(Free Download) रिच डैड पुअर डैड हिंदी PDF | Rich Dad Poor Dad In Hindi PDF (2024)

(Free Download) रिच डैड पुअर डैड हिंदी PDF | Rich Dad Poor Dad In Hindi PDF

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा कि आप कैसे 2024 में Rich Dad Poor Dad Book in Hindi PDF Download कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले आपका हमारे ब्लॉग में स्वागत है। आशा करता हूं की आप एकदम ठीक होंगे। 

में भी ठीक ही हूं। Rich Dad Poor Dad किताब काफी लोकप्रिय और विश्व प्रसिद्ध किताब है। इस बुक ने लाखों लोगों की जिंदगी बदली है क्योंकि इसमें बहुत ही असरदार तरीके बताएं गए है जीवन जीने के और पैसे को अच्छे से मैनेज करने के।

लेकिन यह Rich Dad Poor Dad Book Free अवेलेबल नहीं है। जिसके चलते कई लोग इसे पढ़ना तो चाहते हैं लेकिन पैसे न होने के कारण वे पढ़ नहीं पाते। उन्हीं में से एक आप भी होंगे, तभी आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं। 

यदि आपको इस बुक का Free में PDF चाहिए तो आप बिल्कुल सही जगह आए है, मैने नीचे में कुछ तरीके बताएं है जिनकी मदद से आप Rich Dad Poor Dad Book in Hindi PDF Download कर सकते हैं। 

तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जानते है की रिच डैड पुअर डैड बुक फ्री में डाउनलोड करें लेकिन उससे पहले इस Book के बारे में थोड़ा बहुत जान लेते हैं।

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

Rich Dad Poor Dad क्या है 

Basically दोस्तों Rich Dad Poor Dad एक किताब है। जिसे जाने माने Motivational Writer और Speaker  जी ने लिखा है। यह विश्व की सबसे अधिक बिकने वाली किताबों की लिस्ट में भी शुमार है। इस किताब ने लाखों लोगों की जिंदगी बदली है।

दोस्तों पैसा कमाना जितना कठिन होता है उससे कहीं अधिक कठिन पैसों को बचा कर रखना और सही जगह इन्वेस्ट करना होता है। यह Book आपको यही बताता है की पैसों को कैसे बचाया जाए और कैसे सही समय पर सही जगह इन्वेस्ट किया जाए। 

इस पुस्तक में लेखक Robert Kiyosaki ने अपने जीवन के बारे में काफी कुछ बताया है। उन्होंने बताया है की कैसे उनके Rich Dad (अमीर पिता) पैसों को सही से मैनेज कर उनके Poor Dad (गरीब पिता) से काफी आगे निकल गए और एक सफल व्यक्ति बन गए। 

मुख्य रूप से लेखक ने इस किताब में हमे यही समझाने की कोशिश किया है की पैसा कैसे काम करता है? इसके साथ ही और काफी सारी चीजें इस Book के माध्यम से आपको सीखने को मिलती है। 

Note: इसका Download Link मैं आपको नीचे Provide कर दूंगा।  

क्यों हमें Rich Dad Poor Dad किताब पढ़ना चाहिए

दोस्तों आप अगर मेरे इस लेख को पढ़ रहे है तो इसका साफ मतलब है की आपको इस किताब के बारे में काफी कुछ मालूम होगा। इस किताब को सभी व्यक्तियों को जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि यह Book पूरे World की Best Motivation Book (in Hindi) है। 

यह केवल आपको पैसों की समझ नहीं देगी बल्कि आपको Motivat भी करेगी। इस Book में यह बताया गया है की गरीब लोग क्यों हमेशा गरीब बने रहते हैं और अमीर लोग क्यों अमीर होते जाते है? यह सवाल काफी दिलचस्प है और इसका जवाब भी Robert Kiyosaki ने काफी बेहतर तरीके से दिया है।

इसके साथ ही हमें अपने मन में अमीर बनने की चाह यानी इच्छा क्यों रखनी चाहिए? इस बारे में भी लेखक ने काफी कुछ बताया है। दोस्तों आप भी अमीर बनना जरूर चाहते होंगे, यह आपकी सोच काफी अच्छी है। आपको अमीर बनने के बारे में सोचना भी चाहिए। 

यह बुक आपको अमीरों के बारे में भी काफी कुछ बता जाति है। मेरा भी आपसे यही Request है की एक बार जरूर इस किताब को पढ़ें। 

यह भी पढ़ें : Option Trading Strategies PDF Hindi में कैसे Download करें

Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF कैसे Download करें Free में

तो दोस्तों आपने जान लिए Rich Dad Poor Dad in Hindi क्या है और इसे क्यूं पढ़ना चाहिए अब मैं आपको बताऊंगा की आप कैसे इस किताब को अपने Mobile और Laptop में Free में कैसे Download कर सकते हैं। 

हांलकी यह Book आपको Amazon और Flipkart जैसे Sites पर मिल जायेगी, लेकिन इसके लिए आपको पैसे देने होंगे। लेकिन अधिकतर भाइयों के पास पैसों की कमी होती है, जैस मेरे पास थी। मैने भी इस Book को पहली बार अपने मोबाइल में PDF के रूप में ही पढ़ा था। 

Rich Dad Poor Dad In Hindi Book PDF Download करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Rich Dad Poor Dad PDF Review in Hindi (2024)

दोस्तों आपने ऊपर दिए लिंक के माध्यम से Rich Dad Poor Dad Book PDF Download कर लिया होगा। अब मै इस Book का Review करूंगा, ताकि आपको भी अच्छे से समझ आ सके की यह Book वाकई में कैसी है?

