Infosys Meaning in Hindi | इंफोसिस क्या है (सम्पूर्ण जानकारी) 2024

Infosys Meaning in Hindi

Hello दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में। आज मैं आपको Infosys Meaning in Hindi के बारे में बताने वाला हूं। जी हां, यदि आपको भी इन्फोसिस के बारे में विस्तार से जानना है तो इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

आज मैं आपको Infosys Meaning in Hindi के बारे में तो बताऊंगा ही साथ ही इंफोसिस के मालिक का नाम क्या है, इंफोसिस कंपनी में क्या काम होता है, क्या इंफोसिस एक अच्छी कंपनी है, क्या भविष्य में इंफोसिस बढ़ेगा आदि जैसे सवालों का जवाब भी आपको दूंगा। 

तो चलिए दोस्तों अब जानते हैं की इंफोसिस क्या है

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

Infosys Meaning in Hindi – इंफोसिस क्या है

Infosys का मतलब होता है Information System जिसका हिंदी अर्थ सूचना प्रणाली होता है। Infosys एक भारतीय कम्पनी है, जो की IT Sector में कार्यरत है। यह इंडिया की सबसे बड़ी कम्पनियों में से एक है और यह North India में स्थित है। 

अगर वर्तमान समय की बात किया जाए तो इंफोसिस भारत की दूसरी सबसे बड़ी IT Company है जो की टॉप 10 कम्पनियों की लिस्ट में आती है। बता दूं की इस कम्पनी की शुरुआत महज ₹10,000 में हुई थी और आज इसका Total Valuation ₹69,30,741 this करोड़ से भी ज्यादा है। 

इस कम्पनी को सबसे खास बात यह है की इसके ऊपर एक भी रुपए का कर्ज नहीं है। हमारे देश की कामयाबी में इंफोसिस का काफी बड़ा हाथ है, इंफोसिस कंपनी ने अब तक भारत के बहुत सारे लोगों को रोजगार दिया है। आपको जानकर खुशी होगी की यह भारतीय कम्पनी न केवल इंडिया की बल्कि पूरे World की सबसे अच्छी IT कंपनियों में से एक है। 

According to Wikipedia इसमें 343,234 कर्मचारी काम करते हैं। 

इंफोसिस के मालिक का नाम क्या है?

इंफोसिस के मालिक का नाम नारायण मूर्ति (Narayan Murthy) है। 

Read Also: Revenue Meaning in Hindi (2024) 

इंफोसिस कंपनी में क्या काम होता है

दोस्तों Infosys Meaning in Hindi के बारे में आपने जान लिया, लेकिन अब आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि इंफोसिस कंपनी में क्या काम होता है? तो आप लोगों को बता दूं कि की Infosys एक भारतीय सॉफ्टवेयर और आईटी कंपनी है। जिसमें काफी सारे काम होते हैं, जैसे की – 

  • NIA – Next Generation Integrated AI Platform (Formerly Known as Mana)
  • Infosys Consulting – a global management consulting service
  • Cloud-based enterprise transformation services
  • Infosys Information Platform (IIP), an analytics platform
  • EdgeVerve Systems, which includes Finacle, a global banking platform
  • Panaya Cloud Suite
  • Skava (now Infosys Equinox)
  • Engineering Services
  • Digital Marketing
  • Blockchain etc.

इन्फोसिस कंपनी का इतिहास

इंफोसिस कंपनी की शुरुआत 1981 में हुई थी। इसको 2 जुलाई 1981 में नारायण मूर्ति द्वारा कुछ लोगों के सहयोग से शुरू किया गया था। काफी ज्यादा मेहनत करने के बाद कम्पनी को सफलता प्राप्त हुई और वर्ष 1991 में कंपनी को Public Limited Company में बदल दिया गया।

जिसके पश्चात इसने SEI-CMM को भी हासिल किया और सन 1999 में इंफोसिस कंपनी का शेयर अमेरिकी शेयर बाजार में Nasdaq में सूचीबद्ध हो गया और इसका नाम काफी तेजी से बढ़ने लगा। आपको यह जानकर काफी ज्यादा खुशी होगी कि अमेरिकी शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने वाली Infosys इंडिया की पहली कंपनी है। 

इंफोसिस में इसके फाउंडर  नारायण मूर्ति ने वर्ष 1981 से 2002 तक प्रमुख कार्यकारी निदेशक के रुप में काम किया। जिसके बाद यह पद नारायण मूर्ति ने साल 2002 में नंदन नीलेकणी को दे दी और खुद एक मार्गदर्शक के रुप में इंफोसिस कंपनी से जुड़े रहे। 

