Keyword Research क्या है | Keyword Research कैसे करे (100% रैंक करेगा)

Keyword Research क्या है| Keyword Research कैसे करें

Keyword Research क्या है : दोस्तों, आपका हमारे ब्लॉग में स्वागत हैं। आज हम बात करेंगे की Keyword Research क्या है और Keyword Research कैसे करे के बारे में। यादि आप भी एक blogger है और blogging करते है, तो इस पोस्ट को आखिर तक पढ़िएगा।

क्योंकि इसमें मैने कीवर्ड रिसर्च से संबंधी काफी सारे चीजों के बारे में बताया है साथ ही कुछ कीवर्ड रिसर्च करने वाले अच्छे और फ्री tools के बारे में भी आपको जानकारी दूंगा। 

कुछ सालों पहले तक ऐसा होता था की किसी कीवर्ड पर एक domain ले लो और उस पर अच्छा सा आर्टिकल लिख दो जिसके बाद वह ब्लॉग पोस्ट आसानी से गूगल में rank हो जाता था, लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। 

अब आपको आर्टिकल लिखने से पहले keyword research भी करना होता है, यह बहुत ही जरूरी है। क्योंकि इसी से आपको उस keyword के ऊपर आर्टिकल लिखना चाहिए या नहीं इस बार में जानकारी मिलती है। 

तो चलिए दोस्तों, अब बिना ज्यादा टाइम वेस्ट किए जानते है की कीवर्ड रिसर्च कैसे करे वो भी फ्री में। लेकिन उससे पहले मैं आपको keyword क्या है और keyword के कितने प्रकार होते है, यह बताना चाहूंगा ताकि आपके मन में keyword research को लेकर एक भी doubt न रहे।  

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

Keyword क्या होता है (What is Keyword in Hindi)

जब कोई user गुगल में या अन्य किसी search engine में कुछ सवाल या किसी चीज के बारे में जानने के लिए सर्च करता है तो उसी को हम keyword बोलते है। उसके द्वारा आसानी से पता किया जा सकता है किस चीज के बारे में लोग कितना search करते है। 

उदारण के लिए ‘Instagram Se Paise Kaise Kamaye‘ यह एक keyword है जिसे लोगों द्वारा गूगल पर काफी ज्यादा search किया जाता है। इसी प्रकार मैं इस पोस्ट में आपको बता रहा हूं की Keyword Research कैसे करे और यह भी एक keyword है। 

Type Of Keyword In Hindi- Keyword के प्रकार

दोस्तों जानकारी के लिए आपको बता दूं की keyword एक प्रकार के नहीं होते इसके भी कुछ प्रकार होते है जैसे की 

➡️ 1. Head Keyword

ये उन keywords को कहा जाता है जो केवल एक ही शब्द के होते है। ऐसे keywords में हमेशा आपको search volume ज्यादा देखने को मिले या न मिले लेकिन competition बहुत तगड़ा वाला होता है। 

इन keywords पर यदि कोई नया bloggger आर्टिकल लिखता है तो उसके भी रैंक होने के चांसेस नहीं रहते है। क्योंकि इसमें कंपटीशन काफी हाई रहता है और बड़े बड़े साइट्स पहले से इसमें rank कर रहे होते है। 

जैस की ‘India’ यह एक head keyword है। अगर आप blogging की दुनिया में नए हो तो मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप head keywords से दूर रहे क्योंकि इसमें ब्लॉग पोस्ट लिखने से केवल आपका टाइम वेस्ट होगा। 

➡️ 2. Short Tail Keyword

Head कीवर्ड के बाद जो कीवर्ड आता है उसका नाम है short tail keyword. Short tail keywords 2 या 3 शब्दों से मिलके बने होते है। जैसे की ‘Mutual Fund’ यह एक short tail keyword है। जिसमे नए blogger रैंक नहीं कर सकते। 

क्योंकि इन keywords पर भी कंपटीशन हाई होता है। लेकिन keyword research करके आपको कुछ ऐसे short tail keywords भी मिल जायेंगे जिनमे आप रैंक कर सकते है। 

➡️ 3. Long Tail Keyword

Keyword का तीसरा प्रकार है long tail keyword. ये keywords 4 से 5 शब्दों या इससे ज्यादा शब्दों से मिलके बने होते है। इसमें आप पोस्ट लिखकर आसानी से रैंक कर सकते हैं। 

