₹1 से कम कीमत वाले कर्ज मुक्त शेयर (2024) | Debt Free Penny Stocks Below 1 Rupee

Debt Free Penny Stocks Below 1 Rupee

हेलो दोस्तो आज मैं आपको ₹1 से कम कीमत वाले कर्ज मुक्त शेयर यानी Debt Free Penny Stocks Below 1 Rupee के बारे में बताऊंगा। यदि आपको भी इस बारे में जानना है तो कृपया हमारे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। ताकि आपसे कोई जरूरी चीज उस कम्पनी के बारे में एम छूट जाए। 

आज मैं आपको जितने भी स्टॉक्स के बारे में बताऊंगा वे सभी एक रुपए से कम कीमत वाले स्टॉक्स ही है। हानलाकी आपको मालूम ही होगा की स्टॉक्स की कीमतों में अक्सर उतार चढ़ाव होते रहता है जिसके चलते मेरे द्वारा बताए गए इन स्टॉक्स का प्राइस भी एक रुपए से थोड़ा अधिक हो सकता है। 

तो चलिए दोस्तों अब बिना Time Waste किए Debt Free Penny Stocks Below 1 Rupee के बारे में जानते हैं।

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

Debt Free Penny Stocks Below 1 Rupee

पहले ही बता दूं की बाजार में लाखों कंपनियां लिस्टेड है जिसके चलते ₹1 से कम कीमत वाले कर्ज मुक्त शेयर को ढूंढना काफी मुश्किल होता है। लेकिन हमने काफी ज्यादा रिसर्च करके कुछ ऐसे स्टॉक्स ढूंढे हैं जिनकी कीमत अभी एक रुपए से भिनकम है और इनके ऊपर कर्ज भी नहीं है। 

हांलकी कुछ शेयर्स के ऊपर कर्ज है, लेकिन न के बराबर। इसलिए हम उन्हें भी कर्ज मुक्त मान सकते हैं क्योंकि कर्ज जब न के बराबर होता है तो वह उस कम्पनी के ग्रोथ पर कुछ खास असर नही डाल पाता। जिससे कम्पनी को अपने व्यवसाय का विस्तार करने में कोई ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता।

Friends इन अभी स्टॉक्स के बारे में बताने के बाद ₹1 से कम कीमत वाले कर्ज मुक्त शेयर्स को खरीदने से पहले ध्यान देने योग्य बातें के बारे में भी आपको बताऊंगा। जिसे आपको जरूर पढ़ना है, क्योंकि इसमें कुछ जरूरी टिप्स लिखा गया है जो आपको निवेश करने से पहले मालूम होना चाहिए। 

तो दोस्तों Debt Free Penny Stocks निम्नलिखित है –

1. Shalimar Productions

Basically दोस्तों Shalimar Productions फिल्में, म्यूजिक एल्बम और टेलीविजन शोज आदि की Production करती है। इस कम्पनी के पास खुद का एक काफी बड़ा Studio भी मौजूद है जो की कोलकाता सिटी में स्थित है और कम्पनी के कै इस स्टूडियो का नाम Visagar Suranjana Studios है।

जानकारी के लिए बता दें की कम्पनी की स्थापना वर्ष 1983 में हुआ था। वर्तमान में OTT काफी ज्यादा लोकप्रॉय हो गया है और आपको तो मालूम ही होगा की अब OTT Platforms का बोलबला कितना ज्यादा बढ़ चुका है और बढ़ता ही जा रहा है। जिसके चलते इन प्लेटफॉर्मस की कमाई भी काफी अच्छी होती है।

ऐसा भी हो सकता है आप भी OTT Platform का उपयोग Movies या Web Series देखने के लिए करते होंगे। ऐसे में आपको जानकर काफी ज्यादा खुशी होगी की Shalimar Production Company ने भी इस क्षेत्र में कदम रखा है। कंपनी के मैनेजमेंट ने NJOYMAX नामक खुद का एक OTT Platform भी लॉन्च करने का प्लान बना लिया है। 