नारायण मूर्ति के बारे में बताऐं तो, वो सन 1993 से लेकर 1994 तक नास्काम के अध्यक्ष के पद पर थे। जिसके बाद साल 2003 से 2005 में इंफोसिस कंपनी ने ग्लोबल मेक अवार्ड जीता। इस अवार्ड को जीतने वाली Infosys एकमात्र कंपनी बनी। जिसके बाद कम्पनी को ग्लोबल हॉल ऑफ फेम में में प्रोत्साहन भी मिला।

रही बात नंदन नीलेकणी की तो 13 अप्रैल 2007 को नंदन नीलेकणी द्वारा इंफोसिस के सीईओ का पद संभाला गया। जिसके बाद 2007 को ही जिन महीने में क्रिस गोपालकृष्णन उनकी कुर्सी पर बैठे और फिर वही उस पद को संभालने लगे।

फ़िलहाल इस कम्पनी के CEO सलिल पारेख जी है। Infosys देश की सबसे बड़ी IT Companies में अपना नाम दर्ज करवा चुकी है। सिर्फ यही नहीं बल्कि इन्फोसिस कम्पनी का नाम ऐसी आईटी कम्पनीज में भी शामिल हैं, जो युवाओं को सबसे अधिक रोजगार प्रदान करती है।

इस कम्पनी में सॉफ्टवेयर इंजिनियर से लेकर डेवलपर तक लगभग सभी पोस्ट के लिए वैकेंसीज निकलती रहती है।

Read Also: SIP Meaning in Hindi (2024)

क्या इंफोसिस एक अच्छी कंपनी है?

जी हां दोस्तों इंफोसिस एक अच्छी कंपनी है। अगर आप कम्पनी ने निवेश करना चाहते हैं तो आपको यहां खासा रिटर्न प्राप्त हो सकता है। साथ ही कम्पनी के Services भी काफी अच्छे है, वहीं अगर आप इसमें Job करना चाहते हैं तो वो भी काफी आसानी से कर सकते हैं। 

कम्पनी के सेल्स और प्रॉफिट में भी काफी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। कम्पनी हर प्रकार से एक अच्छी और विश्वशनीय कम्पनी है। 

इंफोसिस का मुख्यालय कहाँ है? 

इंफोसिस का मुख्यालय नॉर्थ इंडिया यानी कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में स्थित है। 

इंफोसिस में सबसे ज्यादा शेयर किसका है?

Jpmorgan Chase Co इंफोसिस कम्पनी का सबसे ज्यादा शेयर होल्डर है। जिसके पास कम्पनी का कुल 1.73% हिस्सा मौजूद है। वहीं शेयर्स की संख्या बताऊं तो उनके पास कम्पनी के 72.62M Shares मौजूद हैं।

Read Also : Provision Meaning in Hindi

क्या भविष्य में इंफोसिस बढ़ेगा?

इंफोसिस क्या है : जी हां! भविष्य में इंफोसिस जरूर बढ़ेगा। क्योंकि कम्पनी के ऊपर एक रुपए का भी कर्ज नहीं है और कम्पनी फंडामेंटल रूप से भी काफी मजबूत नजर आ रही है। जो की इसके व्यापार को बढ़ाने में और ज्यादा सहायता करेगा। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs:

1. इंफोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कौन है?

इंफोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सलिल पारेख जी है।

2. इंफोसिस कितने देशों में है?

इंफोसिस कम्पनी भारत के अलावा 54 से भी अधिक देशों ने व्यापार करती है। यह दुनिया की सबसे अच्छी आईटी कंपनियों में से एक है।

3. भारत में कितने इंफोसिस डीसी हैं?

इंफोसिस भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी है। जिसके भारत में 9 विकास केन्द्र और पूरी दुनिया भर में 30 से भी अधिक कार्यालय मौजूद हैं।

4. इंफोसिस सरकारी है या प्राइवेट कंपनी?

इंफोसिस कोई सरकारी कम्पनी नहीं है। यह एक प्राइवेट कंपनी है जिसे नारायण मूर्ति द्वारा शुरुआत किया गया था।

5. Infosys company net worth

₹69,30,64 CR+

Conclusion (Infosys Meaning in Hindi)

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपने Infosys Meaning in Hindi यानी इंफोसिस क्या है के बारे में काफी अच्छे से जाना। उम्मीद है की आपको यह आर्टिक्स पसंद आया होगा और मेरे द्वारा बताए गए सभी चीजें जरूर समझ आया होगा। 

लेकिन अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल या कोई डाउट हो तो कृपया कॉमेंट करके हमसे जरूर पूछें। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। सिर्फ यही नहीं बल्कि इस पोस्ट को Share भी करें। ताकि अन्य लोगों को भी Infosys Meaning in Hindi के बारे में भी पता चल सके।

वहीं अगर आपको इसी तरह की जानकारी पसंद है तो फिर आप हमारे साथ हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप में जरूर जुड़े। क्योंकि वहां हम इसी तरह की जानकारी लेकर आते रहते हैं।

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles: 

Rate this post

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top