MRF Share Price In 1990 | जानिए 1990 में कितने रुपए थे MRF के शेयर प्राइस

MRF Share Price In 1990 | जानिए 1990 में कितने रुपए थे MRF के शेयर प्राइस? 

Hello दोस्तों, आज मैं आपको बताऊंगा की MRF Share Price In 1990 यानी की 1990 में कितने रुपए थे MRF के शेयर प्राइस इसके बारे में अगर आपको भी जानना है तो इस Post को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

MRF दुनिया के सबसे पॉपुलर शेयर्स में से एक है। इसने अपने निवेशकों को छप्पन फाड़ रिटर्न दिया है। अगर आप इसमें 1990 में मात्र 11 रुपए ही निवेश किए होते तो आज आपके 11 रुपए बढ़ गए होते और उनकी कीमत 95,759.35 रुपए होती। 

अब आप सोच ही सकते हो की जिन्होंने इसमें 100 रुपए भी निवेश किया होगा उनको कितना जबरदस्त रिटर्न मिला होगा। कहते हैं कि शेयर बाजार एक ऐसी जगह है, जहां सही कंपनी मिल जाए तो निवेशक कम समय में ही करोड़पति बन सकता है। 

बाजार में ऐसे कई करोड़पति लोग मौजूद हैं जिन्होंने सही समय में सही कम्पनी में निवेश कर करोड़ो छपे हैं। इन लोगों में शुमार है वारेन बफेट और राकेश झुंझनूवाला जैसे लोग। लेकिन छोड़ो इन बातों को आज हम केवल MRF के बारे में बात करेंगे। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

कहानी MRF कंपनी की

अब बात करते हैं MRF कंपनी की, जिसकी शुरुआत मात्र 11 रुपये से हुई थी और आज (20 जनवरी 2024) को इसकी कीमत 1,45,519.95 रुपये पर पहुंच गया। इस कंपनी का नाम है MRF (एमआरएफ) या मद्रास रबर फैक्ट्री। 

जो की आज की तारीख में MRF भारत का सबसे महंगा शेयर है। MRF को जर्नी के बारे में जानकर हर कोई हैरानी में पड़ जाता है। इस कंपनी की शुरुआत मद्रास में एक केएम मामेन मप्पीलई के द्वारा की गई थी। शुरुआत में यानी कि वर्ष 1946 में यह कम्पनी खिलौने के बैलून बनाने का कार्य किया करती थी।

जिसके बाद इसने काफी ज्यादा लंबे सफर के बाद 1990 में अपना IPO भी पब्लिकली लॉन्च कर दिया। जो की अभी तक शेयर बाजार में लिस्टेड है और काफी अच्छा ग्रोथ भी कर रहा है। आज के समय में इसका मार्केट वैल्युशन काफी अधिक है, जो इसके शेयर प्राइस से ही मालूम पढ़ जाता है।

MRF Share Price In 1990 | जानिए 1990 में कितने रुपए थे MRF के शेयर प्राइस

दोस्तों शुरुआत में जब इसका IPO आया था तब यानी 1990 में MRF के Share Price मात्र 11 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से ट्रेड कर रहे थे, जो आज काफी बढ़ चुके है और इसके 1 शेयर की कीमत आज 1 लाख रुपए से भी अधिक है।

कंपनी फिलहाल टायर बनाने का काम जोरो-शोरो से करती है और इसको इस काम के लिए कई पुरस्कार भी मिल चुका है और अब यह कंपनी केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के हर कोने में अपना कब्जा कर चुकी है और काफी नाम भी कमाती है।

मौजूदा समय में कंपनी कार रेसिंग और स्पॉन्सरशिप जैसे काम में भी ध्यान दे रही है। अगर हम देश के Top 10 High Share Price Stocks की बात करें तो पहले नंबर पर MRF ही आता है, तो वहीं दूसरे नंबर पर हनीवेल ऑटोमेशन लिमिटेड ने कब्जा बना कर रखा हुआ है। 