फिलहाल इसका शेयर प्राइस 0.61 रुपए है। वहीं इसका मार्केट कैप ₹60.04 करोड़ है और इसके ऊपर 0.26 करोड़ का कर्ज है मतलब की न के बराबर कर्ज। Jiske चलते इसे कर्ज मुक्त कम्पनी माना जा सकता है। अगर कम्पनी के प्रमोटर्स की होल्डिंग की बात करें तो,

इसके प्रमोटर्स के पास कम्पनी का महज 6.03% ही मौजूद है। कम्पनी का अधिकांश हिस्सा पब्लिक के पास है। जिससे साफ है की कम्पनी फंडामेंटल रूप से कुछ खास नहीं है।

Read Also: Shalimar Productions Share Price Target 2024, 2025, 2026, 2030

2. Amraworld Agrico Ltd.

Debt Free Penny Stocks Below 1 Rupee के लिस्ट में दूसरे स्थान पर आता है Amraworld Agrico Ltd. इस कम्पनी के ऊपर एक भी रुपए का कर्ज नहीं है। इसके शेयर प्राइस में पिछले काफी वर्षों से उतार चढ़ाव हो रहा है लेकिन कोई खास ग्रोथ नहीं दिखी है।

कम्पनी का शेयर प्राइस ₹1.18 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। लिस्टिंग के वक्त इसकी कीमत 14 से 15 रुपए के बीच था लेकिन आज इतने वर्षों बाद इसकी कीमत एक रुपए को भी पार नहीं कर पाई। मतलब की यह कम्पनी काफी ज्यादा नुकसान में चल रही है। वहीं यह फंडामेंटल और टेकनिकल रूप से काफी कमजोर है।

क्योंकि इसके प्रमोटर्स को होल्डिंग 0% है। लगभग 100% होल्डिंग पब्लिक के पास ही मौजूद है। इसके बाद भी कम्पनी के सेल्स में ठीक ठाक वृद्धि देखने को मिल रहा है। बता दूं की Amraworld Agrico Ltd ने अभी तक अपने निवेशकों को कोई खास रिटर्न नहीं दिया है। यह एक खराब प्रदर्शन करने वाली पेनी स्टॉक है। 

Read Also: 2024 के 10 सबसे अच्छे एथेनॉल स्टॉक्स

3. MFL India

हमारा अगला स्टॉक है MFL India जो की एक कर्ज मुक्त कम्पनी है। इसके ऊपर फिलहाल कोई कर्ज नहीं है। कम्पनी का मार्केट कैप वर्तमान में 19.82 करोड़ रुपए से जायदा है। इस कम्पनी का पूरा नाम माई फेयर लेडी लिमिटेड (My Fair Lady Limited) है। जो की दिल्ली स्थिति कंपनी है और यह पर्सनल केयर उत्पादों का निर्माण करने का काम करती है। 

बता दूं की कम्पनी के पास खुद का ब्रांड है जिसका नाम ‘माई फेयर लेडी’ है और यह इस ब्रांड नाम के तहत अपने कॉस्मेटिक उत्पादों को प्रमोटो करती और बेचती है। आपको बता दूं की ब्रांड का स्वामित्व इसकी Promoter Company ‘माई फेयर लेडी कॉस्मेटिक्स प्राइवेट लिमिटेड’ के पास मौजूद है। 

यह वर्तमान में परफ्यूम स्प्रे, बिंदी और कॉम्ब आदि जैसे उत्पादों का निर्माण करती है और अपने समूह की चिंता या अन्य SSI द्वारा निर्मित कई सौंदर्य उत्पादों का विपणन भी कर रही है। इस कंपनी की स्थापना वर्ष 1981 में किया गया था। फिलहाल इसकी कीमत 0.76 रूपये है। MFL कम्पनी का प्रदर्शन भी उतना खास अच्छा नहीं है। 

