Unitech Share Price Target 2023, 2025, 2030 संपूर्ण जानकारी

Unitech Share Price Target 2023, 2025, 2030

Hello Friends, आप सभी का स्वागत है हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में। आज मैं आपको Unitech Share Price Target 2023, 2025, 2030 in Hindi के बारे में बताऊंगा। अगर आपको भी Unitech Company के बारे ने जानना है तो इस पोस्ट को End तक जरूर पढ़ें। 

दोस्तो, शेयर बाजार में कई तरह के स्टॉक्स होते हैं किसी का कीमत कम होता है तो किसी का ज्यादा। परन्तु आज हम जिस कम्पनी के बारे में आपको बताएंगे वह एक Penny Stock है यानी की उसकी कीमत अभी बहुत ही कम है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की,

इसके काफी सारे शेयर्स आप सस्ते दाम में ही खरीद सकते हैं। लेकिन उससे पहले आपको यह जरूर जानना चाहिए की क्या Unitech भविष्य के लिए एक अच्छी कम्पनी है और इसमें रिश्क कितना है? उसके बाद ही कोई अगला कदम उठाना चाहिए। 

तो दोस्तों चलिए अब Time Waste न करते हुए डायरेक्ट हम अपने आज के टॉपिक पर आते है। यानी की Unitech Share Price Target 2023, 2025, 2030 in Hindi के बारे में जानते हैं। लेकिन इससे पहले मैं आपको इस कम्पनी के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी देना चाहूंगा।

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

Unitech Company Details In Hindi

Unitech Company को मूल रूप से AK Processors Private Limited के नाम से और स्टाइल में Private Limited Company के रूप में शुरू किया गया था। कम्पनी की शुरुआत 6 अक्टूबर 1994 को किया गया था। बता दूं की कम्पनी शुरुआती समय में मानव निर्मित कपड़ों का प्रोसेसिंग करने का काम करती थी। 

जिसके बाद कुछ समय पश्चात कम्पनी ने अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए और अपनी पूंजी की जरूरतों को पूरा करने के लिए Unitech को 6 जनवरी 1995 को Public Limited कंपनी के रूप में तैयार किया गया। उस वक्त यानी अस्सी के दशक में कपड़ा सेक्टर में बहुत अवसर थे। 

वहीं Government ने टेक्सटाइल के निर्माण पर ध्यान दिया। जिसके चलते इस अवसर का लाभ उठाने हेतु Unitech ने कपड़ा प्रोसेसिंग का बिजनेस शुरू करने का फैसला किया और अभी यह अपने इसी बिजनेस को कर रही है। 

Unitech Share Price Target 2023 in Hindi

यह काफी छोटी कम्पनी है, इसका शेयर प्राइस भी अभी 2 रुपए से कम है। Unitech का मार्केट कैप फिलहाल 954.95 करोड़ रुपए है। वहीं इस कम्पनी के ऊपर ₹3,796.66 करोड़ से अधिक का भारी भरकम कर्ज है। इसके फ्यूचर Growth के चांसेस बहुत ही कम है। 

क्योंकि कम्पनी फुंडामेंटली और टेक्निकली काफी ज्यादा कमजोर है। इसका मैनेजमेंट भी कुछ खास नहीं है जिसके चलते कम्पनी अभी तक अपना विस्तार नहीं कर पाई है।

ऐसे में अगर हम Unitech Share Price Target 2023 in Hindi की बात करें तो 2023 का इसका पहला टारगेट 3 रुपए और दूसरा टारगेट 4 रुपए हो सकता है। 

Read Also: Zeal Aqua Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030

Unitech Share Price Target 2025 in Hindi

रही बात इस कम्पनी के प्रमोटर्स होल्डिंग की तो कम्पनी इस मामले में भी काफी पीछे है। कम्पनी के प्रमोटर्स के पास कम्पनी का केवल 5.13 प्रतिशत हिस्सा ही मौजूद है। वहीं 93.31% से भी अधिक का हिस्सा पब्लिक के पास शेयर्स के रूप में है। अगर किसी कम्पनी का पब्लिक शेयर होल्डिंग,

प्रमोटर्स की होल्डिंग से अधिक हो तो इसे उस कम्पनी के लिए अच्छा नहीं माना जाता। साथ ही Unitech Company ने अभी तक कोई खास रिटर्न नहीं दिया है। कम्पनी वर्ष 2008 को अपने हाईएस्ट शेयर प्राइस 519 रुपए के भाव पर गया था, जिसके बाद से लगातार इसकी कीमतों में गिरावट आई 

और इसका शेयर प्राइस अब 2 रुपए से भी कम कीमत पर ट्रेड कर रहा है। ऐसे में अगर मैं Unitech Share Price Target 2025 in Hindi की बात करूं तो 2025 का इसका पहला टारगेट 6 रुपए और दूसरा टारगेट 8 रुपए होने की संभावनाएं हैं, इससे अधिक तो शायद ही मुमिकन है। 

