Trading Meaning in Hindi | ट्रेडिंग का मतलब क्या है और कैसे करे (2024)

Trading Meaning in Hindi | ट्रेडिंग का मतलब क्या है और कैसे करें? (2023)

Trading Meaning in Hindi, Trade Off Meaning In Hindi, Meaning Of Trade In Hindi, Trade In Hindi Meaning, Trading In Hindi Meaning, What Is The Meaning Of Trade In Hindi, Trade Hindi Meaning, Hindi Meaning Of Trade

Trading Meaning in Hindi: Hi Friends, आपका हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है, आज मैं आपको बताऊंगा की Trading क्या होता है? यानी की इस लेख में हम Trading के बारे में ही बात करेंगे। 

दोस्तों कुछ समय पहले लोग शेयर बाजार के बारे में उतना अधिक नहीं कहते थे। लेकिन अब भारतीय शेयर बाजार काफी तेजी से ग्रो कर रहा है। ऐसे में इससे पैसे कमाने के कई तरीके सामने भी आए है। उन्ही में से एक है Trading

जो की आजकल काफी ज्यादा Popular हो रहा है। आज मार्केट ने ढेरों Trading Platforms मौजूद है, जिसके माध्यम से कोई नया व्यक्ति भी आसानी से ट्रेडिंग कर सकता है। लेकिन इसके लिए उन्हें जानना होगा Trading Meaning in Hindi के बारे में।

जब तक आप ट्रेडिंग का मतलब क्या होता है के बारे में नहीं जानेंगे तब तक आप ट्रेडिंग से पैसे नहीं बना सकते हैं। यदि आपको भी Trading के बारे में जानना है तो इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

तो चलिए दोस्तों अब ज्यादा देरी किए बिना जानते हैं कि आखिर ये Trading क्या है और Trading कैसे करे

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

इस पोस्ट में आप जानेंगे -

Trading क्या है (What is Trading in Hindi 2024)

Treading का मतलब होता है व्यापार या वस्तुओं का लेन देन। साधारण भाषा में किसी वस्तु की खरीदी और बिक्री को ट्रेडिंग, व्यापार और लेन देन जैसे नामों से जाना जाता है। इसी तरह से शेयर बाजार में भी चीजों को ख़रीदा और बेचा जाता है। 

शेयर बाजार में Stock, Bonds, Currencies And Commodities (Oil, Gold) आदि जैसे चीजों का लेन देन यानी ट्रेड होता है। इसी प्रकार से ट्रेडिंग का हिंदी अर्थ व्यापार होता है। सामान्यतः Trading शब्द का उपयोग शेयर बाजार में किया जाता है। 

जैसे मान लीजिए की हमने किसी कंपनी के स्टॉक, मुद्र या फिर गुड्स में निवेश किया है और फिर दाम बढ़ने पर इन्हें बेच दिया है, इसी टर्म को ट्रेडिंग कहा जाता हैं। बता दूं की मार्केट के घटने हा बढ़ने पर ट्रेडिंग में आपको Loss और Profit दोनों हो सकता है। Stock Market में ट्रेडिंग हेतु आपका Demat Account होना अनिवार्य है।

क्योंकि Demat Account से ही आप शेयर खरीद या बेच सकते हैं। इसके बिना Trading नहीं किया जा सकता है। Demat Account के बारे में हम थोड़े देर बाद विस्तार से बात करेंगे। 

Stock Trading कितने प्रकार के होते है (Types of Stock Trading in Hindi)

दोस्तों Trading केवल एक ही प्रकार नहीं है, बल्कि मुख्य रूप से इसके 4 प्रकार होते है, जिसके बारे में अभी मैं आपको विस्तार से बताने वाला हूं। तो Friends, ट्रेडिंग के ये प्रमुख 4 प्रकार निम्नलिखित है-

➡️ 1. Intraday Trading 

Intraday Trading Meaning in Hindi: किसी Share को आज ही खरीदना और उसे आज ही बेच देना Intraday Trading कहलाता है। यानी की एक ही दिन में खरीदने और बेचने वाले ट्रेडिंग को ‘इंट्राडे ट्रेडिंग (Intraday Trading)‘ कहते हैं। अगर आपने आज कोई शेयर खरीदा है और शेयर बाजार के बंद होने से पहले ही

यानी 3:30 बजे से पहले आप उस खरीदे हुए शेयर को बेच देते है तो इसे Intraday Trading कहा जायेगा। लेकिन अगर आप Intraday में शेयर खारदीकर उसे बाजार के बंद होने से पहले नहीं बेचते हैं तो आपका ब्रोकर अपने आप ही आपकी Position ‘Square Off’ करेगा, यानी की उस दिन खरीदे हुए आपके सभी शेयर को बेच देगा।