Read Also: MFL Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026

4. Hit Kit Global Solutions

₹1 से कम कीमत वाले कर्ज मुक्त शेयर की लिस्ट में चौथे स्थाह पर आता है Hit Kit Global Solutions यह भी एक कर्ज मुक्त कम्पनी है। इसके ऊपर न के बराबर कर्ज है, यानी की 0.06 करोड़ रुपए का कर्ज है। इसका मार्केट कैप महज 2.29 करोड़ रुपए के आसपास ही हैं।

फिलहाल इसकी कीमत 0.62 रुपए के आसपास है। बता दूं की यह कम्पनी भी फिलहाल नुकसान में ही चल रही है। लिस्टिंग के वक्त इसकी कीमत 14 रुपए के थोड़ा ज्यादा था लेकिन अभी एक रुपए से भी कम है। कम्पनी ने काफी वर्षों से कोई खास प्रदर्शन नहीं दिखाया है। 

जिसके चलते इस कम्पनी को लेकर बात चित भी नहीं करता। इस कम्पनी के एक ही खास बात यह और वह यह है की यह Vertualy Debt Free है। इसके अलावा कोई भी Reason नहीं है जो आपको इस कम्पनी के शेयर्स खरीदने पर मजबूर कर दे। साथ ही इसमें प्रमोटर होल्डिंग भी कुछ खास नहीं है। 

कम्पनी के प्रमोटर्स के पास कम्पनी का महज 9.81 प्रतिशत हिस्सा ही मौजूद है। बाकी पूरा हिस्सा पब्लिक के पास है।

Read Also: Nifty Prediction For Tomorrow

5. Gold Line International Finvest Ltd.

हमारा 5 वाँ Debt Free Penny Stocks Below 1 Rupee है Gold Line International Finvest Ltd. जो की लगभग कर्ज मुक्त ही है। बता दूं की इस कम्पनी की स्थाओना वर्ष 1992 में हुआ था और इसकी कीमत अभी 1.06 रुपए के आसपास ट्रेड कर रहा है। 

इसका मार्केट कैप 55 करोड़ रुपए है। यानी की यह एक स्माल मार्केट कैप कम्पनी है। जानकारी के लिए बताना चाहूंगा की लिस्टिंग के वक्त इसकी कीमत लगभग 40 रुपए थीं।  

Gold Line का मैनेजमेंट पूरी तरह से गड़बड़ाया हुआ है। जिसके चलते कंपनी को अपना विस्तार करने हेतु अभी काफी ज्यादा मेहनत करना होगा, सिर्फ यही नहीं बल्कि इसके साथ ही इन्वेस्टमेंट भी करना होगा। तब जा के कम्पनी को लेकर कुछ अच्छी खबर सुनाई पड़ सकती है। 

Read Also: शेयर बाजार पर आधारित 6 बेहतरीन फिल्में

6. Empower India Ltd.

हमारा आखिरी कर्ज मुक्त पेनी स्टॉक है Empower India Ltd. यह पूरी तरह से कर्ज मुक्त है। यानी की इस कम्पनी के ऊपर फिलहाल एक भी रुपए का कर्ज नहीं है। इसका मार्केट कैप 257.20 करोड़ रुपए है जो की काफी बढ़िया है। कम्पनी फिलहाल धीरे धीरे ग्रोथ कर रही है। 

लेकिन शेयर होल्डिंग के मामले में ये कम्पनी भी पिछले वाले 5 कम्पनियों की तरह ही है। कम्पनी के प्रमोटर्स के पास कम्पनी का 15.02% हिस्सा ही मौजूद है और आम जनता के पास 84.98% हिस्सा है। कम्पनी के बीते तीन वर्षों में काफी अच्छा Revenue हासिल किया हा। 

साथ ही इस कम्पनी के सेल्स में भी धीरे धीरे वृद्धि होते हुए दिखाई दे रहा है। हांलकी ये एक Penny Stock है जिसके चलते इसमें रिश्क काफी अधिक है। इसलिए आप अगर इसमें निवेश करना चाहते हैं तो खुद से रिसर्च करें उसके बाद ही निवेश करें और खुद के रिस्क में ही निवेश करें। 

