GTL Infra Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 खरीदें या बेचें

GTL Infra Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

जीटीएल इंफ्रा ताजा खबर , GTL Infra 5G Share Price, GTL Infra Latest News, GTL Infra Share Price Target in Hindi, GTL Infra Future, GTL Infra Risk….

Hello दोस्तों आज हम आपको बताएंगे GTL Infra Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 in Hindi के बारे में। लेकिन उससे पहले मैं आपका हमारे इस ब्लॉग में स्वागत करता हूं। आशा करता हूं की आप बिल्कुल ठीक होंगे। 

दोस्तों शेयर बाजार से पैसे कमाना हर किसी की बस की बात नहीं होती, इसके लिए एक अच्छी कम्पनी का चयन करना काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि यही कम्पनी आपको आगे चलके अच्छा रिटर्न देने वाली होती है। वहीं अगर आप किसी खराब कंपनी में इन्वेस्ट करते हैं, तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

ऐसे में अगर आप GTL Infra में Investment करने का सोच रहे हैं तो आपको यह जरूर जानना चाहिए की इस कम्पनी का फ्यूचर अच्छा है या खराब। एक समय यह कम्पनी India की सबसे बड़ी Telecom Infrastructure कम्पनी थी। लेकिन वर्तमान में ऐसा नहीं है। 

इसके पीछे का कारण भी मैं आगे पोस्ट में आपको बताऊंगा। तो दोस्तों चलिए अब बिना देरी किए इस कम्पनी का पूरा विश्लेषण करते हैं और जानते हैं GTL Infra 5G Share Price Target के बारे में। लेकिन उससे पहले मैं आपको इस कम्पनी के बारे में जानकारी देना चाहता हूं, ताकि आपको समझने में आसानी हो। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

GTL Infra Company Details in Hindi

इस कम्पनी की स्थापना वर्ष 2004 में किया गया था। इसे GTL Infrastructure के नाम से भी जाना जाता है। GTL Infra कम्पनी Telecom Sector की अग्रणी कम्पनी है। कम्पनी का काम है Wireless Telecom Operators को निष्क्रिय बुनियादी ढांचों का इस्तेमाल करना सिखाना।

इस कम्पनी में 1000 से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। वहीं इसका मुख्यालय महाराष्ट्र, मुंबई में स्थित है और इस कम्पनी के CEO Mr. Manoj Tirodkar जी है। Communication Structures में भी कम्पनी का काफी बड़ा योगदान रहा है। 

इस कम्पनी के अभी तक 22 टेलीकॉम सेक्टर से जुड़े लगभग 28 हजार से भी ज्यादा मोबाइल टावर इंडिया के अलग अलग जगहों पर लगे हुए है। बीते 5 वर्षों में कम्पनी के शेयर प्राइस में 80 प्रतिशत से भी अधिक की गिरावट दर्ज की गई है। यानी के पिछले 5 सालों से इसमें निवेश करने वाले निवेशकों को कोई भी रिटर्न नहीं मिला है।

GTL Infra Share Price Target 2023 in Hindi

दोस्तों कुछ कम्पनियां कुछ वर्षों में ही अपने घाटे को रिकवर कर लेती है तो वहीं कुछ कंपनियां 5 साल में भी अपने घाटे को और बढ़ा देती है, GTL Infra इन्हीं कंपनियों में से एक है। जब कम्पनी भारत की सबसे बड़ी Telecom Infrastructure कम्पनी बनी तब लोगों को इससे काफी उम्मीदें थी।

मगर कम्पनी के खराब मैनेजमेंट में कम्पनी को डूबा दिया। हंलकी कम्पनी के कनेक्शन काफी बड़े बड़े और लोकप्रिय Telecom कंपनियों के साथ है, बाउजूद इसके कम्पनी कुछ अच्छा कमाल नहीं दिखा पा रहा है। Experts का भी कहना है की अगर कम्पनी ऐसा ही आगे भी चलती रही तो,

यह पूरी तरह से नीलाम भी हो जायेगी। समय समय पर न्यूज में इसके बारे में यह खबर आती रहती है की Reliance Jio इसी कम्पनी के साथ अपने Users को 5G Service Provide करने के लिए हाथ मिलाने वाला है। मगर इस बात में कितना सच्चाई है यह अभी तक पता नहीं चली है। 

