शेयर बायबैक क्या है (2023) | निवेशक हो, तो आपके लिए है बेहद काम का चीज

शेयर बायबैक क्या है (2023) | निवेशक हो, तो आपके लिए है बेहद काम का चीज

शेयर बायबैक क्या है : Hi Friends, आपका एक बार फिर से मेरे इस ब्लॉग में स्वागत है। आज मैं आपको शेयर बायबैक के बारे में बताने वाला हूं। हम जानेंगे की शेयर बायबैक का क्या मतलब है अर्थात शेयर बायबैक क्या है के बारे में।

जो लोग शेयर बाजार में निवेश करते है उन्हे इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इसमें उनके लिए काफी महत्वपूर्ण जानकारी मौजूद है, सभी निवेशकों को शेयर बायबैक के बारे में जानकारी जरूर होना चाहिए। अगर आप भी शेयर बाजार से पैसे कमाना चाहते हैं तो आखिर तक पढ़ें। 

तो चलिए दोस्तों अब शेयर मार्केट में बायबैक क्या होता है? इसके बारे में जानते हैं लेकिन उससे पहले मैं आपको Share क्या है के बारे में बताना चाहता हूं। ताकि आप Share Buyback को आसानी से समझ सके। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

Share क्या है (What is Share in Hindi )

शेयर का सीधा अर्थ है हिस्सा, भाग या अंश। यह शेयर बाजार की एक छोटी सी इकाई होती है। जब कोई व्यक्ति अपने कंपनी का विस्तार करने के लिए कंपनी के कुछ प्रतिशत मालिकाना हक आम जनता के लिए जारी कर देती है, तो उसे Share कहा जाता है।

जो भी व्यक्ति इस शेयर को खरीदता है, उसे उस कंपनी के कुछ प्रतिशत मालिकाना हक मिल जाता है। इसे हम इस प्रकार समझ सकते है की किसी कंपनी के कुल वैल्युसन यानी कुल पूंजी को बहुत सारे सामान हिस्सों में बांट दिया जाए तब उस पूंजी का जो सबसे छोटा इकाई बचेगा वही Share है। 

समय समय पर कम्पनी के बिजनेस के अनुसार किसी कम्पनी का शेयर प्राइस बढ़ता और घटता रहता है। निवेशक द्वारा शेयर को कम कीमत पर खरीदकर ज्यादा कीमत पर बेचा जाता है और अच्छा खासा मुनाफा कमा लिया जाता है। 

शेयर बायबैक क्या है – शेयर मार्केट में बायबैक क्या होता है

शेयर बायबैक का मतलब होता है वापस खरीदी। जब कोई कंपनी शेयर बाजार से अपने शेयरों को वापस खरीद लेती है, तो उसे शेयर बायबैक कहते है। जब बायबैक की प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है तब उस कंपनी के शेयरों के वजूद पूरी तरह से खत्म हो जाते है। 

सीधे शब्दों में कहूं तो जब कंपनी अपने शेयरों को निवेशकों से वापस खरीद लेती है, तब उसे शेयर बायबैक कहते हैं। इसे ऐसा भी कह सकते है की यह IPO का अपोजिट है। इस प्रक्रिया के लिए कोई समय निर्धारित नहीं की जाती बल्कि कंपनी जब चाहे तब ऐसा कर सकती है।

Read Related Articles:

क्यों किया जाता है बायबैक?

जब कंपनियों के पास बहुत अधिक मात्रा में नकद जमा हो जाता है, तब कांपियों द्वारा इस नकद का उपयोग करने के लिए बायबैक की घोषणा किया जाता है यानी अपने Share वापस ले लेती है। सिर्फ यही नहीं बल्कि अगर कंपनियों के शेयरों की कीमतें बहुत ज्यादा कम हो जाती है, तब भी कंपनी बायबैक की घोषणा कर देती है।

शेयर बायबैक का क्या असर पड़ता है?

अगर हम शेयर बायबैक के असर की बात करें, तो इससे शेयर बाजार में ट्रेडिंग के लिए मौजूदा कंपनियों की संख्या में कमी हो जाती है। साथ ही प्रति शेयर आय में भी वृद्धि होती है। लेकिन इससे कंपनी के बिजनेस कर जरा सा भी असर नहीं पड़ता। 

अगर हम कंपीनियों की मानें तो इसमें अधिकतर निवेशकों को ही फायदा होता है। निवेशक अधिक कीमत में Share बेच सकते हैं, इससे उन्हे अधिक मुनाफा होता है। 

बायबैक से कंपनी या निवेशक किसको फायदा होता है?

शेयर बायबैक क्या है : बायबैक का फायदा कंपनी को और निवेशकों को दोनों को ही होता है। अधिकतर बार ऐसा देखा गया है की कंपनियों को बिलकुल भी नुकसान नहीं होता। बढ़ती कम्पनी को हर बार लगभग इससे फायदा ही होता है। 

निवेशकों को भी इसका अच्छा फायदा होता है। वे अधिक कीमतों में इन शेयरों को बेच देते है और मुनाफा कमाते हैं। लेकिन कभी कभी कंपनियों द्वारा

जानबुझ कर ही बायबैक कर दिया जाता है इससे निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ता है।

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs : 

1. क्या बायबैक में भाग लेना अनिवार्य है?

शेयर बायबैक के तहत, कंपनी एक निश्चित संख्या में अपने शेयर्स वापस खरीदने की पेशकश करती है। जिसमे शेयरधारक चुन सकता है कि उसको अपने सभी शेयर बेचना है या नहीं। शेयर धारक द्वारा प्रस्ताव को अनदेखा भी किया जा सकता है।

2. शेयरों के बायबैक के लिए कौन पात्र है?

एक शेयरधारक बायबैक के साथ साथ सभी कॉर्पोरेट कार्रवाई लाभों के लिए पात्र होता है, भले ही शेयर गिरवी ही क्यों न रखे गए हों। हालाँकि, Buyback में टेंडर करने से पूर्व शेयरों को गिरवी रखना होता है।

3. क्या शेयर बायबैक लाभांश से बेहतर है?

लाभांश से कुछ Investors के लिए शेयरों की कीमत बढ़ जाती है, लेकिन बायबैक से शायरों की कीमतों में अच्छी खासी तेजी से बढ़ोतरी होती है ।

Conclusion (शेयर बायबैक क्या है)

तो दोस्तो यह था शेयर बायबैक क्या है आशा करता हूं मेरे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट आप लोगों को पसंद आया होगा होगी। साथ ही आपको इस पोस्ट से काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। लेकिन अगर आपके मन में अभी भी शेयर बायबैक से संबंधित कोई सवाल या डाउट होगा तो कॉमेंट करके पूछें। 

हम आपकी पूरी सहायता करने का प्रयास करेंगे। साथ ही इस पोस्ट को शेयर करें और इसे 5 स्टार रेटिंग देना तो बिल्कुल भी न भूलें और इसी तरह की जानकारी हमेशा पाते रहने के लिए हमारे साथ टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप पर जरूर जुड़े। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

2.7/5 - (4 votes)

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top