साथ ही इस गलती के लिए आपको कुछ Extra Charges भी देने पड़ेंगे, क्योंकि आपको बाजार के बंद होने से पहले अपने शेयर बेचने थे, लेकिन आप ऐसा नहीं कर पाए। अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Candlestick Patterns को समझना होगा।

इंट्राडे ट्रेडिंग में 1 मिनट, 5 मिनट या फिर अधिकतम 15 मिनट के Chart पर ही ट्रेडिंग किया जाता है। इंट्राडे ट्रेडिंग हेतु कंपनियों का अच्छे से Research करना कोई खास जरूरी नहीं होता, केवल आपको Technical Analysis की थोड़ी बहुत समझ होनी चाहिए।

डिलीवरी की तुलना में आपको Intraday में मार्जिन काफी अच्छा मिल जाता है लेकिन इसमें Risk भी उतना ही ज्यादा होता है। एक Intraday Trader प्रॉफिट के लिए काफी सारे चार्ट पेटर्न्स, मूविंग एवरेज, सपोर्ट रेजिस्टेंस, टारगेट, स्टॉप लॉस और अनेकों प्रकार के ट्रेडिंग सेटअप की मदद से ट्रेड करता है।

इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको बिलकुल भी फंडामेंटल मजबूत शेयर ढूंढने की आवश्यकता नहीं होती बल्कि आप किसी भी खराब फंडामेंटल वाले स्टॉक में भी ट्रेडिंग कर सकते हैं बस स्टॉक में Volum अच्छा होना चाहिए। एक्सपर्ट्स के अनुसार इंट्राडे ट्रेडिंग में नुकसान होने के चांसेस बहुत ज्यादा होती है और यह बात सच भी है लेकिन अगर आप समझदारी से Stop-loss लगाते है, 

Trading Psychology को समझकर Intraday Trading Strategies को फॉलो करके ट्रेड करते हैं। तब जाके आप नुकसान होने की संभावनाओं को कम कर सकते है और प्रॉफिट को बढ़ा सकते है।

➡️ 2. Positional Trading

Positional Trading Meaning in Hindi: Positional Trading एक ऐसी ट्रेडिंग होती है जो कि आपको अन्य ट्रेडिंग के मुकाबले ज्यादा मुनाफा कमा कर दे सकती हैं। पोजिशनल ट्रेडिंग का मतलब होता है एक “स्थिति का व्यापार” करना। इसमें हम किसी स्टॉक की एक पोजीशन को होल्ड करके अपने पास रखते है। 

ताकि हमारे सेट किये टारगेट को उसकी कीमत मैच कर सके, और जब ऐसा होता है तो हमें मुनाफा होता है। बता दूं की यह पोजीशन ट्रेडिंग एक दिन, एक हफ्ते या फिर एक महीने तक भी हो सकता है। यानी की कोई स्टॉक आपके पास है जिसका आपने टारगेट फिक्स कर दिया है और इस फिक्स किए गए टारगेट को

पूरा होने में एक दिन, एक हफ्ता या फिर एक महीना भी लग जाता है। Positional Trading शेयर मार्केट की एक खास स्ट्रेटेजी है, जिसमे हम किसी भी अपनी पसंदीदा कंपनी के Shares को एक दिन, एक हफ्ते या फिर एक महीने से लेकर एक साल तक अपने पास होल्ड कर के रख सकते है।  

उदाहारण के तौर पर मान लीजिए आपने किसी कंपनी के शेयर को ₹1000 के 10 शेयर खरीदे है। जिसके कुछ ही महीनों बाद उस शेयर में 20 प्रतिशत का उछाल आता है, जिससे उस ₹1000 को कीमत ₹1200 हो जाति है। फिर आप इस शेयर को इस भाव में बैच देते है, इससे आपको 200 रूपए का अच्छा प्रॉफिट हो जाता है।

➡️ 3. Swing Trading

Swing Trading Meaning in Hindi: यदि आप कुछ दिनों से लेकर कुछ हफ्तों में किसी शेयर को खरीद कर बेच देते हैं तो इस प्रकार के ट्रेडिंग को जी ‘स्विंग ट्रेडिंग‘ कहते है। मतलब की Swing Trading में अधिकतर लोग 5 प्रतिशत से लेकर 20 प्रतिशत तक Profit होने पर खरीदे हुए शेयर को बेच देते हैं। फिर चाहे इस पूरे प्रोसेस को होने में 1 हफ्ता लगे या फिर 1 महीना, यह बिल्कुल भी मायने नहीं रखता।

