Tata Motors Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 जबरदस्त कमाई

Hi Friends, आप सभी का हमारे इस ब्लॉग पर स्वागत है। आज मैं आपको बताने वाला हूं Tata Motors Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 in Hindi के बारे में विस्तार से, यानी की हम इस कंपनी का पूरा विश्लेषण करेंगे। 

अगर आपको भी Tata Motors का पूरा विश्लेषण चाहिए, तो इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़िएगा। Tata Group के बारे में भारत का बच्चा बच्चा जनता है। Tata Group के अंदर 90 से भी अधिक कंपनियां आती है और इन सभी कंपनियों पर लोगों का काफी ज्यादा भरोसा भी है

क्योंकि Tata Group बहुत ही लंबे समय से बिजनेस कर रही है। खैर हम पूरे Tata Group के बारे में बात नहीं करेंगे, हम सिर्फ Tata Motors के बारे में ही बात करने वाले है। एक्सपर्ट्स का कहना है की टाटा मोटर्स फ्यूचर में जबरदस्त रिटर्न दे सकता है। 

हांलकी कुछ समय पहले कोरोना आया था उस टाइम कंपनी के साथ साथ इसके निवेशकों को भी काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा था। लेकिन अब धीरे धीरे काफी कुछ पहले के जैसा हो चुका है, कंपनी का प्रॉफिट भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इसमें निवेश करना तो बनता ही है। 

तो चलिए दोस्तों, अब ज्यादा देरी किए बिना जानते है Tata Motors Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 in Hindi लेकिन उससे पहले हम Tata Motors के बारे में थोड़ी चर्चा करेंगे, ताकि आपको इस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी हो सके। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

Tata Motors Company Details In Hindi

Tata Motors ऑटोमोबाइल क्षेत्र में एक बहुत बड़ा नाम है। यह एक भारतीय ऑटोमोटिव मॅनिफॅक्चरिंग (Indian Automobile Manufacturing) कंपनी हैं। इसका हेडक्वार्टर मुंबई, भारत में स्थित है। Tata Motors टाटा समूह का एक महत्त्वपूर्ण पार्ट हैं। 

यह कंपनी बस, ट्रक, पॅसेंजर कार, कोचेस, व्हॅन, स्पोर्ट कारें, मिलिट्री कि गाडियां आदि यह सब तैयार करने का काम करती है। साल 1945 में जमशेद जी टाटा ने इस कंपनी की शुरुवात कि थी, यह कंपनी तबसे आज तक चल रही है। कोरोना महामारी के जाने के बाद से इसके नुकशान में काफी सुधार देखने को मिला हैं। 

इससे कंपनी के भविष्य में आगे बढ़ने की पूरी संभावनाएं नजर आ रही है। यदि आप भविष्य के लिए किसी भी कंपनी यानी शेयर का आंकलन करना चाहते हैं तो आपको उसका पूरा Fundamental Analysis करना पड़ता है। 

तो चलिए अब हम इसका पूरा एनालिसिस यानी विश्लेषण करते हैं और Future Price Predictions of Tata Motors का पता लगाते है। 

Tata Motors Share Price Target 2023 in Hindi

Tata Motors इंडिया के ऑटो सेक्टर की दूसरी सबसे बड़ी Company है। आपने Jaguar और Land Rover जैसे काफी सारे प्रसिद्ध ब्रांड का नाम तो सुना ही होगा, ये सभी ब्रांड Tata Motors के अंतर्गत ही आते हैं। इसका बिजिनेस India के साथ साथ UK, Italy और South Korea जैसे देशो में फैला हुआ है।

हांलकी इसके ऊपर भारी मात्रा में कर्ज भी है लेकिन यह धीरे धीरे अपने इस कर्ज को कम कर रही है। जिसके चलते कई बड़े बड़े निवेशकों का ध्यान इस पर बना हुआ है। जैसे जैसे यह अपने बिजनेस का विस्तार करते जायेगी वैसे वैसे ही इसके शेयर प्राइस में भी तेजी देखने को मिलेगी। 

यदि आप इसमें शॉर्ट टर्म के लिए भी निवेश करना चाहते है, तो यह कंपनी आपको शॉर्ट टर्म में भी काफी अच्छा रिटर्न दे सकती है। यदि हम Tata Motors Share Price Target 2023 in Hindi की बात करें तो 2023 में भी अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद है। 