नए bloggers को इन्हीं कीवर्ड पर आर्टिकल लिखना चाहिए। क्योंकि इसमें कंपटीशन थोड़ा कम रहता है। जैसे की ‘Keyword Research कैसे करे 2023′ यह एक long tail keyword है। इसके कंपटीशन बहुत कम है और search volume भी ठीक ठाक हैं।

Keyword Research क्या है

Keyword research एक ऐसा प्रोसेस है जिसमें हमें यह पता लगाना होता है कि लोग कौन से keyword को कितना search कर रहे है?, उस कीवर्ड का search volume कितना है? उस keyword पर competition कितना है?

यादि आप keyword research करके पोस्ट लिखते है तो आपके उस कीवर्ड पर रैंक होने की संभावना बढ़ जाती है, इससे आपको google search result में अच्छा पोजिशन मिल सकता है और आपका ब्लॉग search engini से ढेरों सारा traffic आसानी से प्राप्त कर पायेगा।

Read Also: कीवर्ड रिसर्च करने में कितना समय लगता है?

Keyword Research कैसे करे (Step By Step Guide in Hindi)

How to do Keyword Research in Hindi: कीवर्ड रिसर्च करने हेतु आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग के टॉपिक से रिलेटेड टॉपिक गूगल में सर्च करना है। जैसे की यदि आपका ब्लॉग share market से सम्बन्धित है तो आप शेयर मार्केट से रिलेटेड कोई सा भी keyword गूगल में search कर सकते हैं

जैसे की शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए। यादि आपको पहले स्थान पर कोई वीडियो या इमेज नजर आता है और pinterest, quora, medium जैसे sites नजर आते है तो आपको उस keyword पर तुरंत ही ब्लॉग पोस्ट लिख लेना चाहिए। 

लेकिन आपको एक बार जरूर उस keyword के बारे में research करना चाहिए। आप निम्नलिखित tools की मदद से keyword research कर सकते हैं-

1. Semrush से कीवर्ड रिसर्च करें

दोस्तों यह बहुत ही बढ़िया और पॉपुलर टूल है। आपने पहले भी कभी इसके बारे में सुना होगा। Semrush अपने easy interface और quick results provide करने के चलते काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। इसका उपयोग काफी सारे लोग करते है।

Semrush से कीवर्ड रिसर्च करने हेतु आपको सबसे पहले गूगल में semrush search करना होगा। उसके बाद जो पहले रिजल्ट आएगा उसमे क्लॉक करना है। यादि आप ऐसा नहीं करना चाहते तो आप direct इस लिंक पर क्लिक कर्क भी semrush पर जा सकते हैं। 

इसके बाद आपको उसमे अपना अकाउंट बनाना है। आप जीमेल की सहायता से आसानी से इसमें अपना अकाउंट बना सकते हैं, यह बहुत आसान है। उसके बाद जब आपका इसमें सेक्सेसफुली अकाउंट बन जाए तब आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। 

आपको search box में “Enter domain, URL or Keyword” लिखा दिखेगा, यादि आप किसी वेबसाइट के बारे में जानना चाहते है की उसमे कीतना ट्रैफिक है, उसके कौन कौन से पोस्ट रैंक कर रहे है और कितने बैकलिंक्स है तो आप search box में उस वेबसाइट का डोमेन नेम या उसका URL दर्ज करें।

जैसे को मुझे mastereyes.in के बारे में जानना है तो मैं इसे search करूंगा उसके बाद मेरे सामने कुछ result आएगा जिसे आप screenshot में भी देख सकते हैं। 

यादि आपको किसी keyword के बारे में जानना है तो आप उसी search box में उस कीवर्ड को लिख कर search करे। उसके बाद आपके सामने उस कीवर्ड का search volume, keyword difficulty, keyword intent और उससे related keywords दिखाई देंगे। 

इसी प्रकार से आप semrush के माध्यम से keyword research कर सकते हैं। ध्यान रहे दोस्तों आप free version use कर रहे हो इसलिए इसके daily आपको केवल 10 बार research करने का मौका दिया जायेगा। लेकिन आप दूसरे जीमेल से इसमें अकाउंट बना के और 10 बार keyword research कर सकते हैं।