स्विंग ट्रेडिंग में Intraday Trading की अपेक्षा रिश्क कम होता है। क्योंकि इसमें जिस दिन आप Share को खरीदते है उसे उसी दिन बेचना जरूरी नहीं होता। Swing Trading के माध्यम से अधिक प्रॉफिट कमाने हेतु आपको Nifty Next 50 वाले Shares में पैसा निवेश करना चाहिए।

क्योंकि ऐसी कंपनियों में वॉल्यूम भी काफी अच्छा होता है और ये फंडामेंटल भी अच्छे होते हैं। Swing Trading में आपको फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग कंपनी को चुनना होता है क्योंकि इसमें आप अपना प्रॉफिट कुछ ही मिनटों या घंटों में नहीं बल्कि कुछ दिनों में प्रॉफिट कमा सकते हैं और आप अधिक Risk भी नहीं लेना चाहते, तो यह आपके लिए बेस्ट है। 

Swing Trading में सपोर्ट और रेजिस्टेंस बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं और इन्हीं के द्वारा आप इससे लाभ कमाते हैं। काफी सारे स्टॉक्स ऐसे भी हैं जो लगातार अपने सपोर्ट और रेजिस्टेंस के मध्य ही ट्रेड करते रहते हैं। ऐसे Stocks में पोजीशन बनाकर आप Swing Trading से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

कुछ लोग Swing Trading से स्टॉक्स में Breakout और Breakeven होने के बाद भी अच्छा पैसा कमा लेते है। किसी भी स्टॉक के चार्ट में में Breakout होने का मतलब है कि वह स्टॉक अपने पिछले प्राइस से बहुत ज्यादा ऊपर चला गया है या फिर बहुत ज्यादा नीचे चला गया है।

➡️ 4. Option Trading

Option Trading Meaning in Hindi: कॉल और पुट ऑप्शंस (Call and Put Options) को खरीदने और बेचने वाले ट्रेडिंग को ही ऑप्शन ट्रेडिंग कहा जाता है। अगर आप कॉल ऑप्शन को खरीदते है तो इसका मतलब है कि आप शेयर मार्केट पर बुलाई है और पुट ऑप्शन को खरीदते है तो इसका मतलब है कि आप बीयरिश है।

बता दूं की ऑप्शन ट्रेडिंग (Option Trading) को सबसे ज्यादा रिस्की माना जाता है, क्योंकि Option Trading के माध्यम से आप आप कुछ ही मिनटों में लाखों रुपए का प्रॉफिट कमा सकते है और कुछ ही मिनटों में लाखों रुपए का नुकसान भी आपका हो सकता है। इसके पीछे की वजह यह है की ऑप्शन ट्रेडिंग चार्ट पर प्रीमियम के प्राइस काफी तेजी से Up – Down होते हैं।

ऑप्शन ट्रेडिंग करने हेतु आपको ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होती है, आप बहुत कम पैसे यानी मात्र 100 रुपये से भी Option Trading करना शुरू कर सकते हैं। Option Trading में आप दो तरह से पैसा कमा सकते हैं, एक तो Option खरीद के आर दूसरा Option बेच के। 

आपको बता दूं कि शेयर बाजार में 80% आपको Option Buyers ही मिलेंगे, जबकि केवल 20% Option Sellers मौजूद हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि Option Buying में आप केवल 100 से 200 रुपये से ही इसे शुरु कर सकते हैं। वहीं Option Selling में आपको लाखों रुपए की Need होती है।

यह भी जान लीजिए कि लगभग 75% Option Sellers पैसा गंवाते हैं जबकि केवल 25% Option Buyers ही अच्छा पैसा कमा पाते हैं। क्योंकि Option Sellers के पास पैसा काफी अधिक होता है जबकि Option Buyer बहुत ही कम पैसों में ट्रेड करते है और जितने भी नए ट्रेडर्स होते हैं वो Option Buying ही करते हैं। इसलिए उन्हें नुकसान उठाना पड़ जाता है।

Trading Account Meaning in Hindi (ट्रेडिंग अकाउंट का मतलब क्या होता है)

ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास ट्रेडिंग अकाउंट का होना काफी जरूरी होता है। क्योंकि इसी के माध्यम से आप ट्रेडिंग कर सकते है। बिना ट्रेडिंग Account के आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग नहीं कर सकते और न ही आप किसी Share पर Buy का Order लगा सकते और न ही किसी Share को Sell कर सकते हैं। 

