2023 में IPO कैसे खरीदें | जानिए IPO खरीदने का सबसे आसान तरीका

IPO कैसे खरीदें

Hello Friends, स्वागत है आप लोगों का हमारे इस ब्लॉग में। आज मैं आपको 2023 में IPO कैसे खरीदें के बारे में बताने वाला हूं। यदि आप भी किसी कम्पनी के IPO में निवेश कर अच्छा पैसा कमाना चाहते है और नुकसान से बचना चाहते हैं, तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़िएगा। 

पहले ही बता दूं की आईपीओ खरीदना कोई मुश्किल काम नहीं है। बस इसके लिए आपके पास Demat Account होना चाहिए। क्योंकि डीमेट अकाउंट के माध्यम से ही आप IPO खरीद सकेंगे, साथ ही अगर आप किसी कम्पनी या म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना चाहते हैं, तो वह भी आप डीमेट अकाउंट के माध्यम से कर सकते हैं।  

जो लोग शेयर बाजार के बारे में थोड़ा सा भी जानते हैं, उन्हीं आईपीओ के बारे में पता होगा। IPO में सभी निवेशक पैसा लगाना चाहते हैं। क्योंकि इसमें फायदा काफी तगड़ा होता है। जिसके चलते काफी सारे लोग IPO के लिए अप्लाई करते हैं लेकिन सभी लोगों को आईपीओ नहीं मिल पाता है। यही कारण है कि लोगों को IPO खरीदना मुश्किल काम लगता है। 

अगर आप भी इन्हीं में से हैं, तो चलिए इस पोस्ट को शुरू करते हैं और जानते हैं को इंडिया में किसी कम्पनी का IPO कैसे खरीदें लेकिन इससे पहले मैं आपको IPO के बारे में कुछ बेसिक चीजें बताना चाहूंगा, ताकि आपको IPO खरीदने में कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

IPO क्या होता है (What is IPO in Hindi) 

IPO का पूरा नाम Initial Public Offering है। जब कोई कंपनी अपने समान्य स्टॉक या शेयर को पहली बार आम जनता के लिए जारी करती है तो उसे ही IPO कहा जाता है। IPO आने के बाद वह कम्पनी शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो जाति है, फिर उसमें कोई भी इच्छुक निवेशक निवेश कर सकता हैं। 

आईपीओ अधिकतर छोटी और नई कंपनियों द्बारा ही जारी किए जाते हैं, ये कंपनियां IPO इसलिए जारी करती है क्योंकि इन्हें अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए पूंजी (Capital) की जरूरत होती है, जो पूंजी इन कम्पनियों को आईपीओ के माध्यम से मिल जाता है। लेकिन बड़ी बड़ी निजी-स्वामित्व वाली कंपनियों भी 

अपना IPO जारी करते हुए दिख जाती है। इन बड़ी बड़ी कम्पनियों से लोगों को काफी भरोसा होता है, जिसके चलते इनके IPO में निवेश भी काफी अधिक संख्या में लोग करते हैं। हांलकी छोटी कंपनियां भी अच्छा खासा पैसा आईपीओ के जरिए जुटा लेती हैं। दोस्तों, आपने IPO क्या होता है जान लिया, चलिए अब आईपीओ कैसे खरीदें के बारे में जानते हैं। 

2023 में IPO कैसे खरीदें (IPO में पैसे कैसे लगाएं)

दोस्तों, अब बारी है IPO कैसे खरीदें के बारे में जानने का। तो IPO खरीदने के लिए आपके पास एक डीमेट अकाउंट का होना जरूरी है, जो कोई भी सा Investing Platform जैसे Upstox, Angle One, Groww आदि में से किसी का भी हो सकता गई। लेकिन मैं Upstox का उपयोग करूंगा, क्योंकि इसमें मात्र 2 मिनट में ही आप आईपीओ खरीद सकते हैं। 

यदि आपके पास Upstox का डिमेट अकाउंट नहीं है, तो आप नीचे दिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके Upstox Download कर सकते हैं और अपना डिमेट अकाउंट बना सकते हैं। अकाउंट बन जाने के बाद आप आईपीओ खरीद सकेंगे। 