2. Ubersuggest से कीवर्ड रिसर्च करें

Keyword Research Kaise Kare के इस लिस्ट में मैने दूसरे नंबर पर रखा है ubersuggest को। यह भी बहुत ही लोकप्रिय keyword research tool है। कुछ वर्षों पहले तक यह tool एकदम free available था। 

लेकिन अब आपको यह फ्री में तो मिल जायेगा लेकिन काफी सारे limitations के साथ। आप इसमें daily 3 keyword research कर सकते हैं। Ubersuggest से कीवर्ड रिसर्च करने हेतु आपके सबसे पहले गूगल पर ubersuggest search करना है। 

उसके बाद जो पहला रिजल्ट आएगा उसमें click करें। इसके बाद आपको search box में उस keyword को डालना है जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं। 

उसके बाद आपके सामने उस कीवर्ड का पूरा bio data निकल कर आ जायेगा। फिर आप decide कर सकते हैं की उसमे आपको article लिखना है की नहीं। Keyword चुनने का एक और तरीका है की आप अपने competeterse की sites को इसके search करे।

उसके बाद उस साइट पर कौन कौन से keywords से कितना traffic आ रहा है इस आप कुछ limitations के साथ देख सकते हैं। उसके बाद उस keyword पर एक बढ़िया सा आर्टिकल लिख के आप भी अपने ब्लॉग पर भर भर के ट्रैफिक ला सकते हैं। 

3. Answer The Public से Keyword Research करें

नए bloggers के लिए यह सबसे अच्छा tool है। मैने भी अपने शुरुआती समय में इसका उपयोग काफी ज्यादा किया था। इससे मुझे ठीक ठाक रिजल्ट्स भी देखने को मिला। इसकी सहायता से आप बड़ी आसानी से long tail keywords ढूंढ सकते हैं।

आपको सबसे पहले गूगल में Answer The Public सर्च करना है उसके बाद जो पहला रिजल्ट आएगा उसमे क्लिक करना है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की इसके आपको account बनाने की कोई भी जरूरत नहीं, आप बिना अकाउंट बनाए ही इसका उपयोग कर सकते हैं।

जब आप इस tool में जाओगे तो आपको अपने keyword को डालना है उसके बाद जिस country को आप target कर रहे हो उसे डालना है फिर language भी चुनना है। इतना कर लेने के बाद नीचे दिए गए search के बटन पर क्लिक करें।

उसके बाद आपके सामने एक अलग ही प्रकार का रिज़ल्ट आएगा। आपने कभी भी Answer The Public के जैसे और दूसरे tool को नहीं देखा होगा, यह आपको अलग ही तरीके से जानकारी देता है। 

यहां आपको keyword के search volume और deficulty नहीं दिखाया जायेगा। सिर्फ keyword ideas ही आपके साथ share किए जायेंगे। उसके बाद आप इसमें से कोई कीवर्ड चुन कर उसे अन्य tool जैस की semrush और ubersuggest में research कर सकते हैं। 

4. Google Trends से Trending Keywords निकालें

Keyword Research Kaise Kare का चौथा प्रकार है Google trends. जैसा की इसके नाम में ही गुगल है, यह भी गूगल का ही एक प्लेटफॉर्म है। जो 100% free of cost available है। इसमें आपको करी अधिक search volume वाले कीवर्ड आसानी से मिल जायेंगे और उनके कीवर्ड डिफिकल्टी भी काफी कम रहती है।

इसका सबसे बड़ा reason यह है की यहां के keywords trending keyword होते है। आसान शब्दों में कहूं तो आप अगर इससे कीवर्ड लोगे तो आपको कम समय में काफी अच्छा result देखने मिलेगा। आप आसानी से अधिक से अधिक users को इसकी सहायता से target कर सकते हैं। 

इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल में सर्च करना है गुगल ट्रेंड्स इसके बाद first result में क्लिक करना है। अब आपके सामने इसका dashboard ओपन होगा उसमे आपको globe के icon में जाना है और आप जी भी country को टारगेट कर रहे हो उसे चुन लेना है।

अब search box में कोई भी सा keyword डालना है जैसे की मैं डाल देता हूं पैसे कैसे कमाए तब यहां मेरे सामने इससे related keywords आ जायेंगे जो गूगल में ट्रेंड भी कर रहे होते है, अब मैं इसमें ब्लॉग पोस्ट लिख सकता हूं। 

