क्या Trading करना चाहिए | 2024 में Trading करें या नहीं

क्या Trading करना चाहिए?

क्या Trading करना चाहिए : Hello friends, आप सभी का हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है। आज मैं आपको बताऊंगा की क्या Trading करना चाहिए यानी की Trading करना गलत है या सही और अगर सही है तो इससे हम पैसे कैसे बना सकते है।

दोस्तों यह तो आपको मालूम ही होगा में आज का युग डिजिटल युग है और इस डिजिटल युग में पैसे कमाने की ढेरों तरीके मौजूद है। जिनमें से एक Trading भी है। जो पिछले कुछ समय से काफी ज्यादा Trending का विषय है।

हांलकी पहले भी लोग इसका उपयोग करते थे, लेकिन इतना ज्यादा नहीं जितना वे अभी करते हैं। और यदि आप भी Trading करना चाहते हैं और आपके मन में सवाल है की क्या हमें Trading करना चाहिए, तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना है, आपको आपके सवाल का जवाब मिल जायेगा। 

तो चलिए दोस्तों अब हम जानते हैं की क्या Trading करना चाहिए या नहीं लेकिन उससे पहले मैं आपको बताऊंगा की Trading क्या है ताकि आपके मन में कोई भी सवाल न रहें और आपको आपके सवाल का जावाब भी मिल जाए। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

Trading क्या है (What is Trading in Hindi)

अगर मैं आसान शब्दों में कहूं तो Trading को व्यापार कहा जाता है। इसका साफ मतलब है किसी वस्तु या फिर किसी समान का आदान प्रदान करके पैसे कमाना। Trading में आपको Stocks खरीदने होते है जिसके बाद उसे बेचना होता है।

जिससे आपकी कमाई होगी। Trading की अवधि 1 साल के लिए रहती है। मेरा मतबल है की आप यदि कोई शेयर खरीद रहे हैं तो आपको उस शेयर को 1 साल के अंदर ही बेच देना है। अगर हम एक साल के बाद किसी शेयर को बेच देते हैं तो यह ट्रेडिंग नहीं कहलाता,

बल्कि निवेश (Invest) कहलाता है। अगर आप शेयर खरीद रहे हैं तो इसका मतलब है की कोई और व्यक्ति शेयर बेच रहा होगा और यदि आप शेयर बेच रहे है तो कोई दूसरा व्यक्ति आपके शेयर को खरीदता है। इसी प्रकार से Trading होता ही।

Read Also: Fundamental Analysis क्या है और कैसे करें?

क्या Trading करना चाहिए

दोस्तों Trading करना कोई गलत काम नहीं है। आपको Trading जरूर करना चाहिए, यह पैसे बनाने का जबरदस्त तरीका है। लेकिन Trading करने से पहले आपको इसके बारे में काफी चीजें मालूम करना होता है और ट्रेडिंग सीखना चाहिए,

यदि आपको मालूम है की Trading कैसे किया जाता है, तो आप थोड़े बहुत पैसों से Trading करना शुरू कर दोगे और यदि आप अपने शुरुआती चरण में हैं, तो आपको सभी ट्रेडिंग एप में ट्रेडिंग करने के लिए 10 हजार डॉलर दिए जाते हैं, जिनका उपयोग आप ट्रेडिंग करने के लिए कर सकते हैं।

ये Real Money नहीं होते, केवल आपके सीखने के लिए आपको दिए जाते है। एक बार जब आप Trading सिख जाओगे तब आप इससे पैसे कमाना भी शुरू कर दोगे, यह काफी बढ़िया तरीका है Trading से पैसे कमाने का। 

Trading कैसे करे

दोस्तों अब मैं आपको बताऊंगा Trading कैसे करे Trading से पैसे कमाने के लिए आपको Trading करना भी सीखना होगा। तो चलिए जानते हैं Trading कैसे करे । Basically दोस्तों इसे हम एक उदाहरण द्वारा आपको समझाएंगे।

दोस्तों मान लीजिए की आप कोई शेयर खरीद रहे है जिसके कीमत 20 रुपए है। अब अगर आपको उससे मुनाफा कमाना है तो आपको उस शेयर को बेचना भी पड़ेगा। आपको थोड़ा इंतजार करना है की इस शेयर की कीमत में थोड़ा बढ़ोतरी हो, यानी 3 से 5 रुपए या इससे अधिक की बढोतरी।

अब मान लेते हैं की वह शेयर जिसे आपने खरीदा था उसकी कीमत अब 25 रुपए हो गई है। ऐसे में आप 25 रुपए में उसे बेचेंगे, यहां आपको 5 रुपए का शुद्ध मुनाफा होगा। यदि आपने 2 शेयर खरीदे हैं, तो आपको सीधा 10 रुपए का मुनाफा होगा। 

शेयर की कीमत बढ़ने या घटने का समय एक सप्ताह तक का हो सकता है, इस बीच आप अपने हिसाब से शेयर को बेच और खरीद सकते हैं। यहां तक की आपने जिस समय शेयर को खरीद है उसी समय भी उसे बेच सकते हैं। Share Market में हर सेकंड उतार चढ़ाव होते रहता है

इसलिए यदि कभी आपने जो शेयर खरीद है उसकी प्राइस में कमी हो जाए तो घबराएं बिल्कुल नहीं। कुछ दिन इंतजार करे और जब प्राइस बढ़ जाए तो उसे बेच दे। हां दोस्तों लेकिन इसमें आपका लगी नुकसान भी होता है, इसलिए सोच समझ के ही शेयर खरीदें। इसके लिए आपको सबसे पहले अच्छे शेयर की पहचान करनी होगी, फिर ट्रेडिंग करना शुरू karna है। 

FAQs:

1. क्या ट्रेडिंग करना सही है?

जी हां दोस्तों ट्रेडिंग करना बिलकुल सही, आप भी ट्रेडिंग कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

2. Trading कितने रुपए से शुरू कर सकते हैं?

दोस्तों आप ट्रेडिंग मात्र 100 रुपए से शुरू कर सकते हैं।

Conclusion (क्या ट्रेडिंग करना चाहिए)

तो दोस्तों इस लेख में आपने जाना की Trading क्या है और कैसे किया जाता है साथ ही ट्रेडिंग करना चाहिए या नहीं इसके बारे में भी मैंने आपको अच्छे से बताया है। अब आप चाहें तो ट्रेडिंग करना अभी से शुरू कर सकते हैं।

आखिर में मैं आपको यही सलाह दूंगा की जब भी शेयर खरीद रहे हो तो खुद के रिसर्च के हिसाब से ही शेयर खरीदें। किसी दूसरे व्यक्ति की बातों में आकर ऐसे ही किसी भी शेयर को न खरीद लें, इससे आपका फायदा तो नहीं होगा लेकिन नुक्सान काफी अधिक होगा।

दोस्तों यदि यह पोस्ट आप लोगों को अच्छी लगी है, तो कृपया इसे अपने दोस्तों और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर करें। साथ ही अगर आपके मन में कोई सवाल या डाउट है तो कृपया करके उसे भी पूछ लें। हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

4.3/5 - (3 votes)

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top