शेयर मार्केट में जो भी व्यक्ति ट्रेडिंग करता है उसके पास ट्रेडिंग अकाउंट होता ही है। आप अपना ट्रेडिंग अकाउंट अथवा डीमेट अकाउंट Upstox और Angle One जैसे प्लेटफॉर्म पर आसानी से खोल सकते है। मैं आपको Angle One प्रेफर करूंगा। क्योंकि यहां से काफी अच्छे से ट्रेडिंग किया जा सकता है। 

नीचे दिए Download Button पर Click करके Angle One Download करे और उसमे अपने Free Demat Account खोलें। उसके बाद आप 100 रुपए से भी अपनी Trading Journey की शुरुआत कर सकते हैं। आशा करता हूं आपको Trading Meaning in Hindi पसंद आ रहा होगा।

Stock Trading कैसे शुरू करे

Trading Meaning in Hindi: दोस्तों अब मैं आपको बताऊंगा की Stock Trading कैसे शुरू करें? अगर आप Trading शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना काफी महत्वपूर्ण होगा, की Stock Trading कैसे शुरू करें? चलिए इसके बार में अच्छे से जानते हैं-

शेयर मार्केट में Trading करने के लिए सबसे पहले आपको किसी Broker के पास Demat account Open करना पड़ता है। Demat Account खुल जाने के बाद उसमें आपको पैसा ऐड करना पड़ता है। इसके बाद आप किसी भी Stock में ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं।

अगर आप शेयर मार्केट में ऑप्शन ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने डिमैट खाते में जाकर Future And Option (F&O) सेगमेंट को Activate करना पड़ेगा। उसके बाद ही आप Options में ट्रेडिंग कर सकते हैं। अब यह आपके ऊपर निर्भर है कि आप इंट्राडे ट्रेडिंग करेंगे, स्विंग ट्रेडिंग करेंगे या फिर ऑप्शन ट्रेडिंग करेंगे।

आपके ऊपर कोई भी दबाव नहीं रहता, इसलिए अपने हिसाब से आपको अपनी Trading Strategy बनानी होगी।

Stock Broker Meaning in Hindi

Stock Broker Meaning in Hindi

Stock Broker शेयर मार्केट में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह निवेशक और स्टॉक्स एक्सचेंज के बीच का काफी इंपोर्टेंट कड़ी होता है। मुख्य रूप से Stock Broker 2 तरह के होते है – 

➡️ 1. Regular/ Full Service Broker 

Full Service Stock Broker निवेशकों को Demat और Trading Account खोलने के साथ साथ कई प्रकार की सर्विसेव प्रोवाइड करता है। लेकिन इसकी ब्रोकरेज फीस काफी अधिक होती है। इसका ब्रोकरेक फीस कुछ इस प्रकार है-

  • Stock Buy करने के लिए मार्जिन मनी की सुविधा भी यह प्रोवाइड करता है।
  • Smartphone पर ही ट्रेड करने की सुविधा प्रोवाइड करता है।
  • IPO में भी निवेश करने की सुविधा प्रोवाइड करता है।
  • इसकी Customer Service काफी अच्छी होती है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज, शेरखान, आईसीआईसीआई डायरेक्ट आदि काफी अच्छे Stock Brokers में से एक है।

➡️ 2. Discount Broker 

जैसा की इसके नाम में ही Discount है, यानी की यह Full Service Broker की तुलना में काफी कम फीस चार्ज करता है। इसका ब्रोकरेज फीस काफी कम होता है। क्योंकि यह अपने ग्राहकों को Full Service Broker जीतना सुविधा प्रोवाइड नहीं करता। 

ज्यादातर ट्रेडर्स या इन्वेस्टर्स शुरुआती समय में Discount Broker को ही चुनते है, क्योंकि इसका ब्रोकरेज फीस काफी कम होता है। फिल्हाल हम भी इसी का प्रयोग कर रहे है। 

ट्रेड का हिंदी मतलब क्या होता है (Trade Meaning in Hindi)

Trade का हिंदी अर्थ होता है व्यापार या धंधा । ट्रेड ने दो व्यक्तियों या देशों के बीच कॉइनवस्तुओं और सेवाओं का आदान प्रदान किया जाता है। जो की दोनों पक्षों या फिर पार्टियों के लिए काफी लाभदायक भी होता है। वित्तीय शब्दों में कहूं तो, व्यापार (Trade)  मूल रूप से दो सहमति दलों, पक्षों के बीच संपत्ति और प्रतिभूतियों की खरीददारी और बिक्री को संदर्भित करता है।

इस शब्द का अलग अलग परिस्थितियों में अर्थ भी अलग अलग होता है। शेयर मार्केट या वित्तीय दृष्टिकोण से देखने पर इसका अर्थ Shares की बिक्री और खरीद से होता है। मुख्य रूप से इस शब्द का उपयोग स्टॉक मार्केट में ही किया जाता है। 