Read Also: Campus Activewear Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030

Unitech Share Price Target 2030 in Hindi

अब बारी आती है 2030 की, बता दूं की 2030 Long Term हो जाता है। ऐसे में इस Penny Stock का Price प्रिडिक्शन कर पाना काफी मुश्किल है। क्योंकि इसके पिछले काफी वर्षों से कोई खास प्रदर्शन नहीं किया है। जिसके वजह से कम्पनी में निवेश करना कहीं से भी फायदेमंद नहीं नजर आता। 

हानलाकी कम्पनी जिस सेक्टर में काम करती है वो काफी बढ़िया है मगर कम्पनी का मैनेजमेंट ही खराब है जिसके चलते यह अपना विस्तार नहीं कर पा रही है और इसके ऊपर कर्ज का बोझ भी काफी ज्यादा है। सिर्फ यही नहीं बल्कि कम्पनी के सेल्स और प्रॉफिट में भी वृद्धि दर्ज नहीं की गई हैं।

ऐसे में Unitech Share Price Target 2030 in Hindi की बात करें तो 2030 का इसका पहला टारगेट 10 रुपए और दूसरा टारगेट 15 रुपए होने की संभावनाएं हैं। लेकिन दोस्तों आप खुद से एक बार और भविषवानी जरूरी कीजिएगा, क्योंकि जरूरी नहीं की मेरे द्वारा बताया गया 

प्राइस प्रिडिशन ही सही साबित हो जाए। ऊपर से यह एक Penny Stock है जिसके चलते भविषवानी के भी गलत होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। 

ReAd Also: Amber Enterprises Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030

Unitech Share Price Target 2023, 2025, 2030 List in Table

YearTarget 1Target 2
2023₹3₹4
2025₹6₹8
2030₹10₹15

Unitech में निवेश करें या नही

बात को घुमाते हुए न कहकर मैं सीधे मुद्दे की बात पर आना चाहूंगा, साफ शब्दों में कहूं तो आपको Unitech से दूर रहना चाहिए Because आप निवेश इसलिए कर रहे हो क्योंकि आपको अच्छा रिटर्न चाहिए और यूनीटेक आपको अच्छा रिटर्न नहीं दे सकता। 

इस कम्पनी का फिलहाल का प्रदर्शन और व्यापार कुछ खास नहीं नजर आ रहा है। कम्पनी के प्रमोटर्स के पास भी कम्पनी का अधिकतर हिस्सा नहीं है, ऐसे में इस कम्पनी में रिश्क बढ़ जाता है। ऊपर से इस कम्पनी के पूर्व प्रमोटर्स भी धोखाधड़ी के मामले में जेल में बंद है, जिसके चलते लोगों केएस भरोसा इस कम्पनी से और उठ गया है। 

DESCLAIMER : दोस्तों ध्यान दें हम SEBI द्वारा रजिस्टर कोई वित्तीय सलाहकार नहीं है इसलिए Unitech में निवेश करने से पहले एक बार विचार जरूर करें और अपने हिसाब से, अपने रिश्क में ही निवेश करें। 
Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs:

1. क्या यूनीटेक एक अच्छी खरीद है?

जी नहीं! यूनीटेक एक अच्छी खरीद नहीं है क्योंकि यह फुंडामेंटली कमजोर है जो कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पा रही है।

2. यूनिटेक के प्रमोटर जेल में क्यों हैं?

यूनिटेक ग्रुप के रह चुके प्रमोटर संजय चंद्रा अपने भाई अजय के साथ फिलहाल मुंबई के जेल में बंद हैं। दोनों को वर्ष 2017 में Delhi Police की आर्थिक अपराध शाखा ने Real Estate धोखाधड़ी के मामले में पकड़ा था।

Conclusion (Unitech Share Price Target 2023, 2025, 2030 in Hindi)

तो दोस्तों इस पोस्ट में मैने आपको Unitech Company Share Price Target in Hindi के बारे में विस्तार से बताया है, अब इसमें निवेश करना है या नहीं वो पूरी तरह से आपके ऊपर ही निर्भर है। यदि आपको छप्पन फाड़ रिटर्न चाहिए तो आप दूसरी कम्पनी में निवेश करें। 

क्योंकि Unitech आपको अधिक रिटर्न नहीं दे सकती। यदि आपके मन में अभी भी इस कम्पनी से संबंधित कोई प्रश्न या संदेह है तो कृपया कॉमेंट करके जरूर पूछ लें, हम आपकी पूरी सहायता करने का प्रयास करेंगे। साथ ही इस पोस्ट को शेयर करें और 5 स्टार रेटिंग दें। 

और अगर आपको इसी तरह की जानकारी पसंद है तो हमारे साथ टेलीग्राम और व्हाट्सएप पर जरूर जुड़े क्योंकि वहां हम इसी तरह की अपडेट्स डालते रहते हैं। 

धन्यवाद! 

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles: 

Rate this post

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top