वारेन बफेट के निवेश के नियम 2023 | Warren Buffett Investment Strategy for Beginners in Hindi

वारेन बफेट के निवेश के 12 नियम: Friends, अभी के समय मे भारत के लोग इन्वेस्टमेंट करने के मामले में, ज्यादा गभीर व सीरियस हो रहे हैं। खासकर जब से इंटरनेट व एंड्रॉयड मोबाइल सस्ता व सुलभ हुआ है तब से इन्वेस्टमेंट के मामले में भारत के लोग कुछ ज्यादा ही इन्वेस्टमेंट में इंट्रेस्ट ले रहे हैं।

इंटरनेट के कारण ही बहुत सारे निवेश के तरीकों के बारे में हमें जानकारी मिल रहा है। पहले के जमाने में पेपर लेस होने के कारण किसी भी जगह, निवेश काफी जटिल व कठिन होने के कारण निवेश में लोग इंट्रेस्ट नहीं लेते थे,

लेकिन अब सस्ते इंटरनेट और सस्ते मोबाईल फोन के कारण कम खर्च में, कम समय में, घर पर ही किसी भी सेक्टर में निवेश व ट्रेडिंग के बारे में पूरी जानकारी सरलता से मिल जाता है। लोग अब घर पर रखे पैसों को ट्रेडिंग में लगा कर या इन्वेस्टमेंट कर पैसों से पैसा कमा रहे हैं। 

इससे लोगो को फायदा भी हो रहा है, यहां पर हम निवेश की बात कर रहे हैं। तो फ्रेंड्स, शेयर बाजार या अन्य किसी भी निवेश प्लेटफार्म पर कुछ बड़े बड़े निवेशक मौजूद हैं, जिनका निवेश करने का तरीका और उनका ऑडियोलॉजी आज भी कारगर है यानी की मिल का पत्थर है।  

और जहां निवेश, शेयर बाजार की बात हो वहां वारेन बफेट की बात न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। आज के इस आर्टिकल में हम वारेन बफे के बारे में जानने की कोशिश करेंगे, उनके द्वारा दिये गए 6 टिप्स के बारे में हम आपको आगे बताएंगे।

तो चलिए दोस्तों जानते हैं की वारेन बफेट के निवेश के 6 नियम कौन कौन से हैं? लेकिन यदि आप वारेन बफेट के बार में अच्छे से नहीं जानते तो मैं आपको सबसे पहले इनके बारे में थोड़ बहुत बता देता हूं, साथ ही हम इनकी नेटवर्थ के बारे में भी चर्चा करेंगे, जिसे इन्होंने शेयर बाजार से ही कमाया है। 

Telegram Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

इस पोस्ट में आप जानेंगे -

वारेन बफेट कौन हैं? ( Who is Warren Buffett?)

वारेन बफेट एक शेयर बाजार में निवेश करने वाले, 92 साल के  अमेरिकी नागरिक हैं। इन्हें शेयर मार्केट का बादशाह कहा जाता है। ये दुनिया भर में शेयर मार्केट के महान निवेशक रूप में मशहूर हैं। इन्होंने शेयर बाजार से जितना कमाए है, आज तक किसी और ने उतना नहीं कमाया। 

ये दुनिया के Top 10 Richest Peoples की लिस्ट में भी आते है। दुनिया भर के बहुत से निवेशक वारेन बफेट को अपना Idol मानते हैं। वारेन बफेट के ऊपर बहुत सारे अच्छे अच्छे किताबें भी लिखा गया है, जो निवेशकों के लिए काफी प्रेरणा दायक साबित होते है।

वारेन बफेट कि नेटवर्थ कितनी हैं ? ( Warren Buffett Net Worth)

Warren Buffett Investment Strategy : वारेन बफेट बर्कशायर हैथवे कंपनी के मुख्य अधिकारी भी हैं, हम इन्हें इस कंपनी का प्रमुख शेयर धारक भी कह सकते हैं। जानकारी के लिए बता दूं की वारेन बफेट वर्ष 2008 में विश्व के सबसे धनी व्यक्ति के रूप में उभरे थे। यानी की उस समय विश्व में इनके पास जितना धन था, उतना और किसी के पास नहीं था। 

फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक वारेन बफे के पास वर्तमान में 108 अरब डॉलर से अधिक के संपत्ति के साथ दुनिया के पांचवे सबसे अमीर आदमी होने का दर्जा है।

शेयर मार्केट में बड़े निवेशक व अरबपति वारेन बफे ने आज के युवा निवेशकों को साफ साफ व स्पष्ट शब्दों में कहा कि आपको अपने जीवन में सफल होना है तो उसके लिए सतत लिखना, पढ़ना और सीखने पर ध्यान देना होगा। 

वारेन बफे ने Linkedin नामक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड किये गए अपने Video में कहा है कि आपको अपने कॉमनुकेशन स्किल्स को जितना हो सके उतना अधिक बढ़ाना चाहिए। यह आपके वैल्यू को बढ़ाने में 50 फीसदी ज्यादा काम करते हैं।

मतलब अपनी जिंदगी में अपनी वैल्यू को आप अपने कम्युनिकेशन स्किल्स के माध्यम से आसानी से काफी अधिक बढ़ा सकते है। इसके लिए आपको निरंतर लिखना व सीखना होगा और नए नए अवसर को भी जानना होगा।

वारेन बफे के इस Video को कनाडा के माइकल हुड नमक व्यक्ति ने सोशल मीडिया में पोस्ट किया था। ये वही माइकल हुड हैं जो स्टार्टअप ‘वॉयसफ्लो‘ (Voiceflow) के को-फाउंडर हैं। 

वारेन बफेट अपने Video में आगे कहते हैं कि “जो व्यक्ति अपना कॉमनुकेसन्स स्किल्स मजबूत नहीं कर सकते हैं या निरन्तर लिखना व सीखना नहीं चाहते हैं, वह तो अंधेरे में किसी लड़की को आँख मारना जैसा हैं, जिसका कोई फायदा या मतलब नहीं निकलता है।

आज हम वारेन बफे के द्वारा बताएं गए ऐसे ही कुछ सिद्धान्त, फंडे, उनके Idol को सीखेंगे, तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल को शुरू से आखिर तक जरूर पढ़ें। 

Read Also: सबसे सस्ते शेयर्स की लिस्ट 2023

वारेन बफे के निवेश के नियम: Warren Buffett Rules of Investing in Hindi:

1. सब लालची हो तो डरो और सब डरे हुए हो तो लालची बनो

वारेन बफेट का यह बात बहुत ही फेमस व प्रशिद्ध हैं, आपने भी इसे कई बार सुना होगा। लेकिन वारेन बफेट के इस वाक्य को बहुत से लोग समझ नहीं पाते हैं। वारेन बफे का कहना है कि जब सभी लोग मार्केट से डर रहे हो तो लालची बन जाए, 

मतलब की जब बाजार गिरा हुआ हो या गिरने के समय आ गया हो, तब लगभग 95% लोग मार्केट से डरते है और फिर अधिक नुकसान न हो ऐसा सोच के मार्केट से दूर भाग जाते हैं लेकिन आपको इस वक्त मार्केट से दूर नहीं भागना है। 

इस वक्त आपके कान खड़े हो जाना चाहिए कि अब निवेश का सही समय आ गया है। अगर कंपनी फंडामेंटल रूप से अच्छा है और बाजार जितना गिर रहा हो, नीचे आ रहा हो, उतना अधिक मात्रा में आपको उस शेयर को खरीद लेना चाहिए।

और इसके विपरीत यदि मार्केट या बाजार रॉकेट की तरह ऊपर कि ओर भाग रहा हो तो सभी निवेशक लालची हो जाते हैं और काफी अधिक निवेश कर लेते हैं। लेकिन इस समय आपको मार्केट से जितना दूरी बनाना है बना लेना चाहिए, ये आपके लिया काफी लाभदायक साबित होगा।

क्योंकि मार्केट ऊपर की ओर जा रहा हो और रोज एक नया रिकॉर्ड तोड़ रहा हो, या नई रिकॉर्ड बनाने का कीर्तिमान हासिल कर रहा हो तो आपको बाजार से डरना है यानी की अलर्ट हो जाना है। 

उदाहरण के लिए पिछले साल कोविड के कारण बड़े बड़े कंपनी के शेयर बहुत ही सस्ते दामों पर मिल रहे थे। यदि आप उस समय इन्ही शेयर को खरीद लेते और कुछ समय बाद बेचते तो आपको अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना रहता। 