मोबाइल पर ट्रेड कैसे करे (Mobile Trading in Hindi)

Doston आज कल ट्रेडिंग ज्यादातर लोग Mobile से ही करते है। हांककी Laptop या डिस्कोट पर ज्यादा अच्छे से ट्रेडिंग किया जा सकता है, मगर सभी के पर लैपटॉप या डिस्कॉप नहीं होता। इसलिए मोबाइल से ट्रेडिंग अधिक किया जाता है। अभी हम आपको कुछ Important Points बताएंगे,

जिन्हें ध्यान में रखकर आप आसानी से मोबाइल पर ट्रेडिंग कर सकोगे। ये Points निम्नलिखित है-

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में Upstox या Angle One या अन्य कोई और ट्रेडिंग एप इंस्टॉल करें।
  2. उसके बाद उसमें अपना डीमैट खाता खोलें।
  3. अपने बैंक से अपने ट्रेडिंग अकाउंट में पैसा ऐड करें।
  4. मोबाइल ट्रेडिंग एप में कोई सा भी स्टॉक सिलेक्ट करें, जिसमें आपको ट्रेड करना है।
  5. अब शेयर बाजार में स्टॉक का चार्ट खोलें।
  6. उसके बाद टेक्निकल एनालिसिस और टाइम फ्रेम Select करें।
  7. फाइनली शेयर को ट्रेड करना शुरू करें मतलब की उसे खरीदे या बेचे।

ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए – Trading Se Paise Kaise Kamaye 

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको सस्ते कीमत पर शेयर खरीदकर उसे महंगे दाम में बेचना पड़ता है, एक शेयर बाजार से पैसे कमाने का तरीका है। अगर आप किसी भी शेयर के प्राइस की मूवमेंट को पहले से प्रेडिक्ट कर लेते हैं, तो फिर आप ट्रेडिंग से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Buying Price और Selling Price के बीच जो अंतर होता है, उसी को Profit या फिर Loss कहते है। जानकारी के लिए बता दूं की यहां सारा खेल खरीदने और बेचने का ही है। यदि आप किसी शेयर को उसकी इंटरिंसिक वैल्यू से कम कीमत पर खरीदते हैं तो यहां आपके नुकसान के चांसेस काफी कम हो जाते हैं।

लेकिन ट्रेडिंग करते समय शेयर की Intrinsic कोई खास मायने नहीं रखती है। क्योंकि इसकी जरूरत अधिकतर उन लोगों को होती है जो वैल्यू इन्वेस्टिंग (Value Investing) करते हैं। जैसा कि मैंने आपको थोड़े देर पहले ही बताया था कि अगर आप चार्ट पर बनने वाले अगले कैंडल को Predict कर लेते हैं तो फिर ट्रेडिंग से आप बहुत पैसा कमा सकते हैं।

दोस्तों, मुझे मालूम है कि 100% Accuracy के साथ कोई भी व्यक्ति Chart में बनने वाले अगले Candle को Predict नहीं कर सकता लेकिन आपको स्टॉक मार्केट में बहुत सारे ऐसे प्रोफेसनल ट्रेडर मिल जायेंगे जो 70 से 80% Accuracy के साथ आसानी से Chart Prediction कर लेते हैं।

ऐसा वे इसीलिए कर पाते हैं क्योंकि इसके पीछे उनकी कई सालों की मेहनत लगा होता है, जिससे उन्हें ट्रेडिंग का अच्छा खासा अनुभव होता है। अगर आप भी लगातार प्रैक्टिस करते रहेंगे तो धीरे-धीरे आप भी Chart Prediction में Expert बन जायेंगे और यहां से अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे। 

Stock Market Trading Books in Hindi 2023

Trading Meaning in Hindi: दोस्तों, ट्रेडिंग सीखने के लिए काफी सारे Books भी Available है, लेकिन इनमें से कोई भी Book आपको Free में नहीं मिलने वाला। आपको उन्हें खरीदना होगा। लेकिन दोस्तों, मैं हु ना!!!! मैं आपको इन Books का ओरिजिनल PDF Free में देने वाला हूं। 

इनके PDF Hindi में Download करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ जाएं। वहां मैंने काफी सारे शेयर बाजार और ट्रेडिंग से संबंधित किताबों को Publish करके रखा हुआ है। आपके ये सभी Books में टेलीग्राम ग्रुप एम मुफ्त में ही मिल जायेंगे। लेकिन अगर दुर्भाग्यवश कोई बुक नहीं मिलती, 

तो आप Comment के माध्यम से हमें बता सकते है, उसके बाद 24 घंटो के भीतर ही हम उस Book को अपने Telegram Group पर Upload कर देंगे। 

सफल ट्रेडर कैसे बने (How To Become A Successful Trader?)