इसी प्रकार से दोस्तों आप भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, यह बिल्कुल free है इसमें कोई limite नहीं है और आपको इसमें account बनाने की भी जरूरत नहीं है।

5. Google Suggestions का उपयोग करें

Keyword Research कैसे करें का 5वा प्रकार है Google Seggestions. ये सबसे बढ़िया है, इसके लिए आपको कहीं और यानी की किसी दूसरे वेबसाइट में जाने की जरूरत नहीं है यह आपको सभी browser में search करते वक्त दिखाई देगा। इसके लिए आप नीचे screenshot को देख सकते हैं।

आपने भी कई बार यह notice किया होगा की आप जब भी गूगल में कुछ search करते है, तो गुगल आपको उस keyword से रिलेटेड चीजें दिखाता है मतलब भी suggestions देता है। आप उन्हीं suggestions का उपयोग कर उसमें पोस्ट लिख सकते है।

इससे भी आपको काफी अच्छा फायदा होगा क्योंकि इसमें वही keyword आते है जिनके searches काफी अधिक होते है। सिर्फ यही नहीं बल्कि आप कुछ keyword type करके search करोगे तो गूगल आपको people also search for और कुछ related keywords और questions भी दिखाता है।

आप उन पर भी ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं या फिर किसी question को उठा के उसे अपने ब्लॉग पोस्ट में FAQs वाले section में रख सकते हैं ऐसे करने से आपके रैंक होने के संभावनाएं बढ़ जायेंगे।।

Keyword Research क्यों जरूरी है

दोस्तों आपने जाना की कीवर्ड रिसर्च कैसे करे? अब मैं आपको बताऊंगा की keyword research करना जरूरी क्यों है? यदि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर अधिक से अधिक ट्रैफिक लाना चाहते है और आप blogging में सफलता हासिल करना चाहते है, तो फिर आपको keyword research करना ही पड़ेगा।

यह और बहुत जरूरी है क्योंकि लगभग हर online business में keyword पर बहुत अधिक competition होता है। मान लीजिये की आप एक आर्टिकल लिखने के बारे में सोच रहे है “मोबाइल से keyword research कैसे करे” अब चलिए हम एक बार इस कीवर्ड को Google में सर्च करते है, 

गूगल आपको लगभग 1,81,00,000 सर्च रिजल्ट दिखायेगा। जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख ही सकते है। 

Screenshot

इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है की किसी normal keyword को भी सर्च करने पर कितन सारे रिजल्ट्स आ जाते है। ऐसे में keyword research करना जरूरी हो जाता है। अगर आप बिना keyword research किए आर्टिकल लिखते है तो आपको blogging में जल्दी सफलता मिलना मुस्किल है। 

Keyword Research के फायदे

Keyword research करने के बहुत सारे फायदे है। यह ब्लॉग के ट्रैफिक बढ़ाने और सर्च इंजन में अच्छी रैंकिंग प्राप्त करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके और भी फायदे है जैसे की-

  • Keyword research आपके blog को जल्दी पॉपुलैरिटी प्राप्त करने में सहायता करता है।
  • यदि आप keyword research करके आर्टिकल लिखते है, तो आप टारगेट users तक आसानी से पहुंच सकते है और उनसे connect हो सकते है।
  • यह आपकी वेबसाइट के रैंकिंग और ट्रैफिक को कम समय में बढ़ाने में मदद करता है।
  • Keyword research से आपको अपने blog के लिए कंटेंट लिखने का idea मिलता है।
  • Keyword research से आपको कीवर्ड पर कितना competition है और उसका कितना search volume है इसका पता चलता है।
  • Keyword research करके आप अपनी blog के important keywords को रैंक करा सकते है।
  • जितने आपके पोस्ट search engine में रैंक होंगे उतने ही आपकी domain authority बढ़ेगी।
  • Ranking के साथ ही आपके ब्लॉग पर backlinks की संख्या भी लगातार बढ़ते जायेगी।

Best Free Keyword Research Tools:

  • Semrush
  • Google Keyword Planner
  • Ubersuggest
  • Ahrefs
  • Google Trends
  • Keyword Tool.IO

