने बीते कुछ वर्षों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। BSEL Infrastructure Realty Limited की सबसे खास बात यह है की यह एक Debt Free कम्पनी है।

Read Also: 2023 के 10 सबसे अच्छे एथेनॉल स्टॉक्स

6. Facor Alloys Limited

Best Low Price Shares To Buy In 2023 की लिस्ट में अगले नंबर पर जो कम्पनी आती है उसका नाम है Facor Alloys Limited. यह माइनिंग सेक्टर की कम्पनी है जो की Multibagger Penny Stocks में से एक है। 

बता दें की हमारे सस्ते शेयर्स की लिस्ट में Facor Alloys एक बढ़िया कम्पनी है, जो की अच्छी ग्रोथ वाली कंपनी के रूप में दिखाई देती है। Facor Alloys Ltd. मुख्य रूप से फेरो अलॉयज का काम करती है। दोस्तों अगर आपको नहीं मालूम की फेरो ऑयलज क्या है और इसका उपयोग कहां होता है, 

तो बता दूं की इसका अधिकतर उपयोग स्टील और स्टेनलेस स्टील की Manufacturing करने के लिए किया जाता है। कंपनी अपने Product को भारत के साथ साथ Korea, Italy, Usa, Japan, Turkey, China जैसे अन्य देशों में भी एक्सपोर्ट करके तगड़ी कमाई करती है।

हर साल तेजी से इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़े कामकाज बढ़ने के साथ-साथ जिस तेजी से स्टील की डिमांड में भी बर्होतोरी हो रहा हैक उसी के वजह से कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड में भी काफी तेजी होता हुआ दिखाई दे रहा है। कम्पनी से लोगों की काफी उम्मीदें है। 

7. South Indian Bank Limited

दोस्तों अब बारी आती है 7वें नंबर के स्टॉक की, जिसका नाम है South Indian Bank Limited. जैसा की दोस्तों नाम से ही पता चलता है की यह Banking Sector की कम्पनी है। जो हमेशा चर्चा में रहता है।।

इसके बारे में आए दिन कुछ न कुछ खबर सुनने को मिल जाता है। यह Bank ट्रेज़री और विदेशी मुद्रा व्यापार के साथ पैरा बैंकिंग, कोपर्रेटड बैंकिंग और खुदरा गतिविधियों में डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और लोन प्रोवाइड करवाने का काम भी करती है।

यह पर्सनल लोन, बिजनेस लोन और कृषि लोन प्रोवाइड करती है। इसका अधिकतर बिजनेस 55% South India में ही फैला हुआ है, जो की इसके नाम से ही पता चल जाता है। South Indian Bank की अधिकतर शाखाएं ऐसे क्षेत्रों में फैली हुई हैं जो अर्ध शहरी है।

फिलहाल बैंक के पास 67 लाख से भी अधिक ग्राहक मौजूद है। अगर हम इस कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन पर नजर डालें तो कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग है ही नहीं मतलब की एकदम जीरो है। साथ ही इसकी सेल्स में भी पिछले कुछ सालों में कोई खास ग्रोथ देखने को नहीं मिला है। 

किंतु भारत सरकार द्वारा निर्मित बैंड बैंक के चलते South Indian Bank के NPA में काफी अच्छा सुधार हो रहा है और इसके कई अन्य Income Sources भी हैं, जहां से इसको 500 करोड़ का नेट प्रॉफिट भी हुआ है।

ReAd Also: कैसे पता करें की कल Nifty बढ़ेगा या घटेगा 

8. Orient Green Power Company Limited

Best Low Price Shares To Buy In 2023 की लिस्ट में अगला नाम है Orient Green Power Company Limited का। कम्पनी के नाम से ही हम अंदाजा लगा सकते हैं की इसका व्यापार किस क्षेत्र में हो सकता है। 

जी हां दोस्तों! आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं है, Orient Green Power Company Limited भी ग्रीन एनर्जी उत्पाद करती है। Power सेक्टर की लगातार बढ़ती मांग के चलते इस सेक्टर से जुड़े लगभग सभी कंपनियों का व्यापार अच्छा खासा चल रहा है।

खास तौर से Orient Green Power Company Limited का व्यापार। यह कम्पनी पावर सेक्टर की बढ़ती मांग का काफी फायदा उठाते हुए दिखाई दे रहा है। जैसे जैसे Renewable Energy की मांग बढ़ते जाएंगे वैसे वैसे ही इस कम्पनी का शेयर प्राइस भी बढ़ेगा।

