शेयर मार्केट में कितने पैसे लगाने चाहिए (2024) संपूर्ण जानकारी

शेयर मार्केट में कितने पैसे लगाने चाहिए

शेयर मार्केट में कितने पैसे लगाने चाहिए : शेयर मार्केट में पैसा लगाकर पैसा कमाया जा सकता है। यह अपने पैसा से पैसा कमाने का एक तरीका भी है और लोग इससे पैसा कमा भी रहे हैं साथ ही यह एक लीगल व आसान तरीका है। याद रहे शेयर बाजार से लोग पैसा कमाते हैं तो लोग पैसा गवाते भी हैं। 

इसलिए शोच समझ कर ही यहां निवेश /ट्रेडिंग करना चाहिए। कई लोग शेयर बाजार के बारे में बहुत कुछ जानते हैं और करोड़ो छापते हैं, इसी से प्रेरणा लेके आप भी शेयर बाजार में निवेश करने के लिए शोच रहे हो तो यह बहुत अच्छी बात है। 

अगर आप शेयर बाजार में नए निवेशक है तो फिर आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि शेयर बाजार में कितना पैसा लगाए , कितना पैसा निवेश करें , कितना पैसा लगाने चाहिए , कितने पैसा से शुरू करें आदि।

आप इन्हीं सवालों का जवाब जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़ रहे होंगे। तो चलिए दोस्तों अब ज्यादा वक्त गंवाए बिना जानते हैं की शेयर मार्केट में कितने पैसे लगाने चाहिए

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

शेयर मार्केट में कितने पैसे लगाने चाहिए

आप शेयर बाजार में नए हो या पहली बार निवेश करने के लिए मन बना रहे हो तो आपको ज्यादा पैसा लगने की कोई भी जरुरत नहीं है, आप कम पैसे से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। आपको शुरुआत में महज ₹100 से ₹500 ही शेयर मार्केट में लगाने हैं। 

शेयर बाजार में बहुत सारे ऐसे शेयर मौजूद हैं, जिनकी कीमत काफी कम होने के साथ साथ फंडामेंटल भी काफी हद तक ठीक रहता है। जिस शेयर का फंडामेंटल जितना अधिक मजबूत और बेहतर होता हैं, वह शेयर उतना ही अधिक रिटर्न देता है। 

यदि आप सही समय मे किसी बहुत अच्छा कंपनी के शेयर में निवेश करते हैं तो निश्चित रूप से ही शेयर बाजार से पैसा आप कमाएंगे, कम पैसा लगाने (निवेश) करने के बाद भी आप अच्छा पैसा बनायेगे। उस कम्पनी के शेयर का भाव जैसे जैसे बढ़ेगा, वैसे ही आपके पैसा भी बढ़ेगा।

इसके लिए एक नए निवेशक होने के नाते निवेश करने से पहले कंपनी के बारे में ज्यादा से ज्यादा रिसर्च करने की जरुरत होती हैं, बाजार की जानकारी रखने वाले लोगों से सलाह लेने के बाद ही शेयर पर निवेश करने चाहिए।

कितने पैसों से शुरू करें?

शेयर मार्केट में नया नया होने के नाते आपके पास इतना पैसा तो जरूर होना चाहिए कि जितने में एक शेयर को खरीद सकते हो। यदि प्रति शेयर की कीमत 10 रुपये हैं तो आपके के पास कम से कम 100 रुपये तो जरूर होनी चाहिए तभी आप एक शेयर में निवेश कर पाएंगे।

इसके साथ ही साथ आप जितना चाहेंगे या अनलिमिटेड पैसा लगा सकते हो इसका कोई लिमिट नहीं है। अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितने रुपये लगाकर शेयर बाजार की शुरुआत करते हो। आप जितने अधिक शेयर खरीदेगे उतना ही अधिक पैसा आपको लगाना होगा। 

ऊपर के लेख द्वारा अब यह बात सामने निकल कर आया कि शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए ज्यादा पैसा की जरूरत नहीं पड़ती हैं। अब यह भ्रम टूट गया होगा की शेयर मार्केट में निवेश के लिए अधिक पैसा खर्च करने पड़ता हैं।

निवेश करें ट्रेडिंग के अनुसार

ऊपर हमने जाना कि शेयर मार्केट में मिनिमम कितने रुपये लगा कर निवेश की शुरुआत कर सकते हैं अर्थात शेयर मार्केट में कितने पैसे लगाने चाहिए। शेयर में निवेश करने के लिए कोई लिमिट नहीं है। आप जितना पैसा चाहते हो उतना निवेश कर सकते हो।

हम यहाँ आपको बता दे कि शेयर बाजार में अनेको प्रकार से रुपए लगाया जाता हैं। बहुत सारे तरीके हैं जिससे शेयर बाजार निवेश किया जाता है। इस ब्लॉग पोस्ट में हम दो ट्रेडिंग के बारे में चर्चा करेंगे। 