किसी कम्पनी का आईपीओ खरीदने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

#Step 1 : सबसे पहले अपने मोबाइल में Upstox App Open करें और नीचे दिए गए Menu में Discover का Option आपको दिखेगा, उसमें क्लिक करें। 

#Step 2 : जैसे ही आप डिस्कवर के ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपके सामने एक नया Page Open होगा जिसमे Upcoming IPOs के नाम आपको देखने को मिल जायेंगे। 

#Step 3 : आपको जिस भी कम्पनी का IPO खरीदना है उसे ढूंढना है। उसके बाद उसमें क्लिक कर देना है। 

#Step 4 : जैसे ही आप उसमें क्लिक करोगे आपके सामने उस कम्पनी और उसके IPO से संबंधित ढेर सारी जानकारी आ जायेगी, जिसे आप पढ़ सकते हैं। साथ ही Overview के बगल में आपको Timeline का Option दिखेगा उसमें क्लिक करके भी आप कम्पनी के IPO से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

उसके बाद आप जब ओवरव्यू वाले Page में वापस आओगे तो आपको Apply का बटन दिखेगा, उसमें क्लिक करें।

#Step 5 : Apply पर क्लिक करते ही आपके सामने IPO Application आएगा। यहां आपको अपने हिसाब से चीजें को भरना है। मेरी सलाह मानों तो Investor Type को Individual और Lot को 1 ही रहने दो। आप चाहें तो Lot को एक से अधिक भी कर सकते हैं, लेकिन उसी के अनुसार कीमत भी बढ़ेगी। 

कीमत को आप नीचे Continue Button के साइड में देख सकते हैं। सब चीजें हो जाए फिर आपको Continue के बटन पर क्लिक करना है। 

#Step 6 : जैसे ही आप Continue पर क्लिक करोगे, आपसे आपका UPI ID मंगा जायेगा, क्योंकि जब आपका Apply पूरा हो जाओगे और आईपीओ आपके पास आएगा तो आपके खाते से ही पैसे कटेंगे। IPO खरीदने के लिए आपको अपने Wallet में पैसा Add नहीं करना होता है। 

इसलिए UPI ID डालकर Confirme पर क्लिक कर दें, फिर आपका UPI ID जिस भी App का होगा, जैसे Google Pay, Phone Pay, Paytm उसमें Request जायेगा जिसे अप्रूव कर दें। फिर आपका काम हो गया। 

#Step 7 : इसके बाद आपने जिस भी कम्पनी का आईपीओ खरीदने हेतु Apply किया है, उसी में जाए और आपके Status नाम का एक नया Option दिखेगा। उसमें आप क्लिक करोगे तो आपको Application Send to Exchange पर टिक लगा हुआ दिखेगा,

साथ ही Accept UPI Mandate पर भी टिक लगा दिखेगा, अगर नहीं दिखा तो आपको उसे टिक करना होगा। इसके बाद कम्पनी का IPO जिस तारीख को खुलेगा आपको उसके बारे में जानकारी मिल जायेगा और IPO भी आपके पास आ जायेगा। 

तो दोस्तों, इस प्रकार से आप सिर्फ 7 Steps को Follow कर किसी भी कम्पनी का IPO खरीद सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है IPO सिर्फ ऑनलाइन ही नहीं बल्कि ऑफलाइन भी खरीदा जा सकता है, तो चलिए अब जानते हैं की Offline IPO कैसे खरीदें ?

Read Also: सबसे सस्ते शेयर्स की लिस्ट

Offline IPO कैसे खरीदें 

अगर आप किसी कारणवश ऑनलाइन आईपीओ नहीं खरीद पा रहे हैं तो आप ऑफ़लाइन भी आईपीओ खरीद सकते है। ऑफलाइन IPO खरीदने के लिए आपको अपने आसपास के किसी भी ब्रोकर से संपर्क करना होगा। उस ब्रोकर से आपको आईपीओ आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा या इसे NSE/ BSE की Official Website से जाकर भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट, डीमैट अकाउंट, पैन कार्ड नंबर और कट-ऑफ मूल्य जैसे जरूरी दस्तावेजों के साथ फॉर्म भरना है। फिर आपको बैंक जाना है और आईपीओ के लिए आवेदन करना हैं। इस प्रकार से आप ऑफलाइन भी आईपीओ खरीद सकते हैं। 

