Suzlon Energy Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 मिलेगा अच्छा रिटर्न

Hello मेरे इन्वेस्टर दोस्तों! उम्मीद करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे। आज मैं आपको बताऊंगा Suzlon Energy Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 in Hindi. इस पोस्ट में हम इस कंपनी का पूरा विश्लेषण करने वाले है।

शेयर बाजार आज के समय में पैसे कमाना का बहुत ही बेहतरीन तरीका बन गया है। शेयर बाजार आपको जितना अमीर बना सकता है उतना ही गरीब भी बना सकता है क्योंकि इसमें बहुत रिस्क होता है। जब तक कोई व्यक्ति किसी अच्छे शेयर पर निवेश नहीं करेगा तब तक वह पैसे नहीं बना पाएगा।

शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है, आपको एक अच्छा सा Stock यानी Share चुनना। जो की काफी ज्यादा कठिन होता है। लेकिन अभी मैं आपको जिस शेयर के बारे में बताऊंगा वो काफी अच्छा है। 

जैसा की आप जानते है मैं इस लेख में आपको Suzlon Energy कंपनी के स्टॉक के बारे में बताने वाला हु। इस स्टॉक से काफी सारे इन्वेस्टर्स को बहुत उम्मीदें है। उनके मुताबिक यह स्टॉक भविष्य में बहुत अच्छा रिटर्न दे सकता है। अब इस बात में कितना सच्चाई है यह तो विश्लेषण करने पर ही पता चलेगा।

तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जानते है Suzlon Energy Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 in Hindi लेकिन उससे पहले मैं आपको इस कम्पनी के बारे में जानकारी दूंगा ताकि आपके मन में कोई भी डाउट न रहे। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

Suzlon Energy Details in Hindi

Suzlon Company Limited वैश्विक स्तर पर एक पवन ऊर्जा सेक्टर की कम्पनी है। Wind Turbine के निर्माण में पूरे एशिया में यह चौथे नंबर पर और पूरे वर्ल्ड में आठवें नंबर पर स्थित है। 

यह अपने क्षेत्र की जानी मानी कंपनी है और बहुत ही लंबे समय से बिजनेस कर रही है। यह पवन ऊर्जा के क्षेत्र में शुरू से लेकर आखिर तक के सभी पहलुओं का समाधान करती है और यही इसकी सबसे अच्छी बात है। 

Suzlon Energy बहुराष्ट्रीय कम्पनियों में से एक है और इसका कार्यालय (Headquarter) भारत, पुणे में स्थित है। इसकी स्थापना सन् 1995 में हुई थी। एक समय ऐसा भी था जब यह कंपनी देश की सबसे बड़ी Renewable Energy Company हुआ करती थी।

चलिए इसके बारे में Table के माध्यम से समझते है उसके बाद जानेंगे इसके Future Predictions 

CEOMr. Ashwani Kumar
Founded1995
Stock TypeCommon Stock
Country NameIndia
Industry Renewable
Exchange NSE
Official Website Https://Www.Suzlon.Com/
Market 8.04TCr
Face Value 2
P/E Ratio 3.38

Suzlon Energy Share Price Target 2023 in Hindi

बीते कुछ वर्षों का देखें तो उसने लगभग सभी तिमाही में बहुत ही अच्छा रिजल्ट दिखाया है। कंपनी का खर्चा भी बहुत कम है जिसके चलते इसके प्रॉफिट में काफी ज्यादा बढ़ोतरी दिखाई दे रही है। इसका बिजनेस मॉडल भी काफी ज्यादा मजबूत है।

इन्ही सब बातों को विश्लेषक ध्यान में रखते हुए ये उम्मीद कर रहे है की आने वाले कुछ ही सालों में Suzlon Energy अच्छा खासा रिटर्न दे सकती है। इसका बिजनेस पहले के मुकाबले काफी अच्छा हो चुका है, इसने अपने बिजनेस में काफी ज्यादा सुधार किए है।

कंपनी को अपने क्षेत्र के नए नए छोटे बड़े प्रोजेक्ट्स में काम भी करते हुए नजर आ रही है, अगर यह इसी तरह से काम करते हुए आगे बढ़ती है, तो अपने निवेशकों को यह जरूर अच्छा रिटर्न देगी। रही बात 2023 की, तो 2023 में भी इससे उम्मीदें है। 

Suzlon Energy Share Price Target 2023 में 25 रुपए से 30 रुपए के आसपास ट्रेड करते हुए नजर आ सकती है। वर्तमान में इसकी कीमत इसी के आसपास चल रही है।

Read Also: Finolex Pipes Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Suzlon Energy Share Price Target 2024 in Hindi

कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है की कम्पनी के फाइनेंशियल रिज़ल्ट में भी काफी अच्छा प्रदर्शन दिख सकता है। अगर Wind Energy में देखा जाए तो इस क्षेत्र में Suzlon Energy भारत के largest कंपनी के रूप में नजर आती है।