ट्रेडिंग का मतलब क्या होता है? यानी Trading Meaning in Hindi के बारे में तो आपने जान लिए, इसके सिर्फ इतना ही जान लेने से आप कोई सफल ट्रेडर नहीं बन सकते। नीचे हमने आपको कुछ पॉइंट बताए हैं जो आपको शेयर बाजार में एक सफल ट्रेडर बनने में मदद करेंगे-

  1. शेयर बाजार में ट्रेडर बनने के लिए ट्रेडिंग के बारे में पूरी नॉलेज होनी चाहिए।
  2. एक ट्रेडर को ट्रेडिंग के लिए हमेशा कुछ पैसे सेव करना आना चाहिए
  3. ट्रेडिंग करने के लिए अपना एक ब्रोकरेज अकाउंट ओपन करें
  4. सफल ट्रेडर के पास एक अच्छा प्लान जरूर होना चाहिए
  5. ट्रेडर बनने के लिए हमेशा अपने इमोशंस को कंट्रोल करें
  6. स्टॉक मार्केट में एक सफल ट्रेडर बनने के लिए मार्केट की अच्छी तरह से रिसर्च करें।
  7. ट्रेडर बनने के लिए अपना खुद का रिस्क मैनेजमेंट स्ट्रेटेजी बनाएं।
  8. ट्रेडर बनने हेतु Long-term अप्रोच रखें
  9. ट्रेडर बनने के लिए आपको अनुशासित होना पड़ेगा। 
  10. ट्रेडर को Market Trade और कंपनी Analysis का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

एक सफल ट्रेडर बनने में कितना समय लगता है

एक सफल ट्रेडर बनने में आम तौर पर 6 महीनों से 1 वर्ष तक का समय लगता है। या फिर कभी कभी 2 से ढाई वर्षों तक का समय भी लग जाता है। क्योंकि ट्रेडिंग करना कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए दिमाग का शांत होना काफी जरूरी है तथा Trading करने वाले व्यक्ति में संयम का होना भी जरूरी है।

ट्रेडिंग के नियम – Rules of Trading in Hindi

अगर आपको शेयर मार्केट में या ट्रेडिंग में सफलता पाना है तो उसके लिए नीचे दिए गए नियम को आपको जरूर फॉलो करना चाहिए- 

  • शेयर बाजार में कभी भी Loan या फिर उधार लेकर ट्रेडिंग मत कीजिएगा क्योंकि ऐसा करने से आप अपने आप को बहुत बड़ी मुसीबत में डाल सकते हैं।
  • Trading में सफलता पाने के लिए पहले आपको इसे अच्छे से समझना होगा, सीखना होगा।
  • ट्रेडिंग करते वक्त उस ब्रोकिंग ऐप में कितने ब्रोकरेज और चार्जेस देने होंगे, इस बारे में भी आपको जरूर पता होना चाहिए। 
  • किसी भी स्टॉक को केवल उसका प्राइस बढ़ता हुआ देखकर मत खरीद ले। क्योंकि ऐसा भी हो सकता है कि उसके प्राइस को ऑपरेटर ने बेवजह बढ़ाया हो।
  • कभी भी अपना पूरा पैसा एक जगह पर एक साथ ना, लगाएं और Option Trading में तो बिल्कुल भी नहीं।
  • ट्रेडिंग करते समय Stop Loss जरूर लगाएं।
  • ज्यादा लालच करना छोड़ दे और पहले से ही अपना माइंडसेट क्लियर रखें कि 10% या 20% Profit होने पर आप जल्द ही Exit कर देंगे।
  • Discipline के साथ Chatting करें जो नियम आपने सेट किए हैं उन्हें फॉलो करें।
  • पहले ही निश्चित कर लें कि आपको कौनसे लेवल पर Entry लेनी है और कौनसे लेवल पर Exit लेना है।

ऑप्शन ट्रेड सीखने का सबसे अच्छा तरीका क्या है

ऑप्शन ट्रेडिंग (Option Trading) सीखने का सबसे अच्छा तरीका है एक Basic Checklist को Follow करना। सबसे पहले आपको सभी बेसिक Terms की एक लिस्ट बनाना है, इस लिस्ट में केवल वे ही Terms होने चाहिए जिसके बारे में आपको नहीं पता और ये सब आपको बार-बार सुनने को मिल रहा है। 