ऐसे में अगर हम GTL Infra Share Price Target 2023 in Hindi की बात करें तो इसका 2023 का पहला टारगेट हो सकता है 1 रुपए और इसका दूसरा टारगेट हो सकता है 1.15 रूपए के आसपास। इससे अधिक होने की उम्मीदें काफी कम है।

Read Also: FCS Software Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

GTL Infra Share Price Target 2024 in Hindi

दोस्तों आपने GTL Infra Share Price Target 2023 in Hindi के बारे में तो जान लिया साथ ही इस कम्पनी के बारे में भी काफी कुछ जाना। लेकिन चलो और इसके बिजनेस को समझने की कोशिश करते है और अच्छे से इसका विश्लेषण करते हैं, ताकि GTL Infra 5G Share Price Target के बारे में सही जानकारी हमे मिल सके।

भले ही कम्पनी काफी घाटे में है मगर अभी भी मोबाइल टावर इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कम्पनियों में इस कम्पनी का नाम अनिवार्य रूप से देखने को मिलता है। इसके पीछे का मुख्य कारण है विदेशी टेलीकॉम कमोनियां। जब से सरकार ने बाहर के देशों के टेलीकॉम कम्पनियों को

भारत में व्यापार करने की अनुमति दी है, तब से इस कम्पनी का Monopoly पूरी तरह से खत्म हो गया और इसके शेयर प्राइस में भी भरी गिरावट इसी के वजह से आई है। लेकिन इसमें अभी तक हार नहीं माना और अपने प्रतियोगी कंपनियों से आगे निकलने के लिए लगाते मोबाइल टायर लगाते जा रही है। 

ऐसी में अगर हम GTL Infra Share Price Target 2024 in Hindi की बात करें तो 2024 भी इसके लिए उतना खास नहीं जा सकता। 2024 का इसका पहला टारगेट हो सकता है 1.50 रुपए और वहीं इसका दूसरा टारगेट हो सकता है 1.95 रुपए के आसपास। 

Read Also: Reliance Power Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

GTL Infra Share Price Target 2025 in Hindi

कुछ वर्षों पहले जब सरकार ने 2G स्कैम के चलते करीब 120 टेलीकॉम कंपनियों के लाइसेंस रद्द कर दिए थे तब GTL Infra को काफी बड़ा झटका लगा था। क्योंकि इसके बाद से कम्पनी के अधिकतर टावर अब खाली हो गय थे और कम्पनी को लाभ के बिना ही इन टावर्स का मेंटेनेंस करना पड़ता था।

जिसके चलते आगे चलते कम्पनी के ऊपर काफी कर्ज बढ़ गया और कम्पनी दुबारा उबर नहीं पाई है। इसका भाव लगातार गिरते जा रहा है। यानी की हम बोल सकते हैं की सरकार के कुछ नियमों और आदेशों के चलते यह कंपनी डूब गई है। इसका फिर से उबर पाना काफी मुस्कील है।

परंतु कम्पनी लगातार कोशिश कर रही है फिर से अपने व्यापार का झंडा गाड़ने का। जब से 5G की शुरुआत हुई है, तब से अनुमान लगाया जा रहा है की कम्पनी अब अच्छा कमाल दिखा सकती है। फिलहाल मार्केट में टेलीकॉम सेक्टर के 4 ही कंपनियां है। ऐसे में अनुमान है की 2025 में यह कंपनी अच्छा खासा रिटर्न दे सकती है।

अगर हम GTL Infra Share Price Target 2025 in Hindi की बात करें तो इसका 2025 का पहला टारगेट हो सकता है 2.25 रुपए और दूसरा टारगेट हो सकता है 2.90 रुपए के आसपास। इससे अधिक होने की भी उम्मीदें है क्योंकि 2025 तक 5G पूरी तरह से इंडिया में लॉन्च हो सकती है। 

Read Also: Shalimar Productions Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

GTL Infra Share Price Target 2026 in Hindi

अगर यह कम्पनी 5G सेवाएं देने का काम करती है तो इसका फ्यूचर काफी अच्छा नजर आ सकता है। 5G Network के लिए इसको और नए नए टावर्स लगाने की जरूरत नहीं बल्कि पुराने टावर्स पर ही कुछ बदलाव के बाद 5G Services On हो जाएंगी। इससे कम्पनी का काफी खर्चा भी बचेगा। 