फिलहाल इसकी कीमत 15 रुपए से भी कम है और यह मिड कैप वाली कम्पनी है। कम्पनी के बिजनेस में काफी अच्छा अवसर भी देखने को मिल रहा है। Experts भी इस कम्पनी को लेकर अच्छे संकेत देते रहते हैं। मगर उतर चढ़ाव तो शेयर बाजार का नियम है, इसलिए इस कम्पनी में भी उतार चढ़ाव होते रहते हैं। 

9. Mishtann Foods Limited

जीवन के लिए दोस्तों सबसे जरूरी होता है भोजन, हंलाकी हवा, पानी भी है लेकिन फिलहाल हम भोजन की बात करने वाले हैं। क्योंकि हमारा अगला स्टॉक जो है वो इसी सेक्टर में व्यापार करती है। हम जिस स्टॉक की बात कर रहे हैं उसका नाम है Mishtann Foods Limited

इसके बारे में हमने पहले से ही एक अच्छा Article लिख रखा है, जिसका लिंक आपको नीचे मिल जायेगा। Mishtann Foods कम्पनी की स्थापना भारत में 1981 में हुआ था। इस कम्पनी के CFO /Chairman /MD श्री हितेशकुमार पटेल जी हैं। 

कंपनी का मुख्यालय भारत में उपस्थित है, वर्तमान में इस कंपनी में काफी सारे Workers हैं। Mishtann Foods मुख्य रूप से गेहूं, तूर-दाल, चावल जैसी तेजी से चलने वाले उपभोक्ता उत्पादों का निर्माण करती है। कम्पनी के चलन को देखते हुए हम कह सकते हैं कि यह कंपनी फ्यूचर में काफी अच्छा कमाल दिखा सकती है।

Filhal इस कंपनी के शेयर प्राइस 13.85 रुपए के आसपास ट्रेड कर रहे है। साथ ही कम्पनी सिग्नेचर, बटन, सफेद सेला, गोल्डन सेला, प्रिस्टिनो बासमती चावल, स्नोफ्लेक बासमती चावल, पन्ना बासमती चावल, जैस्पर, क्रिस्टल बासमती चावल और स्वर्णपारिवार बासमती चावल आदि भी बेचती है। 

Read Also: Mishtann Foods Share Price Target 2024, 2025, 2026, 2027, 2030

10. Rattan India Power Limited

Best Low Price Shares To Buy In 2023 में 10 वें स्थान पर जो Share आता है उसका नाम है Rattan India Power का। काम चाहे छोटा हो या बड़ा आजकल इन कामों को करने के लिए पावर की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है। बढ़ते डिमांड के चलते पॉवर सेक्टर की लगभग सभी कंपनियों में अच्छी खासी रैली पिछले कुछ महीनो से दिख रही है। 

Rattan India Power भी इसी सेक्टर की कंपनी है जो की भारत की प्राइवेट कंपनियों में से एक है। और कम्पनी Thermal Power से पावर की मांग को पूरा करने में काफी अहम भूमिका निभाती हैं।। हालाकी कंपनी के रिजल्ट्स अभी कुछ खास देखने को नहीं मिलता।

फिलहाल इसके शेयर प्राइस 4 से 5 रुपए के आसपास ही नजर आ रही है। धीरे धीरे पॉवर की बढ़ती डिमांड जिस तरह से बढ रहा है इससे आनेवाले कुछ सालों में कंपनी के अच्छे पदर्शन दिखाने के चांसेस भी काफी हद तक बढ़ जाते हैं। कम्पनी बढ़ती मांग को पूरा करने की कोशिश काफी अच्छे से कर करते हुए दिखाई दे रही है। 

इसके लिए मैनेजमेंट अपना Power Production Capacity को बढ़ाने हेतु Amravati और Nashik, इन दोनों जगहों में दो Thermal Power का काम पूरा कर रहा है। इससे आपको आने वाले वर्षों में कंपनी के बिजनेस ग्रोथ में अच्छी तेजी देखने को मिलने वाली है।

Read Also: शेयर बाजार पर आधारित 6 बेहतरीन फिल्में

Best Low Price Shares To Buy In 2024 List in Table

1.Suzlon Energy Ltd.
2.Jaiprakash Power Ventures Ltd.
3.MSP Steel and Power Limited
4. Acewin Agritec Ltd.
5.BSEL Infrastructure Realty Limited
6.Facor Alloys Limited
7.South Indian Bank Limited
8.Orient Green Power Company Limited
9. Mishtann Foods Limited
10.Rattan India Power Limited

Best Penny Shares To Buy In 2023 में निवेश करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

