Nifty BeES Share Price in 2030 – संपूर्ण जानकारी (हिंदी में)

Nifty BeES Share Price in 2030

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट में। आज हम आपको Nifty BeES Share Price in 2030 in Hindi के बारे में बताएंगे। यदि आप भी Nifty BeES में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो फिर इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें। क्योंकि निफ्टी बीस के बारे में आपको काफी कुछ जानने को भी मिलेगा। 

सबसे पहले तो यह बता दूं की Nifty और Nifty BeES अलग अलग है, कई लोग इन दिनों को एक ही समझ बैठते हैं। वर्तमान समय में लोगों का नजरिया शेयर मार्केट के प्रति काफी बदल चुका है। अब लोग इस फील्ड में काफी तेजी से आ रहे है। बेहतर तकनीकी के चलते शेयर बाजार को काफी अच्छे से और आसानी से अब सीखा जा सकता है। 

लेकिन अच्छे से विश्लेषण किए बिना निवेश करना, नुकसान का सौदा होता है। इसलिए आज हम इस पोस्ट में Nifty BeES का विश्लेषण करेंगे और आपको बताएंगे Nifty BeES Share Price in 2030 और Nifty BeES Share Price in 2040 के बारे में। 

तो चलिए दोस्तों, अब Time Waste न करते हुए सीधे मुद्दे की बात पर आते हैं। यानी की Nifty BeES Price Predictions के बारे में जानते हैं, लेकिन इससे पहले मैं आपको Nifty BeES Details in Hindi के बारे में बताऊंगा।

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

Nifty BeES Details in Hindi

Nifty BeES एक तरह का ETF (Exchange Traded Fund) है। जिसकी शुरुआत दिसंबर 2001 में की गई थी। Nifty BeES का संचालन निप्पोन इंडिया म्यूचुअल फंड (Nippon India Mutual Fund) के द्वारा किया जाता है। बता दें की Nifty BeES इंडिया के पहले ETF में से एक भी हैं।

इसको निवेश करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है और काफी सारे लोग इसमें अच्छा खासा पैसा निवेश भी करते है। Nifty BeES को इतना पसंद किए जाने का कारण है इसका पॉजिटिव और कांस्टेंट रिटर्न्स, इसने अपने निवेशकों को काफी अच्छा Return Provide कर उन्हें खुश किया है। 

ETF होने के चलते यह निफ्टी 50 (Nifty 50) को फॉलो करती है। यानी की इसका साफ मतलब है की निफ्टी 50 का प्रदर्शन जैसा रहेगा इसका प्रदर्शन भी उसी के हिसाब से ऊपर नीचे होगा। यानी की Nifty 50 के अनुसार ही यह प्रदर्शन करेगा। 

यदि हम इसके वर्तमान प्राइस की बात करें तो यह Nifty 50 के Current Price का 1/100 होता है। मतलब की अगर निफ्टी 50 की कीमत अभी 1000 है तो Nifty BeES की कीमत 1/100 यानी = 10 होगा, यह इसी सिद्धांत के बलबूते काम करता है। 

Nifty BeES Prediction for Next 5 Years in Hindi

दोस्तों, आपने Nifty BeES के बारे में विस्तार से जान लिया। जिसके चलते आपको अब मालूम पड़ गया होगा की Nifty BeES को समझना काफी ज्यादा आसान है। लेकिन अब आपको मैं Nifty BeES Prediction for Next 5 Years in Hindi के बारे में बताऊंगा। 

अगर आप इसके Share Price ग्राफ को देखेंगे तो आपको दिखेगा की यह लगातार बढ़ रहा है यानी इसने अभी तक अपने निवेशकों का नुकसान नहीं किया है, सिर्फ उन्हें अच्छा खासा रिटर्न ही दिया है। फिल्हाल इसकी कीमत 238 रुपए के आसपास है, जो की काफी तेजी से बढ़ रही है। 

अगर इस रफ्तार को देखते हुए Nifty BeES Prediction for Next 5 Years in Hindi की बात करें तो आने वाले 5 वर्षों में यह काफी तगड़ा रिटर्न दे सकती है। इसका 5 वर्षों का पहला टारगेट 500 रुपए और दूसरा टारगेट 600 रुपए हो सकता है। 

Read Also: सबसे ज्यादा डिविडेंड देने वाले शेयर

Nifty BeES Share Price in 2030 in Hindi

निफ्टी बीस एक बहुत ही अच्छा इन्वेस्टमेंट है क्योंकि यह आपके पोर्टफोलियो (Portfolio) को जरूरी डाइवर्सिफिकेशन प्रोवाइड करता है। क्योंकि यह फंड इंडिया की 50 सबसे बड़ी कंपनियों में इन्वेस्ट करके अपना रिटर्न प्राप्त करता है। यही कारण है की इसमें निवेश करने पर आपको अलग अलग सेक्टरों में फैली इन 50 Companies का एक्सपोज़र मिलता है।

