Nifty Prediction For Tomorrow in Hindi | कल निफ्टी बढ़ेगा या गिरेगा, ऐसे करें पता (2024)

Nifty Prediction For Tomorrow in Hindi

Hello Friends, आपका स्वागत है हमारे इस ब्लॉग में। आज मैं आपको Nifty Prediction For Tomorrow in Hindi के बारे में बताऊंगा। यदि आप यह जानने आए हैं की कल निफ्टी का प्रदर्शन मार्केट में कैसा रहेगा तो फिर आपको पहले ही बता दूं की,

मैं इस पोस्ट में आपको बताऊंगा निफ्टी कल बढ़ेगा या गिरेगा इसका पता आप खुद कैसे कर सकते हैं इसके बारे में। क्योंकि दोस्तों रोजाना Nifty का प्रदर्शन बदलता रहता है, किसी दिन गिरता है तो किसी दिन बढ़ जाता है। ऐसे में आप Daily इंटरनेट में खोजोगे की कल निफ्टी बढ़ेगा या घटेगा उससे अच्छा यह है की

एक बार ज्ञान ले लो और खुद ही पता लगाओ की कल निफ्टी का प्रदर्शन कैसा रहेगा। आपको मैं आज 10 से भी अधिक Points बताऊंगा जिनके माध्यम से आप Nifty Prediction For Tomorrow ज्ञात कर सकते हैं। Don’t Worry दोस्तों, ये सभी तरीके आसान है वो Free of Cost है। 

तो चलिए दोस्तों, अब ज्यादा Time Waste न करते हुए सीधे Nifty Prediction For Tomorrow in Hindi के बारे में जानते हैं। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

Nifty Prediction For Tomorrow in Hindi

Nifty कब ऊपर जाएगा और मैं नीचे जायेगा, इसका पता करने के लिए आपको Market Direction का बारीकी से Analysis करना होगा। साथ ही कुछ टेक्निकल इंडिकेटर्स, मूविंग एवरेज, चार्ट पेटर्न्स, सपोर्ट रेजिस्टेंस, ऑप्शन चेन डाटा, पुट कॉल रेश्यो आदि की सहायता से Nifty Prediction For Tomorrow का भविष्यवाणी किया जा सकता है।

Nifty की भविष्यवाणी करने हेतु आपको निम्नलिखित चीजों पर ध्यान देना होगा –

1. NASDAQ का Chart देखें

जिस तरह से इंडिया में Nifty IT का प्रदर्शन देख कर पता चलता है कि भारत की टॉप आईटी कंपनियां जैसे की TCS, Infosys, Wipro इत्यादि का परफॉर्मेंस कैसा चल रहा है। ठीक इसी तरह से अमेरिका में भी NASDAQ का चार्ट देखकर उसमें शामिल कंपनियों जैसे एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल आदि के प्रदर्शन का पता लगता है। 

अब आपके मन में सवाल होगा की हमें तो निफ्टी के बारे में जानना है तो फिर हम ये अमेरिका के कम्पनियों के बारे में बात क्यों कर रहे हैं तो दोस्तो क्या इसलिए क्योंकि हमें Nifty Prediction For Tomorrow in Hindi ज्ञात करने के लिए NASDAQ की जरूरत पड़ेगी। 

आपको पता होगा कि दुनिया के ज्यादातर मार्केट में जो मूवमेंट होती है वो अमेरिकन मार्केट की वजह से होती है जिसका असर सबसे अधिक यूरोपियन मार्केट और एशियन मार्केट पर पड़ता है। अमेरिकन मार्केट के 2 प्रमुख इंडेक्स NASDAQ और Dow Jones है। 

जिसमें से हम NASDAQ को ज्यादा Closely Track करते हैं क्योंकि नैस्डेक में 100 शेेेयर शामिल हैं और इसमें IT Stocks और Financial Stocks का Weightage सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। कल निफ़्टी कैसा रहेगा, बढ़ेगा या घटेगा इसका पता करने हेतु आपको NASDAQ के Daily, Weekly और Monthly Charts को Analyse करना होगा।

अगर आप इसका Daily वाला Chart देखते हैं और चार्ट बंद Low पर होती है तो चांसेस काफी ज्यादा होता है कि अगले दिन मार्केट नीचे जाने वाला है और अगर Closing उस दिन के High यानी ऊपर की ओर हो तो चांसेस काफी ज्यादा है कि अगले दिन Nifty नीचे जाएगा।

2. S&P Vix पर नजर रखें

S&P Vix एक Volatility Index है जो की मार्केट में निवेशकों के बीच कैसा माहौल है यह दिखाती है मतलब की अगर पूरे बाजार में डर  का माहौल है और निवेशक पैनिक में आकर Selling कर रहे होते हैं तो S&P Vix बढ़ता है यानी ऊपर की ओर जाता है।