ReAd Also: सबसे सस्ते शेयर्स की लिस्ट 

₹1 से कम कीमत वाले कर्ज मुक्त शेयर की लिस्ट

क्रमांक शेयर का नामशेयर की कीमत
1.Shalimar Productions₹0.61
2.Amraworld Agrico Ltd.₹1.18
3.MFL India₹0.55
4.Hit Kit Global Solutions₹0.62
5.Gold Line International Finvest Ltd.₹1.06
6.Empower India Ltd.₹2.21
DESCLAIMER : दोस्तों ध्यान दें हम SEBI द्वारा रजिस्टर्ड कोई वित्तीय सलाहकार नहीं है इसलिए इन Stocks में निवेश करने से पहले एक बार विचार जरूर करें और अपने हिसाब से, अपने रिश्क में ही निवेश करें।

₹1 से कम कीमत वाले कर्ज मुक्त शेयर को खरीदने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

इस तरह के स्टॉक्स यानी काफी कम कीमत वाले स्टॉक्स में अक्सर अपर सर्किट लगते रहते हैं जो रिटेल इन्वेस्टर्स को अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। साथ ही इन स्टॉक्स में रिश्क काफी अधिक होता है। ऊपर सर्किट और लोवर सर्किट लगने के चलते जो निवेशक इसको खरीद लेता है वो बेच ही नहीं पता। 

वो इसमें बुरी तरह से फस के रह जाता है। आखिर में उसका पैसा भी डूब जाता है। ऐसे कम्पनियों के स्टॉक की कीमत कम होते है, जिसके चलते आप कम पैसों में ही काफी अधिक स्टॉक्स खरीद सकते हैं। अगर ये स्टॉक्स थोड़ा भी ग्रोथ करते हैं तो निवेशक को काफी अधिक रिटर्न मिल जाता है। 

लेकिन जितना अधिक रिटर्न इसमें मिलता है उससे भी अधिक रिश्क इसमें होता है। दोस्तों आपको शेयर बाजार का एक काला सच बताऊं “शेयर बाजार में आज जितने भी कंपनियां पेनी स्टॉक्स के रूप में मौजूद है उनमें से करीब 55% कम्पनियां दिवालिया हो चुकी है।

चाहे शेयर का भाव ₹1 हो, ₹5 हो, ₹10 हो, ₹20 हो यूके ₹50 हो इनमें एक बात कॉमन है और वो है “High Rishk”

आपके मन में अब सवाल होगा की ये सबसे सस्ते शेयर्स इतने अधिक रिस्की क्यों होते हैं? तो बता दूं की इसके काफी सारे कारण है लेकिन मुख्य रूप से तीन कारण है। 

➡️ पहला कारण – कंपनियां मार्केट में New होती है जिसके चलते वो अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए काफी मात्रा में कर्ज ले लेती है और उसे समय पर नहीं चुका पाती जिसके चलते ब्याज बढ़ता चला जाता है जो कम्पनी के लिए काफी बड़ी समस्या बन जाता है। अधिक कर्ज कम्पनी के प्रॉफिट में भी काफी असर डालता है।

क्योंकि कम्पनी को कर्ज चुकाना रहता है और कम्पनी कर्ज अपने प्रॉफिट में से ही कुछ पैसे निकाल कफ चुकाती है। 

➡️ दूसरा कारण – कम्पनी काफी लॉस में चल रही होती है जिसके चलते इनका Net Profit भी काफी कम होता हैं। कम्पनी अच्छे से रेवेन्यू भी जनरेट नहीं कर पाती है। कम्पनी के पास Assets की मात्रा भी काफी ज्यादा कम होती है। 

➡️ तीसरा कारण – कम्पनी के प्रतियोगी कंपनी काफी बड़े होते है जो मार्केट में कब्जा करके बैठे होते है। जिसके चलते नई कंपनियां अपना विस्तार अच्छे से नहीं कर पाती। जो की इनके व्यापार ग्रोथ पर काफी असर डालता है। 