IPO में निवेश करने से पहले ध्यान रखने वाली बातें

किसी भी IPO खरीदने या उसमें इन्वेस्ट करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातें को ध्यान में रखना चाहिए। जो को इस प्रकार हैं-

  • आईपीओ में निवेश करने से पहले ध्यान देने योग्य सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको खरीदने से पहले उस कम्पनी के बारे में आश से रिसर्च कर लेना है, उसके बाद है उसमें निवेश करना है। क्योंकि रिसर्च से आपको पता चल जायेगा की कम्पनी निवेश हेतु सही है भी या नहीं। 
  • आप जिस भी IPO में इन्वेस्ट करना चाहते हैं उसमें लोगों की बातों को सुनकर इन्वेस्ट न करें, बल्कि खुद से निर्णय लेकर ही इन्वेस्ट करें। 
  • साथ ही यह बात काफी जरूरी है की आपको अपने बजट को भी ध्यान में रखना होगा क्योंकि IPO सस्ते नहीं मिलते, ये काफी महंगे होते हैं। 

आईपीओ कौन खरीद सकता है?

IPO हर कोई नहीं खरीद सकता, आईपीओ खरीदने के लिए आपको सुनिश्चित करना होगा की 

  • आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है। 
  • आप एक भारतीय हैं। 
  • आपके पास PAN Card हैं। 
  • आपके पास एक चालू डीमेट अकाउंट है। 
  • साथ ही आपके पास एक चालू बैंक अकाउंट भी है। 

बस दोस्तों आपके पास केवल यही चीजें होना चाहिए उसके बाद आप आसानी से IPO खरीद सकते हैं। 

क्या आईपीओ खरीदना एक अच्छा विचार है?

IPO कैसे खरीदें : कंपनी के शेयरों के प्रदर्शन के बारे में कोई  भी आंकड़े या जानकारी लोगों के पास नहीं होती है, जिसके चलते इसमें थोड़ा बहुत रिस्क दिखाई देता है। क्योंकि जरूरी नहीं है की तगड़ा IPO लाने वाली हर कम्पनी फ्यूचर में कमाल दिखा पाए। 

कई लोग इसमें पैसा लगाते हैं और कई लोग इससे दूरी बनाए रखते हैं। यदि आपको शेयर बाहर का काफी अच्छा ज्ञान  है और आप किसी कम्पनी का अच्छे से रिसर्च करना जानते हैं तो आप IPO खरीद सकते हैं। लेकिन अगर आप एक नए निवेशक है और आईपीओ के बारे में नहीं जानते तो उससे दूर ही रहें।

अगर IPO में किसी कंपनी के Share नहीं बिकते हैं तो क्या होगा?

अगर कोई कंपनी अपना IPO लाती है और निवेशकों द्वारा उस कम्पनी के शेयर नहीं खरीदे जाती मतलब की इसके IPO में इन्वेस्ट नहीं किए जाते है तो कंपनी के पास अपना IPO वापस लेने का भी अधिकार होता है। हालांकि कितने परसेंटेज शेयर बिकने चाहिए इसको लेकर फिलहाल कोई अलग नियम नहीं है।

आईपीओ खरीदने के बाद क्या होता है?

आईपीओ खरीदने के बाद आपके पास उस कम्पनी के कुछ शेयर्स आ जाते हैं। जब निवेशक IPO में Apply करते हैं, तो जिन निवेशक को शेयर आवंटित किए जाते हैं, वे कंपनी के इन्वेस्टर्स या आंशिक मालिक बन जाते हैं। आईपीओ खरीदने के बाद उन्हें कंपनी के व्यापार से जुड़े मामलों पर वोटिंग करने का अधिकार मिल जाता है। 

साथ ही इन्वेस्टर्स कंपनी द्वारा किए गए मुनाफे का कुछ हिस्सा लाभांश के रूप में प्राप्त करने के भी हकदार होते है। 

IPO का पैसा वापस नहीं हुआ तो क्या करें?