इसके Just विपरीत जब मार्केट बढ़ती है तो S&P Vix नीचे जाने लगता है मतलब की इन्वेस्टर्स के बीच लालच बढ़ जाता है। यह इंडेक्स मार्केट जिधर चलता है उधर नहीं चलता बल्कि उल्टा चलता है मतलब की अगर बाजार बढ़ेगा तो फिर यह इंडेक्स नीचे जाएगा और जब बाजार में गिरावट होने वाला होगा, तो यह Index ऊपर जाएगा। 

Read Also: Share Market Movies In Hindi

3. Nifty के Support और रेजिस्टेंस लेवल देखें

Technical Analysis में सपोर्ट और रेजिस्टेंस को बिना देखें ट्रेडिंग नहीं किया जा सकता। अगर आप Nifty का चार्ट देखेंगे तो आपको इसके सपोर्ट और रेजिस्टेंस लेवल का पता करना होगा, जिसके लिए आप अलग-अलग Trendline का उपयोग कर सकते हैं और Nifty Prediction For Tomorrow का पता लगा सकते हैं।  

4. Bank Nifty का चार्ट देखें

Nifty Prediction For Tomorrow ज्ञात करने के लिए बैंक निफ्टी का चार्ट देखना भी जरूरी है क्योंकि अगर Bank Nifty गिरता है तो निफ्टी में भी गिरावट होती है और अगर बैंक निफ़्टी ऊपर जाता है, तो काफी अधिक चांसेस हैं कि निफ्टी भी ऊपर की ओर ही जाएगा। 

इसलिए मार्केट का Analysis करते समय Bank Nifty का Chart एक बार जरूर देखें।

5. India Vix पर नजर रखें

जिस तरह से S&P Vix अमेरिका का वोलेटिलिटी इंडेक्स है ठीक उसी उसी प्रकार India Vix इंडिया का वोलैटिलिटी इंडेक्स है। जो को मार्केट में मौजूद Greed और Fear को दर्शाता है। इस इंडेक्स से आप काफी हद तक यह अनुमान लगा लोगे की अगले दिन निफ्टी और सेंसेक्स ऊपर जाएगा या नीचे। 

6. Option Chain डेटा पढ़कर

यदि आपको Option Chain के बारे में मालूम है, तब तो बढ़िया है लेकिन यदि आपको इसके बारे में नहीं मालूम तो बता दूं की इसे जब भी कोई पहली बार देखता है तो वह घबरा जाता है। लेकिन जब आप इसे पढ़ना सीख जाओगे तो फिर ये आपको बहुत सिंपल लगने लगेगा। 

Option Chain Data की मदद से आप Nifty के Near Support और रेजिस्टेंस लेवल का पता कर सकते हैं। हालांकि रेजिस्टेंस और सिपोर्ट का पता आप चार्ट के द्वारा भी लगा सकते हैं लेकिन ऑप्शन चैन डाटा के हिसाब से जो सपोर्ट और रेजिस्टेंस Levels निकलकर आते हैं वे ज्यादा Accurate होते हैं।

Read Also: Fundamental Analysis क्या है और कैसे करें?

7. Put Call Ratio देखकर

Put Call Ratio को PCR भी कहा जाता और इसी PCR को देखकर लोग मार्केट कौनसे डायरेक्शन में जायेगा उसका पता करने का प्रयास करते हैं।  क्योंकि PCR से आप बाजार में होने वाले खरीदारी और बिकवाली का माहौल आसानी से देख सकते हैं। 

मतलब कि बाजार में खरीदवाली और बिकवाली में से कौन ज्यादा हावी है अगर खरीदवाली ज्यादा हावी हैं तो फिर मार्केट ऊपर जाएगा और अगर बिकवाली ज्यादा हावी होता है तो इसका मतलब है की मार्केट नीचे जाएगा। इस प्रकार आप Put Call Ratio की मदद से भी नजर बढ़ेगा या गिरेगा इसका पता कर सकते हैं। 

8. Price Action देखकर

जैसा कि Price Action के नाम से ही पता चलता है कि आपको कीमत देखकर कोई Action लेना है मतलब की प्राइस के आधार पर Trading करना ही Price Action Trading कहलाता है। बाजार में इसे देखना बहुत ही ज्यादा इंपोर्टेंट माना जाता है, क्योंकि कई बार News के कारण मार्केट में सेंटीमेंट अलग हो जाता है,