2023 का इसका पहला टारगेट 610 रुपए हो सकता है और दूसरा टारगेट 640 रूपये होने की उम्मीदें है। 

Tata Motors Share Price Target 2024 in Hindi

दोस्तों आप तो यह जानते ही हैं की भविष्य में Electric Vehicles का डिमांड काफी अधिक बढ़ने वाला है। इस बात से Tata Motors भी पूरी तरह से परिचित है और वे भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर अधिक ध्यान दे रही है। नए नए मॉडल के इलेक्ट्रिक गाड़ियां आपको बाजार में नजर आएंगे

Tata Motors भी बदले जनरेशन के हिसाब से गाड़ियों में बदलाव कर रहा है, जो की किसी भी कम्पनी के बढ़ोतरी में काफी सहायता कर सकती है। आपने देखा होगा की आपके आसपास के भी कई लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियों का उपयोग करते होंगे

इससे पेट्रोल का काफी खर्च बच जाता है और यह चलाने में भी आसान होता है। आने वाले वक्त में Tata Motors जैसे जैसे अच्छे कीमत पर इलेक्ट्रिक गाड़ियों लॉन्च करते जायेगा, इसके बिजनेस में उतना ही रफ्तार से ग्रोथ नजर आयेगा। 

रही बात Tata Motors Share Price Target 2024 की, तो 2024 का इसका पहला टारगेट 680 रुपए और दूसरा टारगेट 700 रुपए के आसपास हो सकता है। 

Tata Motors Share Price Target 2025 in Hindi

Tata Motors अपने बिजनेस मॉडल को पूरी तरह से सस्टेनेबल मोबिलिटी की दिशा की ओर ले जा रहा है। जिसके चलते जगुआर और लैंड रोवर जैसी कारें आने वाले 10 से 15 साल में पूरी तरह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में शिफ्ट हो जाएगी। 

यानी की 10 से 15 सालों बाद जब आप गाड़ियों को देखेंगे तब आपको अधिकतर गाडियां यानी लगभग 80 से 90 प्रतिशत गाडियां केवल इलेक्ट्रिक गाड़ियों के तौर पर ही नजर आएगी। Tata Motors ने फ्यूचर को ध्यान में रखते हुए 

2025 तक 10 नए बैटरी विहकेल्स लॉन्च करने का घोषणा भी किया है। अक्सर ऑटोमोबाइल कंपनियों को किसी खास अवसर जैसे दिवाली, बर्थडे आदि के समय काफी अच्छा मुनाफा होता है, क्योंकि इसी समय लोग गाडियां अधिक खरीदते है।

लेकिन टाटा मोटर्स को चाहे दिवाली हो या फिर होली, इसकी ग्रोथ लगातार हो रही है। इसने लोगों के मन में अपनी एक अलग ही पहचान बना ली है, जिसके चलते इसका स्टॉक काफी सारे लोगों के Portfolio और Watchlist में मौजूद है। 

इसी को देखते हुए यदि हम 2025 की बात करें तो 2025 में इसका पहला टारगेट हो सकता है 780 रुपए और दूसरा टारगेट 880 रुपए के आसपास ट्रेड करता हुआ नजर आ सकता है।

Tata Motors Share Price Target 2026 in Hindi

2021 में कोरोना जस्ट खतम ही हुआ था लेकिन इसके बावजूद इसने इस वर्ष 3,00,000 से भी अधिक गाड़ियों की बिक्री किया था। यह Tata Motors का अब तक का सबसे बड़ा Record है साथ ही 2022 में भी कंपनी कर काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

इसको देखते हुए हम कह सकते हैं की कम्पनी का बिजनेस बहुत स्ट्रॉन्ग है और यह इसी तरह आगे भी बिजनेस करते रहेगी। Tata Motors नए नए टेक्नोलॉजी का उपयोग कर इलेक्ट्रिक गाडियां बनाने का प्रयास कर रही है, साथ ही साथ ही पूरी मार्केट में कब्जा करने का इसका प्लान भी है।