5G के लिए टावर्स में कुछ अलग मशीनें लगाई जायेंगी और इन मशीनों के निर्माण के लिए GTL Infra ही एक अग्रणी कम्पनी के रूप में दिखाई देती है। Airtel, BSNL, Jio और Vodafone Idea जैसी कम्पनियों के साथ इसके काफी अच्छे ताल्लुक रहें है, जिसका फायदा फ्यूचर में जरूर हो सकता है। 

फिलहाल भारत में 5जी अपने शुरुआती चरण में है। जिसके चलते GTL Infra के स्टॉक्स में अभी उतना अधिक उत्साह देखने को नहीं मिल रहा। दोस्तों आशा करता हूं की आपको यह पोस्ट पसंद आ रही होगी, अगर यह पोस्ट आपको पसंद आ रही है तो कृपया आगे भी पढ़े।

दोस्तों अगर हम GTL Infra Share Price Target 2026 in Hindi की बात करें तो इसका 2026 का पहला टारगेट हो सकता है 3.80 रुपए और वहीं इसका दूसरा टारगेट हो सकता है 5 रुपए के आसपास। 

Read Also: MRPL Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

GTL Infra Share Price Target 2030 in Hindi

अब बारी आती है 2030 की। लेकिन मैं सबसे पहले आपको बता दूं की इस कम्पनी का मार्केट कैप ₹1408.77 Cr. है। वहीं अगर हम इसके शेयर होल्डिंग्स की बात करें तो इसके प्रमोटर्स के पास केवल 3.28 प्रतिशत, पब्लिक के पास 51.43 प्रतिशत, Dll के पास 45.17 प्रतिशत

और Fll के पास 0.12 प्रतिशत हिस्सेदारी मौजूद है। जो को बिल्कुल भी ठीक नहीं है। इससे कम्पनी को कितना भी मुनाफा होगा उसका अधिकार भाग पब्लिक और Dll के पास चला जायेगा, को कम्पनी के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है, कम्पनी को इस पैटर्न को सुधारना होगा तभी अच्छी ग्रोथ आ सकेगी।

जैसे जैसे 5G सेवा के लिए Infrastructure से जुड़े कामों के लिए GTL Infra की जरूरत पड़ेगी वैसे वैसे इसके शेयर प्राइस में भी वृद्धि देखने को मिलेगी। क्योंकि यह कम्पनी इंडिया के सबसे बड़े टावर लगाने वाली कंपनियों में से एक है। जिसका फायदा कम्पनी को जरूर हो सकता है।

अगर हम GTL Infra Share Price Target 2030 in Hindi की बात करें तो 2030 कंपनी के लिए अच्छा वर्ष साबित हो सकता है। 2030 का इसका पहला टारगेट हो सकता है 10 रुपए और दूसरा गार्गेट हो सकता है 18 रुपए के आसपास।

Read Also: Indian Infotech Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

GTL Infra Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 List in Table

Year Target 1Target 2
2023₹1.00₹1.15
2024₹1.50₹1.95
2025₹2.25₹2.90
2026₹3.80₹5.00
2030₹10₹80

GTL Infra में रिश्क कितना है?

यह एक मिड कैप कम्पनी है, साथ ही इसका Share Price भी बहुत कम है। जिसके चलते इसे Penny Stocks में गिना जाता है और इसी कारण इसमें रिस्क भी काफी अधिक है। सिर्फ यही नहीं बल्कि प्रमोटर्स के शेयरहोल्डिंग्स में भी लगातर गिरावट आ रही है जो इस कम्पनी के लिए बिलकुल भी अच्छी बात नहीं है। 

इसलिए दोस्तों इसको खरीदना काफी गलत डिसीजन साबित जो सकता है। साथ ही इसके ऊपर कर्ज भी है जिसे यह ठीक तरीके से चुका नहीं पा रही है। इन सब कारणों को देखते हुए हम कह सकते हैं की आपको यदि कम रिश्क वाला स्टॉक चाहिए तो आप दूसरी कंपनियों में निवेश कर सकते हैं।

GTL Infra का भविष्य कैसा है?