जबकि प्राइस के हिसाब से जानकारी कुछ और ही बता रहा होता है। ऐसे में अकसर यही हुआ है कि प्राइस के आधार पर जो निर्णय लिया गया है वो Mostly सही होता है।

9. मूविंग एवरेज का उपयोग करके

मूविंग एवरेज एक इंडिकेटर होता है जो की मार्केट के मूवमेंट को बताता है, इससे पता चलता है कि किसी Particular Time में Nifty कितना ऊपर जा सकता है और कितना नीचे जा सकता है। 

10. Trend को Follow करें

यदि आप मार्केट के चाल का पता लगाना चाहते है तो फिर आपको ट्रेंड के साथ चलना भी होगा क्योंकि जब तक आपको नजर का पूरा ट्रेंड किस ओर है यह पता नहीं होगा तब तक आप सेंसेक्स या निफ्टी की दोनो की भविष्यवाणी अच्छे से नहीं कर सकेंगे। 

दोस्तों आपने यह तो सुना ही होगा कि, Trend is your Friend. यह कथन बिलकुल सही है, उसी आप ट्रेंड को Follow करते हैं तो आपकी मोटी कमाई हो सकती है। मार्केट में आपको 3 प्रकार के ट्रेंड देखने को मिलेंगे Uptrend, Downtrend और Sideways Trend.

Read Also: 2024 में IPO कैसे खरीदें

आज निफ्टी बढ़ेगा या गिरेगा, कैसे पता करें?

Nifty Prediction For Tomorrow: निफ्टी और सेंसेक्स दोनों ही एक दूसरे के साथ साथ चलते हैं यानी की जब निफ्टी ऊपर जाता है तो सेंसेक्स भी ऊपर जाता है और जब निफ्टी गिरता है तो फिर सेंसेक्स भी गिरता है। इन दोनों बस फर्क सिर्फ इतना है कि सेंसेक्स में भारत की टॉप 30 कंपनियां आती है 

जबकि निफ्टी में भारत की टॉप 50 कम्पनियां आती है। लेकिन अब यह कैसे पता चलेगा कि ये कब, कितने बढ़ते या गिरते है। चलिए इसके बारे में भी जानते हैं – 

➡️ Nifty कब बढ़ेगा

जब भी मार्केट में खरीद्वाली अधिक होती हैं तो निफ्टी ऊपर जाता है यानी की जिस दिन Buyers की संख्या अधिक होगी उस दिन Nifty बढ़ेगा। इसके अलावा निफ्टी बढ़ने में विदेशी निवेशकों का भी काफी बड़ा योगदान रहता है जब विदेशी निवेशक मार्केट में ज्यादा खरीदारी करते हैं तो Nifty बढ़ता है।

➡️ Nifty कब गिरेगा

जब तक विदेशी निवेशक बिकवाली करते रहेंगे मतलब की इंडियन स्टॉक मार्केट से पैसा निकालते रहेंगे तब तक निफ्टी गिरता रहेगा।

Nifty की भविष्यवाणी करते समय इन चीजों का ध्यान रखें

  • रिस्क मैनेजमेंट का ध्यान रखें
  • स्टॉप लॉस के साथ ही ट्रेड करें
  • सिर्फ दूसरों की टिप्स पर ही निर्भर मत रहो
Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs:

1. निफ्टी कब बढ़ेगा?

जिस दिन खरीदने वालों में संख्या अधिक होगी उस दिन निफ्टी बढ़ेगा।

2. निफ्टी कब गिरेगा?

जिस दिन बेचने वालों की संख्या अधिक होगी उस दिन निफ्टी गिरेगा।

Conclusion (Nifty Prediction For Tomorrow in Hindi)

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपने Nifty Prediction For Tomorrow in Hindi के बारे में विस्तार से जाना। उम्मीद करता हूं की अब आप आसानी से निफ्टी के बढ़ेगा या गिरेगा इसका पता लगा लोगे। दोस्तों यदि आपके मन में कोई सवाल या कोई डाउट है, तो फिर

आप कॉमेंट करके अपने सवालों और सभी डाउट्स को हमारे साथ साझा जरूर करें, हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे। इसके अलावा यदि आपको यह पोस्ट थोड़ा भी हेल्पफुल लगा तो इसे शेयर करें और 5 स्टार रेटिंग देना बिल्कुल भी न भूलें और अगर आपको इसी तरह की जानकारी पसंद है, तो हमारे साथ टेलीग्राम और व्हाट्सएप पर जरूर जुड़े। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles: 

4/5 - (5 votes)

About The Author

3 thoughts on “Nifty Prediction For Tomorrow in Hindi | कल निफ्टी बढ़ेगा या गिरेगा, ऐसे करें पता (2024)”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top