निफ्टी बीस को निवेश के रूप में चुनने का एक और कारण यह भी है कि यह फंड काफी ज्यादा लागत – प्रभावी फंड है। इसका खर्च अनुपात 0.8 प्रतिशत है, जो की इस कैटेगरी में दूसरे फंड के खर्च अनुपात से काफी बेहतर दिखाई देता है। ये फंड सभी प्रकार के निवेशकों से लॉन्ग-टर्म के लिए निवेश किए हुए निवेशकों की सुरक्षा करते हैं ।

इसलिए, इसे निवेश का एक अच्छा विकल्प माना जा सकता है। ऐसे में अगर हम Nifty BeES Share Price in 2030 in Hindi की बात करें तो 2030 का इसका शेयर प्राइस ₹1200 से ₹1400 तक होने की संभावनाएं है। हंलाकी इससे अधिक और कम भी हो सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से Nifty 50 के ऊपर निर्भर है। 

Read Also: Best Short Term Investment Plan in Hindi

Nifty BeES share price in 2040 in Hindi

दोस्तों, मैने अभी तक कई कंपनियों का विश्लेषण किया है, यहां तक की Nifty का भी विश्लेषण किया है। जिसे आप Nifty Price Prediction For Tomorrow वाले Post पार जा के पढ़ सकते हैं। लेकिन मुझे अभी तक Nifty BeES जितना कम रिस्की स्टॉक नहीं मिला। 

Nifty BeES में रिश्क बहुत ही कम है, यानी की न के बराबर क्योंकि इसका Share प्राइस किसी एक Company के ऊपर निर्भर नहीं करता बल्कि इंडिया की 50 सबसे बड़ी कम्पनियों के ऊपर निर्भर करता है। जिसके चलते अगर एक कम्पनी नुकसान में जाती है तो, निफ्टी BeES के ऊपर इसका कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। 

यही Reason है की, इसमें रिश्क काफी कम है। ऐसे में अगर हम Nifty BeES share price in 2040 in Hindi की बात करें तो 2040 में इसके शेयर प्राइस ₹2300 से ₹2500 तक आसानी से जा सकते हैं। लेकिन दोस्तों 2040 को आने में अभी काफी वक्त है, जिसके चलते यह भी उम्मीद किया जा सकता है की इसकी कीमत ₹2500 के पार भी चला जायेगा। 

Read Also: शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

Nifty BeES Share Price Target List in Table

Year Target 1Target 2
Next 5 Years₹500₹600
2030₹1200₹1400
2040₹2300₹2500+

निफ्टी बिज़ के क्या फायदे हैं? (Benefits of Nifty BeES)

Nifty BeES के एक नहीं बल्कि कई फायदे है। इसका सबसे बड़ा फायदा फायदा यह है की इसने काफी अच्छे पॉजिटिव रिटर्न्स दिए हैं और कांस्टेंट ग्रोथ भी इसमें दिखाई दिया है। सिर्फ यही नहीं बल्कि इसके कई अन्य फायदे भी है,  आप इन फायदो को अच्छे से देखे, समझे उसके बाद ही निवेश करे। 

Nifty BeES के फायदे निम्नलिखित है –

1. स्टेबिलिटी और कांस्टेंट ग्रोथ 

अगर आपने इससे पहले किसी भी कम्पनी में इन्वेस्टमेंट किया है तो आप यह जरूर देखते होंगे की उसका Share Price अकसर घटता बढ़ता रहता है। जिसके चलते निवेशकों को भी काफी घाटे, कभी फायदे के दौर से गुजरना पड़ता है। लेकिन Nifty BeES में ऐसा बिल्कुल भी नही है। 

Nifty 50 के ऊपर यह निर्भर रहता है, जिस वजह से इसके शेयर प्राइस भी स्टेबल रहता है। लंबे समय के हिसाब से भी इसमें निवेश करना काफी अच्छा साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें स्टेबिलिटी और ग्रोथ दोनो ही काफी अच्छा दिख रहा है। 

2. आसान Transaction 

Nifty BeES share price in 2030 : Nifty BeES को आप काफी आसानी से Market Hour में कभी भी खरीद और बेच सकते है। इसमें किसी प्रकार का कोई कोई रिस्ट्रिक्शन नही है। जैसे आप अन्य स्टॉक्स को खरीदते और बेचते हैं वैसे ही आप इसे भी खरीद और बेच सकते हैं, इसमें आपको कोई भी एक्स्ट्रा चार्जेस भी नही देना पड़ता है। 

