Binance क्या है | Binance कैसे काम करता है (2024)

Binance Meaning in Hindi

Hello Friends, आज हम आपको Binance Meaning in Hindi के बारे में बताएंगे। यदि आप भी Binance का हिंदी अर्थ जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि इसमें आपको काफी कुछ पता चलने वाला है Binance के बारे में। 

हम आपको यह भी बताएंगे कि बायनेंस क्या है और बाइनेंस कैसे काम करता है साथ ही इससे पैसे कमाने के तरीकों के बारे में भी हम आपको बताएंगे। ताकि आप Binance के बारे ने संपूर्ण नॉलेज रख सको और बाइनेंस के बारे में जानने हेतु कहीं और जाने की जरूरत न पड़े।

बता दूं की Binance एक बहुत ही अच्छा क्रिप्टो एक्सचेंज हैं जिसका उपयोग फिलहाल पूरी दुनिया में किया जा सकता हैं, लेकिन हमारे देश में अभी भी बहुत सारे लोगों को Binance Kya Hai नहीं पता। यदि आप Crypto में निवेश करना चाहते हैं तो आपको जरूर पता होना चाहिए कि Binance क्या है

तो चलिए दोस्तों अब ज्यादा टाइम वेस्ट किए बिना जल्दी से जानते हैं की Binance क्या है यानी Binance Meaning in Hindi के बारे में। इसके बाद हम बाइनेंस कैसे काम करता है और बाइनेंस से पैसे कैसे कमाए के बारे में भी जागेंगे। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

Binance Meaning in Hindi 

Binance का कोई हिंदी अर्थ नहीं होता। इसे हिंदी में कुछ लोग बिनेंस बोलते हैं तो कुछ लोग बाइनेंस। जिस प्रकार मेरे वेबसाइट का नाम इंग्लिश में Paisa Verse है और हिंदी में पैसा वर्स ठीक उसी प्रकार बाइनेस भी है। इसका हिंदी और इंग्लिश उच्चारण एक जैसा ही है। 

Binance एक Crypto Exchange Platform है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति कहीं से भी Crypto में निवेश कर सकता है। इसको केवल Crypto Market में निवेश करने हेतु ही बनाया गया है। लेकिन यह एक विदेशी कम्पनी है, जिसके चलते इसमें INR (Indian Rupee) में निवेश नहीं कर सकते। 

Binance क्या है – What is Binance in Hindi

Binance एक ऐसा प्लैटफॉर्म है जो अपने Users को क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने का मौका प्रदान करता है। इसको चीन के Changpeng Zhao नामक व्यक्ति ने 2015 बनाया था। बाइनेंस एक विदेशी प्लेटफार्म है। जिसके चलते इसमें आपको केवल विदेशी मुद्रा में ही निवेश करने का ऑप्शन मिलेगा। 

आप भारतीय रुपयों में इसमें निवेश नहीं कर सकते। बिनेंस एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म जिस पर दुनिया के करोड़ों लोग आपना पैसा Crypto में निवेश करते हैं इस कंपनी की सहायता से Binance से किसी भी कॉइन में पैसे लगाना मौजूदा समय में बहुत ही आसान हो गया है। अब आप अपने मोबाइल के जरिए ही बाइनेंस की सहायता से क्रिप्टो में निवेश कर सकते हैं।

सिर्फ यही नहीं बल्कि आप बिनेंस में क्रिप्टोकोर्रेंसी के साथ साथ NFT में भी काफी आसानी से निवेश कर सकते हैं। NFT भी Crypto की तरह ही एक Vartual Digital Assest होता है। जिसमें निवेश कर अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है। NFT जा फुल फॉर्म Non-Fungible Token है। 

यह एक Trusted क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्म होने के साथ ही एक बेहतर Binance Coin और Binance Wallet भी आपको प्रोवाइड करता है। ताकि यूजर को सभी प्रकार के सेवाओं का लाभ उठाने का मौका मिल सके। Binance को आप Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। 

यह प्ले स्टोर पर फ्री ऑफ कॉस्ट उपलब्ध है। जहां इसके अभी तक 5 करोड़ से भी अधिक Downloads पूरे हो चेक है।