इसके बाद क्रमशः श्री सीमेंट लिमिटेड, पेज इंडस्ट्रीज, 3M इंडिया लिमिटेड. नेस्ले इंडिया लिमिटेड, अबॉट इंडिया लिमिटेड, टेस्टी बाइट्स इटेबल्स लिमिटेड, बॉश लिमिटेड, प्रोक्टर एंड गेंबल तथा भारत रसायन लिमिटेड जैसे स्टॉक्स शामिल है। ये सभी भारत के काफी अधिक शेयर प्राइसेज वाली कंपनियां है।

इन कंपनियों के शेयर न्यूनतम ₹10,000 से शुरू होकर ₹80,000 प्रति शेयर तक जाते हैं। इनमें थोड़ी-बहुत घट-बढ़ हमेशा होती रहती है। 

आगे और बढ़ेगा MRF के Stocks का भाव

ब्रोकरेज हाउस आनंद राठी के हिसाब से इस शेयर में अभी और ग्रोथ देखने को मिलने वाली है। आनंद राठी ने MRF Share Price Target 1,04,823 रुपये का रखा है। आनंद राठी का यह शेयर प्राइड टारगेट काफी समय पहले ही पूरा हो गया।

एमआरएफ का शेयर एक ऐसा शेयर है जिसकी प्राइस इतिहास में पहली बार 5 अंकों में पहुंचा है। जैसा की आप जानते हैं की MRF देश का सबसे महंगा शेयर है। ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक FY21-23 के दौरान कंपनी के रेवेन्यू में लगभग 18% की जबरदस्त CAGR ग्रोथ दिख सकती है। वहीं इसकी Earnings में 26 फीसदी की ग्रोथ आ सकती है।

ब्रोकरेज हाउस के अनुसार FY23 में कंपनी के प्रोडक्शन में काफी मजबूत रिकवरी देखने को मिलने वाली है और यदि इसके ओवरआल ग्रोथ को सकें तो वह सालाना आधार पर 25 फीसदी की रह सकती है।

ये है दुनिया का सबसे महंगा शेयर

दोस्तों MRF पूरे इंडिया में सबसे अधिक प्राइस वाला शेयर है लेकिन पूरे वर्ल्ड की बात करें तो यहां MRF काफी पीछे आ जाता है। परंतु World’s Top 10 High Price Stocks की लिस्ट में इसका नाम जरूर आता है, चलिए इसके बारे में जानें

10. Alphabet Inc. (Google)

9. Madras Rubber Factory Limited (MRF)

8. Market Corporation

7. Amazon Inc.

6. Booking Holdings Inc.

5. NVR Inc.

4. Seaboard Corporation

3. Next PLC

2. Lindt & Sprüngli AG

1. Berkshire Hathaway 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs:

1. क्या MRF Indian कंपनी हैं?

जी हां! MRF एक इंडियन कंपनी है, जिसने पूरे वर्ल्ड में अपने सेगमेंट में कब्जा बना कर रखा हुआ है।

2. इंडिया में कौनसे शेयर का भाव सबसे अधिक है?

MRF ही एक ऐसी कम्पनी है जिसका शेयर प्राइस सबसे अधिक है, यह पहली ऐसे इंडियन कंपनी है जिसका शेयर प्राइस 90 हजार से ऊपर है।

3. पूरे वर्ल्ड के सबसे अधिक शेयर प्राइस वाले स्टॉक्स में MRF कितने स्थान पर हैं?

8वें स्थान पर है।

Conclusion (MRF Share Price In 1990 in Hindi)

तो दोस्तों आपको मैने विस्तार से इस लेख में MRF Share Price In 1990 in Hindi के बारे में बता दिया है। आशा करता हूं की आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी। दोस्तों मैने इस लेख को काफी रिसर्च करके लिखा है,

अगर इसके बाजूद आपको इसमें थोड़ा मिस्टेक नजर आता है तो आप हमें कॉमेंट करके बता सकते हैं, हम अपनी गलतियों को जरूर सुधरेंगे। लेकिन अगर आपके मन में कोई सवाल है MRF से संबंधित तो आप अपने सवाल और डाउट को भी कॉमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते है। 

साथ ही इस लेख को अपने सभी दोस्तों और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर करें, ताकि अन्य लोगों को भी यह मालूम पड़ सके की MRF Share Price In 1990 in Hindi कितना था और इस लेख को स्टार रेटिंग देना न भूलें। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

4.8/5 - (5 votes)

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top