दोस्तों मैने भी इस किताब को कई बार पढ़ा है, कई बार KukuFM पर इसका Audio Summary भी सुना है। मैं Blogging करता हूं और यहीं से पैसे कमाता हूं। लेकिन इन पैसों को मैनेज केवल एक बुक की सहायता से ही कर पा रहा हूं।

इस किताब ने मेरे जीवन में बहुत ही बदलाव किए हैं, मेरी पहली की सोच और अभी की सोच में जमीन आसमान का अंतर है। हमारे स्कूलों में हमे पैसे कैस कमाना है यह बताया जाता है लेकिन यह किताब आपको बताएगी की पैसे कैसे बचाए, पैसों को मैनेज कैसे करें और पैसों का महत्व। 

स्कूल हमें नौकरी पाने के लिए काफी प्रेरित करता है, जिस वजह से कई होनहार बच्चे अपने जीवन में कुछ बड़ा नहीं कर पाते और 9 से 5 की नौकरी ही करते रह जाते हैं। लेकिन यह Book आपको पैसों की अहमियत के बारे में विस्तार से बताएगा। 

यह भी पढ़ें : How to Save Money in Hindi – पैसे बचाने के 9 गोल्डन रूल्स

Rich Dad Poor Dad All Chapter in Hindi

इस किताब में आपको Chapters के माध्यम से पैसों की अहमियत समझाया जायेगा, ये Chapters निम्नलिखित है-

Chapter 1:– इसमें आपको पता चलेगा कि Rich Dad Poor Dad कौन है?

Chapter 2:- इसमें आपको पता चलेगा कि अमीर लोग पैसे के लिए काम क्यों नही करते हैं?

Chapter 3:- इसमें आपको बताया जाएगा की जीवन में पैसों की समझ क्यो होनी चाहिऐ, जिससे आप अमीर बन सकोगे।

Chapter 4:- जीवन में हमेशा अपने काम से काम रखना चाहिए, ऐसा क्यों?

Chapter 5:- Tax का इतिहास और Corporation की ताकत, जिससे आप अमीर बन सकोगे।

Chapter 6:- आपको पता चलेगा की कि कैसे अमीर लोग पैसों का अविष्कार करते है?

Chapter 7:- इसमें आपको बताया जाएगा की इंसान को सीखने के लिए काम करना चाहिए, बल्कि पैसों की लिए काम नहीं करना चाहिए, ऐसा क्यों?

Chapter 8:- अपने और अपने लक्ष्य के बीच आने वाली बाधाओ को पार कैसे किया जाए?

Chapter 9:- अमीर बनने की शुरुआत कैसे होती है और आप कैसे कर सकते हैं?

Chapter 10:- और एक बेहतर जीवन के लिए ज्यादा से ज्यादा चाहिऐ? इसके बारे में भी आपको पता चलेगा।

Important Fact About Rich Dad Poor Dad Book 

  • गरीब पैसों के लिए काम करते है जबकि अमीरों के लिए उनका पैसा काम करता है।
  • अमीर लोग Assets (सम्पत्ति) इकट्ठा करते है जबकिगरीब लोग Liabilities (दायित्व) इकट्ठा करते हैं।
  • सबसे ताकतवर और महत्वपुर्ण Assets कुछ और नहीं, आपका मष्तिष्क है।
  • अमीर इंसान बनने के लिए यह फर्क नही पड़ता की आप कितना पैसा कमाते है, बल्कि फर्क इससे पड़ता है कि आप कितना पैसा बचाते है।
  • प्रत्येक व्यक्ति किसी एक Situation के लिए अपने औकात के अनुसार से ही सलाह देता है। जैसे की- ₹20 हजार कमाने वाला व्यक्ति ₹20 हजार के लायक सलाह देगा। जबकि लाखो रुपए कमाने वाला व्यक्ति उसी Situation मे लाखो की सलाह देगा।

यह भी पढ़ें : Instagram से पैसे कैसे कमाए

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs: 

1. क्या मैं Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF Download कर सकता हूं?

जी बिलकुल! आप यहां आसानी से Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF Download कर सकते हैं।

2. Rich Dad Poor Dad Book के लेखक कौन है?

Rich Dad Poor Dad Book के लेखक विश्व प्रसिद्ध मोटिवेशनल लेखक और स्पीकर Robert kiyosaki जी हैं।

3. Rich Dad Poor Dad Book in Hindi हमे क्या बताती है?

Rich Dad Poor Dad Book in Hindi आपको पैसों का महत्व, पैसों को मैनेज कैसे करें, पैसों को सही जगह पर निवेश कैसे करें आदि बातों के बारे में बताएगी।

Conclusion (Rich Dad Poor Dad Book in Hindi PDF Free Download) 

तो दोस्तों! आशा करता हूं आपको यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख में मैने आपको रिच डैड पुअर डैड हिंदी PDF, Rich Dad Poor Dad In Hindi PDF Rich Dad Poor Dad PDF In Hindi Download, Rich Dad Poor Dad PDF Free Download In Hindi, Rich Dad Poor Dad Book PDF In Hindi, Rich Dad Poor Dad In Hindi Book PDF के बारे में विस्तार से बताया है।

आपको मैने ऊपर Download Link उपलब्ध कराया है। आप उस लिंक से इस किताब को Free में डाउनलोड कर सकते हैं। दोस्तों मैने आपको किताब के बारे में पूरी जानकर तो दे दी है, अब आप इसे जल्द से डाउनलोड करके पढ़ लीजिए। 

आखिर में आपसे मैं बस यही कहूंगा की यदि आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर करें, ताकि उन लोगों को भी Rich Dad Poor Dad किताब के बारे में पता चल सके। साथ ही अगर आपके मन में कोई सवाल या डाउट हो तो कॉमेंट करके जरूर पूछें। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

4.5/5 - (2 votes)

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top