इसके बाद धीरे धीरे एक-एक करके इन सभी Terms को Internet पर सर्च करके उसके बारे में अच्छे से जानकारी हासिल करें। इस प्रकार धीरे-धीरे करके आपको Option Trading के सभी कांसेप्ट क्लियर होते चले जाएंगे।

क्या ट्रेडिंग आपको अमीर बना सकती है (Can Trading Make You Rich in Hindi)

क्या ट्रेडिंग आपको अमीर बना सकती है? (Can Trading Make You Rich in Hindi)

जी हां! ट्रेडिंग आपको अमीर बना सकती है। आज मैं ऐसे लोग है जो ट्रेडिंग करके रोजाना लाखों रूपये कमाते है। आप भी ऐसे ही लाखों रूपी छाप सकते है, लेकिन इसके लिए आपके ट्रेडिंग अच्छे से आना चाहिए। अगर आप ट्रेडिंग के बारे में सब चीज जान लेते हैं और फिर एक अच्छा सा स्ट्रेटजी बना लेते है,

तो उसके बल बूते आप आसानी से Trading करके अमीर बन सकते हैं। यह बहुत ही अच्छा तरीका है अमीर बनने का, इसके लिए आपको अपने घर से भी कहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा। 

ट्रेडिंग करने से पहले क्या करना चाहिए (What To Do Before Trading In Hindi)

ट्रेडिंग करने के पहले आपको चयन करना होगा की आप किसके आधार आज ट्रेडिंग करोगे। न्यूज के आधार पर ट्रेडिंग करोगे या फिर सर्किट लगने वाले शेयरों में ट्रेडिंग करोगे। बहुत सारे लोग News में बताए गए जानकारी के आधार पर ट्रेडिंग करना पसंद हैं मतलब की जब किसी स्टॉक के बारे में अच्छी News आती है तो उसे वे खरीद लेते हैं। 

फिर जब कुछ समय पश्चात उसी News के चलते काफी सारे निवेशक उसी Share में इन्वेस्ट करने लगते हैं तो फिर उसका शेयर प्राइस अचानक से बढ़ जाता है और तब ऐसे लोग अपने शेयर बेचकर अच्छा प्रॉफिट कमा लेते हैं। छोटे निवेशक होते है, जो सर्किट लगने वाले शेयरों में ट्रेडिंग करना पसंद करते हैं। 

सर्किट अधिकतर Penny Stocks (कम कीमत वाले स्टॉक्स) में ही लगते हैं। सर्किट दो प्रकार के होते हैं, पहला Upper Circuit और दूसरा Lower Circuit इस प्रकार के शेयरों को ऑपरेटर्स द्वारा कंट्रोल किया जाता है, जो अचानक से किसी भी शेयर के प्राइस को बढ़ा देते हैं। उसके बाद जब छोटे इन्वेस्टर्स उस शेयर में निवेश करने लगते हैं,

तो उसका शेयर प्राइस धीरे धीरे करके बढ़ने लगता है और जब शेयर प्राइस काफी अच्छे हाई लेवल पर पहुंच जाता है तब ऑपरेटर्स अपने सारे शेयर बेच देते हैं। इसके बाद उस Stock में Lower सर्किट लगने लगता है और इसकी वजह से कोई भी निवेशक अपने शेयर नहीं बेच पाता और उस शेयर में ही फंस जाते हैं। इसे Pump And Dump Scheme कहा जाता है। Trading Meaning in Hindi

ट्रेडिंग के फायदे (Advantages of Trading in Hindi) 

  • Trading करके आप काफी कम समय में काफी अधिक पैसा कमा सकते हैं।
  • ट्रेडिंग सीखने के लिए किसी Degree की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • बहुत सारे ऑनलाइन ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर हैं जिनमें आपको Demo Cash दिया जाता है, इससे आप लाइव मार्केट में आसानी से ट्रेडिंग की प्रैक्टिस कर सकते हैं।
  • Trading में आपका केवल उतना ही नुकसान होगा जितना आप Capital लगा रहे हैं जबकि यहां प्रॉफिट अनलिमिटेड होता है।
  • ट्रेडिंग करने के लिए आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं होती बल्कि आप अपने घर से ही अपने मोबाइल से ट्रेडिंग करके हर दिन लाखों रुपए कमा सकते है। 

ट्रेडिंग के नुकसान (Disadvantages of Trading in Hindi)