साथ ही लगभग 33 प्रतिशत मार्केट शेयर में भी कंपनी का कब्जा दिख रहा है। कंपनी Clean Energy की बढ़ती डिमांड को देखते हुए अपने Power Production कैपिसिटी को बढ़ा रही है। जैसे जैसे इसमें वृद्धि होगी वैसे वैसे ही कंपनी के मार्केट शेयर में भी वृद्धि होता नजर आएगा। 

कंपनी के मार्केट शेयर में बढ़ोतरी के साथ साथ Suzlon Energy Share Price Target 2024 तक अच्छा खासा रिटर्न दे सकती है। 2024 में इसका पहला टारगेट 32 रुपए और दूसरा टारगेट 38 रुपए हो सकता है। 

READ ALSO: Adani Port Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Suzlon Energy Share Price Target 2025 in Hindi

Suzlon अपने प्रोडक्ट को बेहतर बनाने के लिए लगातार R&D (Research & Devlopment) पर बहुत अधिक ध्यान दे रही है। कंपनी ने Wind turbine में काफी बड़ा innovation और development किया है।

जिसके चलते यह कंपनी Wind turbine में एनर्जी की प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाते हुए नज़र आ रही है। सिर्फ यही नहीं बल्कि कंपनी carbon fibre की next generation new new turbine model पर काफी तेजी से काम कर रहा है।

इसके बिजनेस में हो रहे सुधारों को देखते हुए हैं कह सकते हैं कि यह 2025 में भी हमें काफी अच्छा रिटर्न दे सकती है। 2025 में इसका पहला टारगेट 40 रुपए और दूसरा टारगेट 50 रुपए हो सकता है।

Read Also: Himadri Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Suzlon Energy Share Price Target 2026 in Hindi

Suzlon Energy Limited जल्द से जल्द अपने ऊपर लगे सभी कर्जे को कम करते हुए नजर आ रहा है। कंपनी अपने कर्जे को कम करने के लिए अभी उन प्रोजेक्ट पर ही सबसे अधिक काम जिसमें प्रॉफिट मार्जिन सबसे ज्यादा है। 

इससे कंपनी अपने Profite को बढ़ने के साथ साथ आनेवाले दिनों में बहुत ही तेज गति से अपने ऊपर लगे कर्जे को कम करते हुए नजर आएगी। इससे कंपनी के बिजनेस में तेजी से बढ़ोतरी नजर आ रही है। इसके अलावा सरकार भी Renewable energy sector से जुड़ी कंपनीयों को बढ़ावा देने के लिए 

लगातर नए नए योजनाओं के तहत ज्यादा से ज्यादा सहायता प्रदान कर रही है। जिसकी वजह से Suzlon Energy Limited जैसी कंपनीयाँ सरकार का अलग अलग योजनाओं का सबसे अधिक फ़ायदा उठाने के साथ ही आनेवाले वर्षों में अपने बिजनेस में अच्छी खासी ग्रोथ कर सकती हैं। 

2026 तक अगर सरकार कोई ऐसा तरीका निकालती है, जिससे कंपनी को काफी फायदा हो, तब 2026 में निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिल सकता है। 2026 में इसका पहला टारगेट 60 रुपए और दूसरा टारगेट 75 रुपए हो सकता है।

Read Also: Vodafone Idea Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Suzlon Energy Share Price Target 2030 in Hindi

अब बारी आती है 2030 की। यह वर्ष उन लोगों के लिए है जो long term इन्वेटमेंट के लिए कोई कंपनी ढूंढ रहे है। यदि आप भी अपने पैसे लंबे समय के लिए किसी कंपनी में लगाने की सोच रहे है तो आप Suzlon के बारे में सोच सकते हैं। 

यह कंपनी अच्छी है। इसमें अगर आप निवेश करते है, तो आपको नुकसान होने के चांस थोड़ा कम है और आने वाले समय में Green Energy की डिमांड सबसे अधिक होगी, जिससे कंपनी का तो फायदा अधिक होगा ही। 

Suzlon का मैनेजमेंट इस सेक्टर से जुड़ी चीजों की बढ़ती मांग को देखते हुए उसी के अनुसार अपने प्रोडक्ट्स को बना रही है, ताकि कोस्टोमर्स को सही प्रोडक्ट मिल सके। इससे कंपनी के ग्रोथ तो होगी ही और निवेशकों को भी अच्छा खासा रिटर्न मिलेगा।

रही बात Suzlon Energy Share Price Target 2030 की तो 2030 में इसका पहला टारगेट 180 रुपए और दूसरा टारगेट 220 रुपए हो सकता है। इससे ज्यादा भी हो सकता है और कम भी ही सकता है, यह पूरी तरह से कंपनी के ऊपर निर्भर है। 