वैसे तो दोस्तों GTL Infra कम्पनी काफी ज्यादा जोखिमों से भरा हुआ है। लेकिन ऐसा नहीं है की यह फ्यूचर में ग्रोथ नहीं कर सकेगी। इसका फ्यूचर भी ठीक ठाक नजर आ रहा है। लेकिन कम्पनी को एक अच्छे फ्यूचर के लिए काफी मेहनत करना पड़ेगा। 

यह टेक्निकली और फंडामेंटली बिलकुल भी स्ट्रॉन्ग नहीं है। इसका बिजनेस पूरी तरह से ढीला पढ़ चुका है। हांलकी वर्तमान में भी इंडिया की सबसे ज्यादा टावर इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी हुई कंपनियों में GTL Infra का नाम पहले स्थान पर आता है और इसके संबंध भी बड़ी कंपनियों से है।

तो चांसेस है की यह फ्यूचर में अच्छा ग्रोथ कर सके, लेकिन सायद ही ऐसा मुमकिन हो। क्योंकि आपको खुद मालूम है की यह एक छोटी कम्पनी है जिसका बिजनेस अच्छा नहीं चल रहा और कंपेटिशन भी अब काफी बढ़ चुका है। 

GTL Infra के Shares कैसे खरीदें?

जीटीएल इंफ्रा ताजा खबर और GTL Infra 5G Share Price Target के बारे में जानने के बाद मै आपको बताऊंगा की आप कैसे इस कम्पनी के शेयर्स खरीद सकते हैं। दोस्तों आप अगर इस पोस्ट को शुरू से पढ़ रहे हैं तो आपको मालूम तो होगा की कम्पनी का फ्यूचर उतना खास नहीं है। 

इसलिए दोस्तों आप में से अधिक लोग इस कम्पनी में निवेश नहीं करोगे। लेकिन बाजूद इसके अगर आप इस कम्पनी में निवेश करने का विचार कर रहे हैं तो आपको आगे के लेख को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए। Basically दोस्तों आप इस लिंक पर क्लिक करके Upstox Download कर सकते हैं

क्योंकि Upstox ही मेरा पसंदीदा इन्वेस्टिंग प्लेटफॉर्म है, यहां आप काफी आसानी से इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

DESCLAIMER : दोस्तों ध्यान दें हम SEBI द्वारा रजिस्टर कोई वित्तीय सलाहकार नहीं है इसलिए GTL Infra में निवेश करने से पहले एक बार विचार जरूर करें और अपने हिसाब से, अपने रिश्क में ही निवेश करें। 
Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs:

1. क्या जीटीएल इंफ्रा शेयर खरीदना सही है?

अगर कम्पनी की वर्तमान स्थिति तो देखें तो जी नहीं,यह काफी जोखिमों से भरा हुआ है। अतः इसमें निवेश करना सही हैं है।

2. जीटीएल इंफ्रा पर कितना कर्ज है?

जीटीएल इंफ्रा में कर्ज कितना है यह तो सटीक रूप से नहीं मालूम लेकिन यह एक कर्ज मुक्त कम्पनी नहीं है बल्कि इसके ऊपर लगी अधिक कर्ज है।

3. जीटीएल कंपनी का मालिक कौन है?

जीटीएल इंफ्रा कम्पनी के मालिक Mr. Manoj Tirodkar जी हैं।

Conclusion (GTL Infra Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 in Hindi)

तो दोस्तों, आपने जान लिया GTL Infra Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 in Hindi के बारे में। उम्मीद करता हूं की यह लेख आपको जरूर पसंद आई होगी, साथ ही इसे काफी कुछ नया सीखने को और जानने को भी मिला होगा।

दोस्तों मेरी मानों तो आप किसी अन्य अच्छी कम्पनी की तलाश कर लो क्योंकि GTL Infra में रिश्क काफी अधिक है। यहां अच्छे रिटर्न के चांसेस हैं भी और नहीं भी। हमारे इस साइट में आपको काफी सारे शेयर्स मिल जायेंगे जिनका फ्यूचर अच्छा है आप उनमें निवेश कर सकते हैं। 

आखिर में दोस्तों आपसे बस यही कहना चाहूंगा की अगर आपके मन में कोई सवाल या फिर कोई जवाब हो तो कृपया कॉमेंट के माध्यम से जरूर पूछें, हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे। साथ ही दोस्तों अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे शेयर करें और 5 स्टार रेटिंग देना न भूलें। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

4/5 - (6 votes)

About The Author

1 thought on “GTL Infra Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 खरीदें या बेचें”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top