दोस्तों मैंने आपको Top 10 Shares To Buy In 2023 के बारे में बताया। अब आप इनमें से किसी शेयर में निवेश करने की भी सोच रहे होंगे। लेकिन उससे पहले मैं आपको कुछ बताना चाहता हूं, इन बातों को आपको ध्यान में रखकर निवेश करना है।

  • कंपनी के ऊपर कर्ज जअधिक नहीं होना चाहिए।
  • Debt to Equity Ratio ‘1’ से कम होना चाहिए (लेकिन यदि Large cap कम्पनी हो तो हम Ratio को 2 भी ले सकते है)
  • कंपनी के 1 और 5 साल के रिटर्न्स को भी चेक करें।
  • कम्पनी के NPA में भी सुधार होना चाहिए।
  • ROE (Return On Equity) 15% से ज्यादा होना चाहिए।
  • ROCE (Return On Capital Employed) भी 15% से अधिक होना चाहिए।
  • Earning Per Share कभी भी Negative में नहीं होना चाहिए।
  • कम्पनी का पिछले 5 वर्षों का नेट प्रॉफिट या प्रॉफिट ग्रोथ भी एक बार चेक करें।
  • कम्पनी के Quarterly Sales Growth के साथ साथ Quarterly Profit Growth भी लगातार बढ़नी चाहिए।
  • कम्पनी के Share होल्डिंग्स काफी आधे होने चाहिए। 
  • कम्पनी जिस भी सेक्टर में कार्य करे उसकी डिमांड फ्यूचर स्टिक होना चाहिए, फ्यूचर में डिमांड कम नहीं होना चाहिए।
Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here
DESCLAIMER : दोस्तों ध्यान दें हम SEBI द्वारा रजिस्टर कोई वित्तीय सलाहकार नहीं है इसलिए इन Stocks में निवेश करने से पहले एक बार विचार जरूर करें और अपने हिसाब से, अपने रिश्क में ही निवेश करें। 

FAQs:

1. क्या हमें Best Penny Shares To Buy In 2023 में निवेश करना चाहिए?

जी बिलकुल! आपको Best Penny Shares To Buy In 2023 में निवेश जरूर करना चाहिए।

2. क्या हम इन शेयर्स में निवेश करके 2023 के आखिर तक अच्छा रिटर्न पा सकते हैं?

जी बिलकुल।

Conclusion (Best Low Price Shares To Buy In 2023 in Hindi)

तो दोस्तों आशा करता हूं आपको यह लेख पसंद आया होगा। आज मैंने आपको इस लेख में बताया Best Low Price Shares To Buy In 2023 in Hindi के बारे में। आपने इस लेख से शेयर बाजार के बारे में काफी कुछ नया जरूर जाना होगा।

दोस्तों आखिर में आपसे मुझे केवल यही कहना है की  अगर यह लेख आपको जरा सा भी पसंद आया, तो कृपया करके इसे सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म और अपने उन दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जो शेयर बाजार में रुचि रखते हो। इससे उनकों भी इन स्टॉक्स के बारे में पता चल सकेगा। 

और हमारा भी मनोबल बढ़ेगा इसी तरह की नई नई जानकारी आप लोगों के लिए लाते रहने की। लेकिन दोस्तों अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल या डाउट है तो Comment Box नीचे मौजूद है, वहां से आप कॉमेंट करके आप अपनी प्रॉब्लम बता सकते हैं, हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे। साथ ही इस पोस्ट को 5 Star Rating जरूर दें। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles: 

4.6/5 - (5 votes)

About The Author

4 thoughts on “Best Low Price Shares To Buy In 2024 | भविष्य में बढ़ने वाले शेयर्स लिस्ट”

  1. प्रफुल्ल सांगळे

    बहुत बढीया ,आपका लेख यह शेअर्स और मार्केट के संबंध मे उत्तम ज्ञान प्रदान करने वाला है इसे पढ़कर मेरे जैसे नये निवेशको को १ सही दिशा मालती है, आप अपना लेखन कार्य इसी प्रकर शुरु रखीए👍, बहुत आभार

      1. Tushar chaturvedi जी नमस्कार मेरा नाम Lakhe Baghel है ओर मैं Chhattisgarh jagdalpur Bastar से एक छोटा सा गांव में रहता हूं

        भाई आपने बहुत अच्छा ऑर्टिकल लिखें हों पढ़ के बहुत अच्छा लगा और जानकारी भी मिला।
        इस तरह आप लगातार आर्टिकल लिखते रहें धन्यवाद

  2. कुछ कंपनी के शेयर upstox की लिस्ट में मिल नही रहेहै
    जैसे Screen Agritech

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top