1. इंट्राडे के लिए मिनिमम रुपये

इंट्राडे यानि कि किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद कर उसी दिन, 3 बजे तक बेच देना इंट्राडे ट्रेडिंग केहलता है। इसके लिए ब्रोकर के द्वारा निवेशकों को मार्जिन मनी भी दिया जाता हैं।

ब्रोकर के तरफ से जितना रुपये दिया जाता है, उससे अपने रुपये की तुलना में 10 से 20 गुणा अधिक शेयर की खरीदारी कर सकते हो। लेकिन एग्रीमेंट के अनुसार ब्रोकर के तरफ से दिए गए रुपये से खरीदे गए शेयर को उसी दिन बेचना पड़ता है जिस दिन शेयर को खरीदते हैं।  

इससे ब्रोकर के पैसा को उसी दिन वापस लौटना पड़ता हैं। शेयर मार्केट में कितने पैसे लगाने चाहिए

2. डिलीवरी ट्रेडिंग के लिए अधिकतम राशि

डिलीवरी ट्रेडिंग मे कितने रुपये लगते हैं, उससे जानने से पहले डिलीवरी ट्रेडिंग क्या है के बारे में चर्चा कर लेते हैं।

डिलीवरी ट्रेडिंग में निवेशक द्वारा जो शेयर खरीदा जाता है उसे लंबे समय के लिये निवेश करके रखना होता हैं। अर्थात एक से अधिक दिन के लिए शेयर को खरीदना होता हैं और अपने ट्रेडिंग अकॉउंट में रखना है, इसमें अपनी ट्रेडिंग अकॉउंट में जितना रुपये रखते हो उतना का ही शेयर खरीद सकते हो। 

इसमें किसी प्रकार की पाबंदी नहीं होता हैं। आप जितना चाहे पैसा अपने ट्रेडिंग अकॉउंट में रख सकते हो और शेयर में निवेश कर सकते हो। इस प्रकार हम पाते है कि आप जितना अधिक रिटर्न, मुनाफा कमाना चाहते हो तो, फिर आपको शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी लेते रहना हैं। 

शेयर बाजार के बारे में अधिक से अधिक नॉलेज लेते रहे और अपनी ट्रेडिंग करने कि कला को बेहतर बनाते रहें। आप नए हो तो  हमेशा शेयर मार्केट के बारे में  सीखते राहें और निवेश करने के पहले किसी भी शेयर के बारे में ज्यादा से ज्यादा विश्लषण करें।

शेयर बाजार में निवेश के लिए सबसे अच्छा एप्लिकेशन कोनसा है?

किसी भी शेयर को खरीदी बिक्री के लिये डीमेट अकॉउंट होना जरूरी है। डीमेट अकॉउंट नहीं है तो इसके लिए आप Angle One ब्रोकर ऐप का उपयोग कर सकते हैं। जिसे आप इस लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs:

क्या मैं शेयर बाजार में 20 रुपये निवेश कर सकता हूं?

जी हां दोस्तों, आप शेयर बाजार में 20 रुपए निवेश कर सकते हैं। लेकिन आपको अपने डिमेट अकाउंट में 100 रुपए जमा करना होगा।

Conclusion (शेयर मार्केट में कितने पैसे लगाने चाहिए)

आखिर में निष्कर्ष के रूप में हम कह सकते हैं कि आपके पास जितना पैसा लगाने की क्षमता हैं, उतना पैसा, शेयर मार्केट में लगा कर ट्रेडिंग कर सकते हो। शेयर बाजार में पैसा लगाने का कोई भी लिमिट नहीं है। आप जितना चाहते हो उतना पैसा यहां लगा सकते हो।

लेकिन दोस्तों शेयर बाजार में उतना ही पैसा लगाए जितना कि नुकसान को सह सकते हैं। नुकसान को कम करने के लिए शेयर बाजार का टिप्स को ध्यान रख कर निवेश करने पर कम लॉस होने की संभावना रहती हैं। जैसे हमने बताया कि अलग अलग ट्रेडिंग के लिए नियम बना हुआ है, उन नियमों को ध्यान में रख कर निवेश करें।

हमेशा नए निवेशक के रूप में आपको ट्रेडिंग से ज्यादा लर्निंग में (सीखने में) ध्यान देना चाहिए। शेयर बाजार को जितना ही अधिक सीखेंगे, उतना ही अधिक आपको रिटर्न मिलेगा और आप पैसा बनाएंगे। यदि आपके मन में कुछ सवाल या Doubt हो तो कॉमेंट करके पूछें। 

इस पोस्ट को शेयर करें, 5 स्टार रेटिंग दें और इसी तरह की Knowledgeable Content के लिए हमारे साथ टेलीग्राम और व्हाट्सएप पर जुड़े। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles: 

3.6/5 - (5 votes)

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top