Read Also: Paras Defence Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Suzlon Energy Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 List in Table 

YearTarget 1Target 2
2023₹25₹30
2024₹32₹38
2025₹40₹50
2026₹60₹75
2030₹180₹220

Suzlon Energy में रिश्क

Suzlon Energy के बिज़नस में जो सबसे बड़ी रिस्क है, वो यह है की इस सेक्टर की future में बढ़ती ग्रोथ के अवसर को देखते हुए लगातार बहुत सारी कंपनी इस सेक्टर में अपना कदम रख रही है और काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट भी कर रही है।

जिसके चलते Suzlon Energy के पास निवेश करने के लिए बहुत ही कम पैसा होने के कारण अपने बिज़नस का विस्तार करने में इसको काफी ज्यादा मुस्किलों का सामना करना पड़ सकता हैं। कंपनी बहुत बार अपन उपर लगे कर्ज के कारण आर्थिक संकट में भी जा चुका है।

और उस टाइम यह कंपनी लगभग डूब चुकी थी, लेकिन बैंक वालों ने Suzlon कंपनी को एक और मौका दिया अपने बिज़नस को वापस पटरी पर लाने के लिए। अगर कंपनी आनेवाले समय में अच्छा पदर्शन नहीं कर पाती है और कर्ज को चुकाने में आशमर्थ हो जाति है तो इसके शेयर में एकतरफा गिरावट देखने को जरूर मिलेगा।

Suzlon Energy में निवेश करें या नहीं

Suzlon Energy भविस्य की डिमांड को ध्यान में रखके अभी से ही आनेवाले वक्त में अपने बिज़नस को बड़ा करने के लिए काफी सारे नए नए प्लान बनाते हुए नजर आ रही हैं, जिसकी वजह से कंपनी को अभी से ही अच्छा मुनाफा होना भी शुरु हो गया है।

सरकार भी Green Energy Sector को प्रमोट करने के लिए बहुत सारे नए नए राहत पैकेज समय समय पर घोषणा कर रही हैं, जिससे यह Suzlon Energy के बिज़नस में अच्छी तेजी का संकेत साबित हो सकता है।

अगर कंपनी भविस्य की इस बढ़ती अवसर को अच्छी तरह से पकड़ने में कामियाब हो जाति है, तो इसके शेयर के कीमत में एक अच्छी उछाल नजर आ सकती है। 

DESCLAIMER : दोस्तों ध्यान दें हम कोई वित्तीय सलाहकार नहीं है इसलिए Suzlon Energy में निवेश करने से पहले एक बार विचार जरूर करें और अपने हिसाब से, अपने रिश्क में ही निवेश करें।
Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs:

1. Suzlone Energy कम्पनी के CEO कौन है?

वर्तमान में इसके CEO Mr. Ashwani Kumar है।

2. क्या Suzlon Energy कर्ज मुक्त कम्पनी है?

नहीं दोस्तों! यह कंपनी कर्ज मुक्त कंपनी बिल्कुल भी नहीं है, इसमें कर्ज है। लेकिन यह अपने कर्ज को कम करने के लिए लगाते कोशिश कर रही है।

3. Suzlon Energy भविष्य के हिसाब से कैसी है?

इसके वर्तमान बिजनेस मॉडल को देखते हुए कह सकते हैं की यह भविष्य के लिए काफी अच्छा रहेगा। क्योंकि यह जिस सेक्टर में काम करती है उसमे भी भाविश में अच्छी ग्रोथ होने को है।

Conclusion (Suzlon Energy Share Price Target in Hindi)

तो दोस्तों, इस पोस्ट में मैने आपको Suzlon Energy Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 in Hindi के बारे अच्छे से बताया है। अब आप चाहें तो इसमें पैसे लगा सकते हैं। 

इसके भविष्य को देखते हुए इसमें जितना अवसर नजर आ रहा है उतना ही इसमें रिस्क भी दिखाई पड़ रहा है। मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप इसमें सिर्फ उतना ही निवेश करें जितना नुकसान होने पर भी आपको कोई फर्क न पड़े। 

आखिर में दोस्तों जाते जाते आपसे कहना चाहूंगा की यदि आपके मन में कोई डाउट या प्रश्न है, तो कृपया कॉमेंट करके जरूर पूछें, हम आपकी पूरे हेल्प करेंगे। साथ ही इस लेख को अपने सभी दोस्तों और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर भी करें। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए❤️

Read Related Articles:

13 thoughts on “Suzlon Energy Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 मिलेगा अच्छा रिटर्न”

  1. Sir , good afternoon hm jante hain ki aane wale dino suzlon energy apne sare profit record ko todegi , hamare soch se es company me paisa lagana chahiye mere pass 1500 shere hai av aur lenge.

    Reply

Leave a Comment