हंलाकी काफी सारी कंपनियां और भी है जो इसी तरह से बिजनेस कर रही है, जिनका बिजनेस भी काफी स्ट्रॉन्ग है। अगर हम 2026 को देखें तो 2026 का इसका पहला टारगेट 1000 रुपए और दूसरा टारगेट 1070 रुपए हो सकता है। 

Tata Motors Share Price Target 2030 in Hindi

हमने आपको बताया की Tata Motors Electric Vehicles पर काफी ज्यादा ध्यान दे रहा है परंतु यह चार्जिंग स्टेशन पर भी काफी ध्यान देते हुए नजर आ रहा है। बढ़िया Ecosystem होने के चलते Tata Motors के साथ ज्यादा से ज्यादा Customers जुड़ने की उम्मीद दिखाई देती हैं।

अगर हम बात करें 2030 की, तो 2030 उन लोगों के लिए है जो लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करने का सोच रहे है। यदि आप भी लंबे समय के हिसाब से किसी कंपनी में निवेश करना चाहते हैं, तो फिर आपको Tata Motors को अपने Watchlist में Add जरूर करना चाहिए। 

क्योंकि Tata Motors काफी बढ़िया रिटर्न देगा भविष्य में। अगर हम Tata Motors Share Price Target 2030 in Hindi की बात करे तो, 2030 का इसका पहला टारगेट 3000 रुपए और दूसरा टारगेट 3500 रुपए के आसपास नजर आ सकता है। इसकी कीमत मेरे द्वारा बताए गए कीमतों दे अधिक भी हो सकता है, यह पूरी तरह से कंपनी के ऊपर निर्भर करता है।

Tata Motors Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 List in Table

YearTarget 1Target2
2023₹610₹640
2024₹680₹700
2025₹780₹880
2026₹1000₹1070
2030₹3000₹3500

टाटा मोटर्स का भविष्य

दोस्तों भविष्य के हिसाब से यह Stock काफी बढ़िया है। हांलकी इसमें थोड़ा बहुत रिश्क भी है। इसके ऊपर जो कर्जा है वही इसका रिश्क ही। कंपनी अपने कर्जे को लगातार कम करने की कोशिश कर रही है। लेकिन कंपनी के भविष्य में काफी अवसर नजर आ रहे है। 

चलिए आपको मैं 4 Strong Reason बताता हूं, जो इस बात को कन्फर्म कर देंगें की Tata Motors का भविष्य कैसा रहेगा कर आपको Tata Motors में निवेश करना है या नहीं?

➡️ 1. घरेलू बिजनेस में तेजी 

Tata Motors लगातार अपने घरेलू बिज़नस में काफी बढ़िया उछाल दिखा रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दूं की FY 2021 में जब Commercial Vehicle का Market प्रभाव हुआ था तो उसके बावजूद कंपनी ने बढ़िया प्रॉफिट दिखाने की कोशिश की है। 

लगातार कंपनी अपनी कारोबार का मार्केट शेयर को बड़ा कर रहा है और दुसरे प्रतियोगी कंपनियों के मार्केट शेयर पर कब्ज़ा करते हुए भी नजर आ रहा है। जिसके कारण फ्यूचर में कंपनी के कारोबार और स्टॉक प्राइस में अच्छी उछाल देखने की पूरी उम्मीद दिखाई दे रहा है।

➡️ 2. Tata Group की कम्पनी

Tata Group का नाम यूं ही आसमान नहीं छूता। Tata Group की आधे से ज्यादा कंपनियां या हम कहें लगभग सभी कंपनियों ने अपने सभी कस्टमर्स को संतुष्ट किया है। टाटा समूह अच्छे तरीके से जानता है की उन्हें कब क्या करना है। 

Tata Group की कंपनी होने के चलते लोगों का Tata Motors पर विश्व सदैव बना रहेगा। आपने भी अक्सर देखा होगा की शेयर बाजार में जहां Tata का नाम आता है वहां अच्छी कमाई की उम्मीद सबसे अधिक की जाती है। ऐसे में लोगों को Tata Motors से भी काफी उम्मीदें है। 