Best Chrome Extension For Keyword Research

दोस्तों आपको कई chrome extension भी मिल जायेंगे। जिनकी मदद से आप free में ही भर भर के keyword research कर सकते हैं। यादि आपको chrome extension क्या होता है नहीं मालूम तो मै बता दूं की ये एक software की तरह काम करता है।

जैसे आप अपने मोबाइल में अलग अलग कामों के लिए अलग अलग apps download करते है। वैसे ही chrome पर भी आपको extensions को डाउनलोड करने का मौका मिलता है। आप हर तरह के extension इसमें डाउनलोड कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन दोस्तों आप इन extension को केवल desktop पर ही use कर सकते हैं। उनका उपयोग आप मोबाइल में नहीं कर सकते। Keyword research करने के लिए भी कई सारे chrome extension मौजूद है लेकिन मैं आपको top 3 chrome extension for keyword research के बारे में बताऊंगा। 

➡️ 1. Keyword Everywhere

Keyword Everywhere बहुत ही बढ़िया tool है keyword research के लिए। आपको सबसे पहले अपने desktop में chrome browser open करना है और keyword everywhere extension सर्च करना है। 

उसके बाद जो पहला result आएगा उसमे क्लिक करना है और इसे डाउनलोड कर के activate कर लेना है उसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो। आप जब भी अपने किसी भी keyword को Google में search करोगे तो यह आपको उससे संबंधित ढेरों keyword idea दिखाएगा। 

➡️ 2. SEO Quacks

SEO quacks भी आपको काफी पसंद आएगा, इससे आप किसी keyword पर कितना competition है यानी KD (Keyword Difficulty) कितना है यह आसानी से पता कर सकते हैं। इसे भी आपको keyword everywhere की तरह डाउनलोड करना होगा। 

➡️ 3. Keyword Surfer

Keyword everywhere और SEO quacks के बाद जो tool आता है। वह है keyword surfer. Keyword surfer आपको किसी भी keyword का search volume और उससे संबंधित अन्य keywords दिखाएगा। 

जानकारी के लिए बता दूं की इस extension का उपयोग लगभग सभी बड़े bloggers करते है। क्योंकि यह extension आपको काफी हद तक सही जानकारी देता है। 

Keyword Research करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

दोस्तों मैने आपको अच्छे से बताया है की keyword research कैसे करे लेकिन आपको मैं कुछ सलाह देना चाहूंगा। क्योंकि कई लोग सही जानकारी होने के बौजुद भी गलतियां कर बैठते है और उन्हे अच्छा रिजल्ट नहीं मिलता फिर वे कहना लगते है की blogging से पैसे नहीं कमाया जा सकता है। 

इसलिए आप जब भी keyword research करें तो तो नीचे दिए गय बातों का ध्यान जरूर रखें।

➡️ 1. Long Tail Keyword का उपयोग करें

दोस्तों! मुझे मालूम है की आप नए blogger हो और आपको अभी blogging के बारे में ज्यादा कुछ जानकारी नहीं है, आपका वेबसाइट भी नया है। इसलिए उसमे ज्यादा traffic भी नहीं आ रहा होगा। ऐसे में आपको long tail keywords पर आर्टिकल लिखना चाहिए।

भले ही इनके search कम होते है लेकिन आप इन keywords को target कर आसानी से अच्छे खासे traffic gain कर सकते हो और गूगल में rank कर सकते हो। Long tail keyword पर आर्टिकल लिखें का सबसे बड़ा फायदा यह है की इससे आपके कई सारे छोटे छोटे कीवर्ड भी rank होने लगते है।

यहां तक की आप जिन keyword पर आर्टिकल भी नहीं लिखे रहते उन कीवर्ड पर भी आपके कुछ मिलते जुलते आर्टिकल रैंक होने लगते हैं। 

➡️ 2. Use LSI Keyword

LSI keyword का full form होता है Latent Semantic Indexing. LSI keyword उन keywords को कहते हैं जो हमारे focus keyword के synonyms यानी की पर्यायवाची होते हैं। 

जब भी आप कोई keyword research करें तो कुछ LSI keywords की list जरूर निकाल ले। आप जब गूगल में कोई keyword type करोगे तो भी आपको कुछ LSI keywords देखने को मिल जायेंगे। 

जैसे हमारा focus keyword है Paise Kaise Kamaye और LSI keyword है Internet Se Paise Kaise Kamaye, Mobile Se Paise Kaise Kamaye, Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye, Online Paise Kamane Ke Tarike etc.