3. Mutual Fund से भी आगे है Nifty BeES

आपने TV पर Mutual Funds का विज्ञापन जरूर देखा होगा। देखने में तो Nifty BeES बिल्कुल म्यूचुअल फंड की तरह ही लगता है लेकिन यह Mutual Fund से कही आगे है। क्योंकि इसमें आपको म्यूचुअल फंड की तरह फिक्स अमाउंट निवेश नही करना पत्र है। 

साथ ही इसमें आप कभी भी आसानी से अपने पैसे निकाल सकते है यानी Stocks बेच सकते हैं। जबकि Mutual Fund में ऐसा बिलकुल भी नहीं होता। इस हिसाब से देखें तो Nifty BeES यह काफी सरल और बेहतर लगता है। 

Read Also: Best फंडामेंटल रूप से मजबूत शेयर

4. Zero Risk Investment

Nifty BeES में किए गए निवेश को जीरो रिस्क इन्वेस्टमेंट (Zero Risk Investment) कहा जा सकता है। क्योंकि इसमें आपके पैसे अन्य इंवेस्टमेंट की तुलना में ज्यादा सेफ रहते है, कारण है Nifty 50, जैसा की की की हमने आपको पहले ही बता दिया है की Nifty BeES Nifty 50 को फॉलो करता है और निफ्टी 50 भी काफी स्टेबल होता है। 

इस वजह से इसको जीरो रिस्क इन्वेस्टमेंट माना जाता है। हालाकि Investment का मामला है इसलिए रिस्क की संभावना इसमें थोरी बहुत बनी ही रहती है। लेकिन जब बात आती है Long Term की, तो यह Long Term में काफी अच्छा साबित हो सकता है। 

5. Nifty BeES में कर सकते हैं (SIP)

SIP यानी सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan). अगर आप किसी कम्पनी के शेयरों में SIP करते हैं, तो हमेशा ही उस कंपनी की चिंता आपके मन में होगी की कही कंपनी डूब गई या लॉस में चली गई तो, आपका पूरा नुकसान हो जायेगा। 

लेकिन Nifty BeES में ऐसा बिलकुल भी नहीं है, क्युकी यह कोई Company है ही नही। यह तो निफ्टी 50 के Performance पर निर्भर रहता है। जिसके चलते Nifty BeES में SIP करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं। 

निफ्टी बिज को कैसे खरिदें? (How to Invest in Nifty BeES in Hindi)

Nifty BeES में निवेश करने का प्रोसेस Same 2 Same अन्य स्टॉक्स में जैसे आप निवेश करते हैं वैसी ही है। सबसे पहले आपको इस लिंक पर क्लिक करके Upstox Download कर लेना है। उसके बाद उसमें अपना अकाउंट बनाना है और KYC पूरा करना है। 

फिर Search Box में जाकर Nifty BeES Search करना है। उसके बाद आपके सामने यह स्टॉक आ जायेगा फिर इसे आप अपने बजट के हिसाब से खरीद सकते हैं। Nifty BeES share price in 2040

Read Also: भविष्य में बढ़ने वाले शेयर्स लिस्ट

DESCLAIMER : दोस्तों ध्यान दें हम SEBI द्वारा रजिस्टर कोई वित्तीय सलाहकार नहीं है इसलिए Nifty BeES में निवेश करने से पहले एक बार विचार जरूर करें और अपने हिसाब से, अपने रिश्क में ही निवेश करें। 
Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs: 

1. क्या Nifty BeES में कोई जोखिम है?

सच कहूं तो यह Zero Risk Investment है, इसमें जोखिम एकदम न के बराबर है। चुकीं यह कोई कम्पनी नहीं है, बल्कि यह 50 कम्पनियों का एक संग्रह है। जिसके चलते इसमें जोखिम न के बराबर नजर आता है।

2. क्या मैं Nifty BeES में निवेश कर सकता हूं?

जी हां! आप Nifty BeES में निवेश कर सकते हैं, बस आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए और आपके पास एक डीमेट अकाउंट होना चाहिए।

Conclusion (Nifty BeES Share Price in 2030 in Hindi)

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपको मैने Nifty BeES Share Price in 2030 in Hindi के बारे में विस्तार से बताया है। उम्मीद करता हूं की यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा और इस पोस्ट से आपको काफी कुछ नया जानने ओर सीखने को भी मिला होगा। 

दोस्तों यदि आपके मन में Nifty BeES Share Price in 2030 से संबंधित कुछ और सवाल या डाउट है तो कृपया कॉमेंट करके जरूर पूछें। साथ ही इस पोस्ट को शेयर करें और 5 Star Rating जरूर दें। इसके अलावा यदि आपको इसी तरह की जानकारी पसंद है, तो हमारे साथ टेलीग्राम और व्हाट्सएप पर जरूर जुड़े। 

धन्यवाद! 

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles: 

3.5/5 - (4 votes)

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top