➡️ 3. Electric Vehicles का बिजनेस

Electric Vehicle के बिज़नस में कंपनी का प्रदर्शन अभी से ही काफी बढ़िया है। वर्तमान समय की बात करें तो अभी कम से कम Electric Vehicle की बिक्री में 60 से 65 % का मार्केट शेयर Tata Motors के पास ही मौजूद है। 

हालाकी बाकि प्रतियोगी कंपनी बाद में आ सकते है लेकिन टाटा मोटर्स की पहले से मार्केट में मजबूत पकड़ होने के कारण कंपनी के साथ साथ निवेशकों को भी ज्यादा फ़ायदा होने की अधिक संभावनाएं है। 

➡️ 4. लगातार कम हो रहा कर्ज

पिछले कुछ वर्षों से कंपनी अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए अपने ऊपर लगातार कर्ज को बढ़ाते जा रहा था। वर्तमान में कंपनी के ऊपर लगभग 1.3 लाख करोड़ का कर्ज लगा हुआ है। कंपनी का कहना है की आनेवाले 3 साल में पूरी तरह से अपने आप को कर्ज मुक्त करने की योजना है। 

अगर कंपनी 3 वर्षों के अन्दर ही पूरी तरह से कर्ज को कम कर पाए तो इन 3 वर्षों में ही Tata Motors के शेयर में काफी बड़ी उछाल देखने को मिल सकता है। मैने जो आपको शेयर प्राइस टारगेट 2030 बताया है, वह टारगेट आपको 2025 या 2026 तक भी देखने को मिल सकता है यदि कम्पनी अपने ऊपर लगे कर्जे को न के बराबर कर लेती है तो। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here
DESCLAIMER : दोस्तों ध्यान दें हम SEBI द्वारा रजिस्टर कोई वित्तीय सलाहकार नहीं है इसलिए Tata Motors में निवेश करने से पहले एक बार विचार जरूर करें और अपने हिसाब से, अपने रिश्क में ही निवेश करें। 

FAQs:

1. Tata Motors किस Sector की कम्पनी है?

टाटा मोटर्स ऑटोमोबाइल मान्यफैक्चरिंग (Automobile Manufacturing) की कंपनी है।

2. Tata Motors का फ्यूचर क्या है?

Tata Motors का फ्यूचर ₹2000 से ₹2500 तक जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए हमर ऊपर दिए गए आर्टिकल को पढ़ें।

3. क्या Tata Motors कर्ज मुक्त कंपनी है?

Tata Motors के ऊपर फिलहाल 1 लाख करोड़ से अधिक का कर्जा है, जिसे यह लगातर कम कर रही है।

4. क्या Tata Motors के Stocks खरीदना सही रहेगा?

कंपनी Electric Vehicles के बिजनेस के जिस प्रकार आगे बढ़ा रही है, उसे देखते हुए हम कह सकते हैं की इसमें निवेश करना काफी सही रहेगा। कंपनी का फ्यूचर काफी ब्राइट नजर आता है।

Conclusion (Tata Motors Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 in Hindi)

तो दोस्तों इस लेख में आपने जाना Tata Motors Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 in Hindi के बारे में विस्तार से। आशा करता हूं यह लेख आपको अच्छी लगी होगी और काफी कुछ इससे नया सीखने को भी मिला होगा। 

दोस्तों आप चाहे तो इसमें निवेश कर सकते हैं, मैने आपको इस कम्पनी के बारे में A to Z सभी चीजें बताई है। अब निवेश करना या नहीं करना वो आपके ऊपर निर्भर करता है। आप चाहे तो इसमें निवेश कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से एक बार सलाह जरूर लें। 

क्योंकि हम कोई वित्तीय सलाहकार नहीं है। हम केवल आपको Tata Motors का विश्लेषण कर जानकारी दे रहे है। इसलिए निवेश करने के पूर्व एक बार स्वयं ही इस कंपनी के बारे में रिसर्च कर लें, उसके बाद ही निवेश करें। 

आखिर में दोस्तों अब जानें का समय आगया है, और आपस मैं कहूंगा की यदि आपके मन में Tata Motors या Share Market को लेकर कोई भी सवाल या डाउट है तो कृपया करके हमें जरूर बताएं, आप कॉमेंट करके अपनी राय हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। साथ ही इस पोस्ट को सोसल मीडिया और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

Leave a Comment