Binance Wallet क्या है – What is Binance Wallet in Hindi

Binance के सभी Services में से वॉलेट की जो Service है वो बहुत ही अच्छा और लाभदाय होता है, जहां पे निवेशक ख़रीदे हुए क्रिप्टोकोर्रेंसी में सुरक्षित तरीके से लम्बे समय के लिए निवेश कर सकते हैं। 

किसी भी Cryptocurrency को खरीदने के बाद उसे सुरक्षित तरीके से रखना काफी जरुरी काम होता हैं। फिल्हाल मार्केट में बहुत सारे Trusted वॉलेट मौजूद हैं, उन्हीं में से बिनेंस वॉलेट एक है।

यदि आप क्रिप्टो में निवेश करना चाहते हैं और अपने निवेश को लम्बी अवधि हेतु होल्ड करके रखना चाहते हैं तब आपके लिए Binance Wallet काफी अच्छा वॉलेट साबित हो सकता है। 

Binance पर एकाउंट कैसे बनाये

Binance Meaning in Hindi यानी Binance क्या है तो आपको समझ आगया लेकिन अब मैं आपको बताऊंगा की Binance पर एकाउंट कैसे बनाये क्योंकि इसमें बिना अकाउंट बनाए आप क्रिप्टो में निवेश नहीं कर सकते हैं। 

दोस्तों बाइनेंस में अकाउंट कैसे बनाए के दो तरीके है पहला बायनेंस एप को डाउनलोड करके और दूसरा बाइनेंस की ऑफिशियल साइट पर जाकर। आप किसी को भी चुन सकते हैं, लेकिन मुझे इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अकाउंट बनाना काफी आसान लगा। 

इसलिए उसी तरीके के बारे में आपको Step by Step अब बताने वाला हूं –

Step 1 : सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करें और बाइनेंस की ऑफिशियल पर जाएं।

Step 2 : अब Continue With Google पर क्लिक करें।

Step 3 : उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपके सभी Gmails होंगे, आपको जिस भी जीमेल से अकाउंट बनाना है उसे चुन लें।

Step 4 : अब आपको कन्फर्म करना है की आप उस जीमेल वे Binance पर अकाउंट बनाना चाहते हैं, इसके लिए आपको Continue पर क्लिक करना है। 

बस दोस्तों आपको इतना ही करना है उसके बाद Binance में आपका सफलतापूर्वक अकाउंट बन जायेगा। इसके बाद आप चाहें तो इसके मोबाइल ऐप को भी डाउनलोड कर सकते हैं फिर उसी जीमेल से Login करना है। 

Binance कैसे काम करता है?

Binance काफी High Technology का उपयोग करता है। यह खुद के Blockchain पर काम कार्य करता है जिसे Binance Smart Chain कहते है। आपको बता दें की इसका Ecosystem काफी तेजी से बढ़ रहा है। Binance का काम करने का तरीका भी काफी अच्छा है,

Binance Coin Peer To Peer Trading Platform पर बाहर के आर्डर को टेलर के आर्डर के साथ मैच करता है। यदि आप 20000 रुपए का USDT खरीदना चाहते हैं तो फिर इस प्लेटफार्म पर आपके ऑर्डर का मिलान किसी ऐसे व्यक्ति से होगा जो कि 20000 रुपए के बदले USDT बेचना चाहता हो।

क्रिप्टो ट्रांजैक्शन की Safe Keeping हेतु ESCROW करता है। जितने भी Buyers हैं वो पैसे को ट्रांसफर करने के लिए UPI या IMPS का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब कोई भी सेलर पेमेंट रिसीव होने के लिए कंफर्म करता है तब Binance सभी Buyers के लिए USDT रिलीज कर देता है।

Binance सिक्का क्या है – Binance Coin in Hindi

Binance सिक्का यानी Binance Coin दूसरे क्रिप्टो कॉइन की तरह ही होता जो की Binance Crypto Exchange में Trad करने के वक्त इस्तेमाल किया जाता है और उसके साथ ही इस कॉइन के मदद से शुल्क का भुगतान भी किया जा सकता है।