  • अगर आपने Trading करते समय Stop Loss नहीं लगाया तो आपका लाखों रुपए का कैपिटल चंद सेकंडो में ही Zero हो सकता है।
  • अगर आप मार्जिन लेकर ट्रेडिंग करते हैं तो फिर आपका रिश्क और भी ज्यादा बढ़ जाता है।
  • कुछ लोग Broking Charges को अच्छे से नहीं समझते और ट्रेडिंग करना शुरू कर देते है, जिससे कई बार उन्हें जितने रुपए का Profit होता है उतना ही उन्हें चार्जेस देना पड़ जाता हैं।
  • ट्रेडिंग का यह एक सच है कि जितने लोग इसमें पैसे कमाते हैं उससे कहीं अधिक लोग अपना नुकसान करते हैं। क्योंकि वे बिना सीखे ही ट्रेडिंग करने लग जाते।

ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग में क्या अंतर है

  • ट्रेडिंग में आपको Technical Analysis पर फोकस करना होता है जबकि इन्वेस्टिंग में Fundamental Analysis पर फोकस करना होता है।
  • ट्रेडिंग करते वक्त प्राइस एक्शन और चार्ट देखना काफी महत्वपूर्ण होता है जबकि निवेश में कंपनी के बिजनेस मॉडल को देखना जरूरी होता है।
  • ट्रेडिंग में स्टॉक की प्राइस हिस्टरी चेक करना होता है जबकि इन्वेस्ट में कंपनी का पास्ट परफॉर्मेंस कैसा था? उसे चेक करना होता है।
  • Trading से बहुत ही कम समय में बहुत ही अधिक पैसा कमाया जा सकता है जबकि Investing से Long Term में पैसा कमाया जा सकता है।
Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs: (Trading Meaning in Hindi 2024)

1. नए लोग ट्रेडिंग कैसे सीखें?

नए लोग ट्रेडिंग सीखने हेतु पहले अपने बेसिक्स क्लियर करें। साथ ही कम्पनी के टेक्निकल एनालिसिस पर ध्यान दें और चार्ट पेटर्न्स को अच्छे से समझना सीखें, कैंडलेस्टिक पेटर्न्स के बारे में सीखें, यह बहुत ही जरूरी है। इसके अलावा Trading सीखने के लिए आप आप मूविंग एवरेज सपोर्ट, प्राइस एक्शन और रेजिस्टेंस के बारे में भी सीख सकते हैं।

2. क्या Trading करके हम लाखों रुपए कमा सकते हैं?

जी हां! आप Trading करके लाखों रुपए कमा सकते हैं। अगर आप एक बेहतर स्ट्रेटजी बना लिए हैं और उसे Follow करते हैं तो आप हर दिन यहां से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

3. ट्रेडिंग का मतलब क्या होता है?

ट्रेडिंग का हिंदी मतलब होता है व्यापार। आसान शब्दों में कहूं तो ट्रेडिंग का हिंदी अर्थ व्यापार, लेन देन और क्रय – विक्रय आदि को ही ट्रेडिंग कहा जाता है और इन शब्दों का स्टॉक मार्किट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है।

Conclusion (Stock Market Trading क्या है)

तो दोस्तों, इस पोस्ट में मैने आपको Trading Meaning in Hindi, Stock Market Trading क्या है, Trade Off Meaning In Hindi, Meaning Of Trade In Hindi, Trade In Hindi Meaning, Trading In Hindi Meaning आदि के बारे में विस्तार से बताया है।

आशा करता हूं की आपको Trading के बारे में काफी कुछ पता चल गया होगा। दोस्तों, एक बार जो ट्रेडिंग को सही ढंग से सिख लेता है दुबारा वो गरीबी नहीं देखता। इसलिए अगर आपको ट्रेडिंग सीखना है तो रिस्क न बिल्कुल भी न घबराएं। हांलकी आपको यहां कदम फूक फूक कर रखना है,

ताकि आपका नुकसान न हो और आप नुकसान से बच सके। आखिर में दोस्तों आपसे यही कहूंगा की इस लेख को शेयर करें और अगर आपके मन में Trading Meaning in Hindi से संबंधित कोई सवाल या फिर डाउट है तो कृपया कॉमेंट करके जरूर पूछें। हम आपकी पूरी सहायता करने का प्रयास करेंगे। 

साथ ही हमारे साथ हमारे WhatsApp Group और Telegram Group पर भी जुड़ें। ताकि आपको इसी तरह की जानकारी बार बार मिलते रहे और आप शेयर बाजार के बारे में हर चीज जान सको। आपसे आखिरी निवेदन यह है की इस पोस्ट को 5 स्टार रेटिंग जरूर दें। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

4.4/5 - (5 votes)

About The Author

2 thoughts on “Trading Meaning in Hindi | ट्रेडिंग का मतलब क्या है और कैसे करे (2024)”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top