➡️ 3. Keyword Search Volume

Dosto यह काफी जरूरी है। मान लो आपने किसी keyword पर काफी समय देकर एक अच्छा सा आर्टिकल लिख दिया ओर वह google पर top position पर rank भी करने लगा। लेकिन उसपे traffic ही नहीं आ रहा।

क्योंकि उसका search volume 0 (जीरो) है मतलब की कोई उस keyword को search ही नहीं कर रहे। यदि आप ऐसे keywords पर भी आर्टिकल लिख दोगे तो आपका केवल समय बर्बाद होगा आपको उससे कोई भी फायदा नहीं होगा।

इसलिए हमेशा ऐसे keywords पर ही आर्टिकल्स लिखें जिनके search हो रहे हो। 

➡️ 4. Keyword SEO Difficulty

Search Volume के अलावा keyword difficulty भी बहुत जरूरी है। यादि सिर्फ search volume को देखकर कीवर्ड का चुनाव करते हैं और आर्टिकल लिखते है तो आपको इससे भी कुछ भी फायदा नहीं होगा। 

आपको यह भी देखन पड़ेगा की उसमे कितना कंपटीशन है। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा की आपका ब्लॉग पोस्ट इस कीवर्ड में rank होगा की नहीं। जिन keywords का difficulty कम easy हो उन पर आप आर्टिकल लिख सकते हैं। 

➡️ 5. Keyword CPC

नए bloggers की सबसे बड़ी गलती यह रहती है की वे एडसेंस अप्रूवल लेने के बाद CPC के पीछे बहुत भागते है। सिर्फ high CPC वाले कीवर्ड पर ही आर्टिकल लिखते है। मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप CPC के ऊपर बिलकुल भी ध्यान न दें।

आप जैसे जैसे अच्छे keywords ढूंढ कर उन पर आर्टिकल लिखना शुरू करोगे आपके ब्लॉग का traffic बढ़ने लगेगा और आपकी कमाई भी अधिक होने लगेगी। 

➡️ 6. Don’t Depend to any Keyword Research Tool

दोस्तों! यह बहुत ही जरूरी बात है, आपको कभी भी किसी tool के ऊपर निर्भर नहीं रहना है। क्योंकि मैंने आपको जितने भी tool बताए है उनमें से कोई भी tool exact जानकारी नहीं देता। केवल Google Keyword Planner ही है जो आपको सही जानकारी प्रोवाइड करता है। 

Semrush और ubersuggest जैसे tools भी इसके द्वारा ही किसी keyword के डेटा आपको देते है। आपको उन tools का उपयोग करने से यह अनुमान लग जाता है की आप जिस keyword पर पोस्ट लिख रहे है उसमे पोस्ट लिखना चाहिए भी की नहीं। 

इसलिए कभी भी इन tools पर 100% निर्भर न रहे। आपको अगर जानकारी लेनी ही है तो google के tools का उपयोग कर सकते हैं, जो की free है और काफी अच्छे है। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs:

1. क्या Keyword Research करना जरूरी है?

जी बिलकुल! Keyword Research करना बहुत ही जरूरी है। इसके बिना आपके पोस्ट Google के Rank नहीं हो सकते।

2. क्या Keyword Research फ्री में किया जा सकता है?

जी बिलकुल! आप Keyword Research फ्री में आसानी से कर सकते हैं।

Conclusion (Keyword Research Kaise Kare)

तो दोस्तों! इस लेख में आपने विस्तार से जाना की keyword research क्या है और keyword research कैसे करें मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा, साथ ही काफी कुछ इस लेख से सीखने को भी मिला होगा। 

मैने आपको इसमें keyword research करने के सभी तरीके बताएं है, अब आप इन तरीकों का use कर keyword research कर सकते हैं और अपने ब्लॉग के लिए अच्छे अच्छे कीवर्ड निकाल सकते है। 

लेकिन दोस्तों अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल या डाउट है तो कृपया करके हमसे जरूर पूछे। आप कॉमेंट कर अपने विचार रख सकते हैं हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर share भी करें। 

ताकि अन्य लोगों के भी पता चल सके कि कीवर्ड रिसर्च कैसे किया जाता है?

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

5/5 - (3 votes)

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top