बिनेंस कॉइन के जरिये आप किसी भी क्रिप्टो में बड़ी आसानी से ट्रैड कर सकते हैं, जैसे की इस कॉइन के मदद से Etherium और Bitcoin जैसे बड़े बड़े क्रिप्टो मुद्रा को भी खरीदा जा सकता है। 

जानकारी हेतु बता दें की Binance Coin को 2017 में लॉन्च किया गया था जो की पूरी तरीके से Decentrallized Vartual Currency के अंतर्गत आती है। यह शुरुआत मैं Etheriaum Bloackchain तकनीकी पर Based हैं। 

Binance से पैसे कैसे कमाए

उम्मीद है की आपको Binance Meaning in Hindi का यह लेख जरूर पसंद आ रहा होगा। सिर्फ Binance क्या है जान लेने से आप इससे पैसे कमाने नहीं लग जाओगे। बल्कि आपको Binance से पैसे कैसे कमाए के बारे में भी जानना होगा। 

बाइनेंस से पैसे कमाने के लिए आप काफी सारे तरीकों का उपयोग कर सकते हैं जैसे की Stop Trading : स्टॉक ट्रेडिंग में आपको क्रिप्टो करेंसी को उसके मौजूदा मूल्य पर खरीदना और बेचना शामिल होता है। यदि आप बाजार का विश्लेषण अच्छे से करते हैं तो फिर आप यहां से पैसे बना सकते हैं। 

इसके साथ ही आप मार्जिन ट्रेडिंग, फ्यूचर्स ट्रेडिंग, यिल्ड फार्मिंग, टोकन बिक्री में हिस्सा लेना आदि। आप इन तरीकों का उपयोग कर आसानी से Binance से पैसे कमा सकते हैं। 

क्या बिनेंस के पीछे चीन है?

बिनेंस को वर्ष 2017 में चांगपैंग झाओ नामक व्यक्ति द्वारा बनाया गया था। बिनेंस शुरू के समय में चीन में मौजूद था, लेकिन बाद में चीनी सरकार द्वारा क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग पर को नियम लागू लिए गए उसके चलते ही वह कम्पनी चीन से अपना पत्ता साफ कर ली और अन्य देश में जाकर स्थित हो गई। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs: 

1. क्या बिनेंस एक्सचेंज सुरक्षित है?

Cryptocurency ब्लॉकचैन तकनीकी पर आधारित होती है। जिसके चकते इसे Hack कर पता लगभग नामुमकिन होता है। Binance को मार्केट में लॉन्च हुए काफी समय हो चुका है 5 करोड़ से ज्यादा लोग इसका उपयोग भी करते हैं, लेकिन अभी तक ऐसी खबर नहीं आई है की किसी के पैसे गायब हुए है। अतः इसको अभी तक सेफ और सिक्योर माना जाता है।

2. Binance कहाँ स्थित है?

बिनेंस का मुख्यालय जॉर्ज टाउन, 23 लाइम ट्री बे एवेन्यू, केमैन आइलैंड्स में स्थित है और इसके टोटल 53 कार्यालय स्थान मौजूद हैं।

3. Binance का मालिक कौन है?

Binance का मालिक चांगपेंग झाओ है।

Conclusion (Binance Meaning in Hindi)

तो दोस्तों यह था Binance Meaning in Hindi उम्मीद है की आपको इस पोस्ट से Binance के बारे में काफी कुछ नया जानने ओर सीखने को मिला होगा। मैने आपको विस्तार से बताया की Binance क्या है , लेकिन अगर आपके मन में अभी भी उससे रिलेटेड 

कुछ सवाल या संदेह हो तो कॉमेंट के जरिए हमसे संपर्क जरूर करें। साथ ही इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे साथ टेलीग्राम और व्हाट्सएप पर जुड़े क्योंकि वहां हम इस तरह को पोस्ट्स शेयर करते रहते हैं। इसके अलावा इस पोस्ट को 5 स्टार रेटिंग दें और अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें। 

ताकि उन्हें भी Binance क्या है और Binance Meaning in Hindi के बारे मे पता चल सके। 

धन्यवाद! 

हमेशा सीखते रहिए ❤️ 

Read Related Articles: 

3/5 - (2 votes)

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top