मैने आपको थोड़े देर पहले जितने भी शेयर्स बताएं है उनमें आपने एक बात नोटिस जरूर किया होगा। उन कम्पनियों का फंडामेंटल बिलकुल भी ठीक नहीं है। दोस्तों मैने आपको Debt Free Penny Stocks Below 1 Rupee के बारे में तो बता दिया लेकिन आप इनमें निवेश अपने रिश्क में ही कीजियेगा। 

क्योंकि इनमें रिश्क काफी अधिक है। मैं नहीं चाहता की आपका नुकसान हो जाए। आप निवेश से पहले कम्पनी का अच्छे तरीके से विश्लेषण करें और रिसर्च भी करें, क्या पता आप जब इस पोस्ट को पढ़ रहे हो तब कम्पनी पूरी तरह से डूब गई हो या काफी अच्छा मार्केट में प्रदर्शन करने लग गई हो।  

इसलिए जरूरी ये है की आप जो भी करें, स्वयं के बलबूते ही करे।

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs: 

1. क्या मैं ₹1 से कम का शेयर खरीद सकता हूं?

जी हां! आप ₹1 से कम का शेयर खरीद सकते है। लेकिन इन शेयरों में रिश्क काफी अधिक होता है इसलिए पहले रिसर्च कर लें उसके बाद ही Upstox या Angle One जैसे इन्वेस्टिंग प्लेटफॉर्म्स से ₹1 से कम कीमत वाले शेयर्स खरीद लें।

Conclusion (Debt Free Penny Stocks Below 1 Rupee)

तो दोस्तों, मैने इस पोस्ट में माध्यम से आपको Debt Free Penny Stocks Below 1 Rupee मतलब की ₹1 से कम कीमत वाले कर्ज मुक्त शेयर के बारे में बताया है। अब अगर आपको कम्पनियां पसंद है तो आपके हिसाब से निवेश कर लें। 

अन्यथा रुक जाएं, क्योंकि इनमें रिश्क तो काफी अधिक है जो आपका नुकसान करा सकते हैं। अगर आपके मन में अभी भी Debt Free Penny Stocks Below 1 Rupee से संबंधित कोई सवाल या डाउट होगा तो कृपया कॉमेंट करके जरूर बताएं। 

साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें और इसे 5 स्टार रेटिंग देना बिल्कुल भी न भूलें। इसके अलावा अगर आपको इसी तरह की जानकारियां पसंद आती है तो कृपया हमारे साथ टेलीग्राम और व्हाट्सएप पर जरूर जुड़े।

धन्यवाद! 

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

4.2/5 - (6 votes)

About The Author

2 thoughts on “₹1 से कम कीमत वाले कर्ज मुक्त शेयर (2024) | Debt Free Penny Stocks Below 1 Rupee”

  1. ऊपर या लोअर सर्किट लगने के चलते जो निवेशक इसको खरीद लेता है वो isse बेच kyu नहीं पता। Fir aise stock lena ka kya fayda, investment to profit ke liye hi Kiya jata hai aur jab profit hi nahi milega to kya …..

    1. हिमलेश भाई, यदि आप किसी स्टॉक को खरीद रहे है और इसके बाद उसमें लोअर सर्किट लग जाता है जिससे उसकी कीमत नीचे गिर जाती है, तो आप घाटे में आ जाओगे और उसे नहीं बेचेंगे। और आप इसमें फस के रह जाओगे। ऊपर दिए गए स्टॉक्स काफी ज्यादा खराब प्रदर्शन करने वाले स्टॉक है, उनमें रिस्क अधिक है। रही बार प्रॉफिट न होने की, तो आपको इन्वेस्टमेंट से प्रॉफिट जरूर होगा अगर आप किसी अच्छी कम्पनी में अच्छे रिसर्च के साथ निवेश करोगे तो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top