अगर सारे प्रयास करने के बाउजुद आपको आपका पैसा वापस नहीं मिल रहा, तो आप सीधे SEBI से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आपको SEBI के हेल्पलाइन नम्बर 18002667575 पर फोन करना होगा। सिर्फ यही नहीं बल्कि आप SEBI को htpps://www.sebi.gov.in/contact-us.html पर मेल भी कर सकते हैं।

Read Also: वारेन बफेट के निवेश के नियम

IPO के फायदे (Benefits of IPO in Hindi)

IPO कैसे खरीदें : अब मैं आपको IPO खरीदने के कुछ फायदों के बारे में बताने वाला हूं। तो दोस्तों IPO के निम्न फायदे हैं –

  • IPO खरीद कर आप लिस्टिंग गेन प्राप्त कर सकते हैं।
  • अच्छी कम्पनी के शेयर आपको काफी कम दाम में मिल जायेंगे। 
  • शेयर बाजार के बारे में अधिक ज्ञान की जरूरत नहीं। 
  • कम समय में ही मिल सकता है भारी मुनाफा
  • कम्पनी के बारे में काफी कुछ पता चल जाता है
  • इक्विटी ओनरशिप और डिविडेंड भी मिलता है। 

IPO के नुकसान (Harm of IPO in Hindi)

Dosto ऐसा नहीं है की आईपीओ के केवल फायदे हैं, इसके काफी सारे नुकसान भी हैं जैसे की 

  • IPO में निवेश से पहले बाजार की स्थिति का जांच नहीं करने से काफी अधिक नुकसान हो सकता है।
  • निवेश से पहले फंडामेंटल एनालिसिस भी नहीं किया जा सकता।
  • लिक्विडिटी की भी समस्या उत्पन्न हो जाती है।
  • साथ ही कम्पनी अपने खराब प्रदर्शन को छुपाने के लिया गलत रिपोर्ट भी दिखा सकती है।
Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs: 

1. आईपीओ के लिए कितना पैसा चाहिए?

यह तो फिक्स नहीं है को IPO के लिए कितना पैसा चाहिए, क्योंकि सभी कंपनियां का आईपीओ अलग अलग होता है और इनकी कीमतों में भी अंतर होता है।

2. क्या मुझे आईपीओ में निवेश करना चाहिए?

यदि आप मार्केट में नए हो और आपको शेयर बाजार और आईपीओ की थोड़ी समझ है तो आप आईपीओ में निवेश कर सकते हैं।

3. क्या पहले दिन आईपीओ खरीदना अच्छा है?

दोस्तों, यह तो आपके ऊपर है की आपको कौनसे दिन आईपीओ खरीदना है। लेकिन मेरी सलाह यह है की आप आखिरी वाले दिन ही IPO खरीदें।

4. आईपीओ के बाद मैं अपने शेयर कब बेच सकता हूं?

IPO आने के बाद जब कम्पनी शेयर बाजार में लिस्ट हो जाति है, तो उसके बाद आप कभी भी शेयर बेच सकते हैं।

Conclusion (IPO कैसे खरीदें) 

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना की IPO क्या होता है और IPO कैसे खरीदें। उम्मीद है की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और इससे काफी कुछ नया सीखने को जरूर मिला होगा। दोस्तों मेरी हमेशा से यही कोशिश रही है की मैं आपको सही और सटीक जानकारी दूं। लेकिन अगर आपको इस पोस्ट में कुछ खामियां 

या गलतियां नजर आती है, तो कॉमेंट के माध्यम से हमें उसके बारे में जरूर बताएं। हम आपकी बातों पर जरूर अमल करेंगे। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने सभी दोस्तों और सभी सोसल मीडिया पर शेयर करें और 5 स्टार रेटिंग देना तो भूलें ही न। 

साथ ही अगर आपको इसी तरह की जानकारियां पसंद है तो आप हमारे साथ व्हाटसप और टेलीग्राम पर जरूर जुड़े, क्योंकि वहां हम इसी तरह की शेयर बाजार के बारे में जानकारी पोस्ट करते रहते हैं। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

5/5 - (1 vote)

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top