लेकिन लोग इसके विपरीत उस समय पैनिक हो कर, मार्केट के गिरने के डर से शेयर को लगातार बेचे जा रहे थे। यदि आपको इसे प्रेक्टिकल करना है तो मार्केट जब भी ज्यादा Peak Point आपको लगता है, तो आपको Large Cap कंपनी के शेयर पर निवेश करना है

और यदि शेयर बाजार 10 से 20% तक टूट जाता हैं तो Large Cap कंपनी का निवेश को आप Small Cap कंपनी में निवेश करना है। ऐसा इसलिए कि जब भी Large Cap का शेयर 2 से 5 प्रतिशत गिरता है तो, Small Cap कंपनी का शेयर 10 से 20 प्रतिशत की गिरावट देखा जाता हैं।

इसी को ध्यान में रख कर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं, तो आपको मिलने वाली रिटर्न अच्छा खासा होगा, यह सबसे अच्छा Warren Buffett Investment Strategy है।

2. हमेशा खुद ही करें रिसर्च

Warren Buffett Investment Strategy : वारेन बफेट का मानना है कि शेयर बाजार में लोगों की अनुमान पर भरोसा करना कभी भी अच्छा नहीं होता है। शेयर बाजार में जो भी लोग सलाह देने वाले एक्सपर्ट हैं, शेयर बाजार एजेंट होता हैं वे लोग मतलबी व स्वार्थी होते हैं। 

वह सलाह देने में भी अपना स्वार्थ ही खोजते हैं। इसलिए सभी प्रकार के सलाहकार, एक्सपर्ट, के सलाह के लेने के बाउजूद अपने स्तर पर गहन रिसर्च करना चाहिए। लेकिन दोस्तों इसका यह मतलब नहीं है की आपको सलाह लेना ही नहीं चाहिए

एक्सपर्ट्स कई बार आपको ऐसी चीजों के बारे में भी बता देते हैं जो आपके काफी काम आने वाला होता है। सलाह आपको जरूर लेना है लेकिन निवेश अपने हिसाब से करना है। अगर कोई एक्सपर्ट बोल रहा है की *यह फलाना धीमकाना शेयर खरीद लो, यह आपको भविष्य में करोड़पति बनाएगा”

लेकिन वह शेयर आपको पसंद नहीं आ रहा, आप उसमें निवेश करने से हिचकिचा रहे हैं तो आपको उसमें निवेश बिलकुल भी नहीं करना है। चाहे कोई भी व्यक्ति कुछ भी बोला काम तो आपको अपने हिसाब से ही करना है। 

3. रिस्क का रखें ध्यान

वारेन बफे के निवेश के 12 नियम में से यह तीसरा नियम है। जिसके बारे में सभी निवेशकों को मालूम होना चाहिए। वारेन बफेट निवेशको को सलाह देते हैं कि, निवेश आपके लिए उतना ही अच्छा है जितना के आप रिस्क उठा सकते हो, आपको अपने बजट के हिसाब से निवेश करना चाहिए।

उदहारण के लिए आप यदि किसी तालाब की गहराई को दोनो पैरो को डाल कर नापेंगे। तो आपके डूबने की ज्यादा संभावना रहता है। लेकिन यदि आप तालाब के किनारे को हाथ से मजबूती के साथ पकड़े रहते हैं और फिर तालाब नापते है तो आप डूबने से बच सकते हैं।

Read Also: कम कीमत वाले टाटा शेयर्स करेंगे मालामाल

4. सैलरी से बचाएं पैसा

फ्रेंड्स वारेन बफेट आगे कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति को अपनी आमदनी का 10% बचत करना चाहिए। मानलो की किसी का मंथली इनकम 10,000 रुपये हैं तो उसे 2,000 रुपये की बचत तो करना ही चाहिए। जिससे बचत करने वाले कि आपात स्थिति में काम आवेग। 

तमाम तरह के एक्सपर्ट का मानना है कि एक व्यक्ति को अपने 6 माह के घरेलू खर्च के लिए एमरजेंसी फंड को बचा कर रखना चाहिए। हांलकी इसका और निवेश का कोई संबंध नहीं है, यह बचत है जो आपके भविष्य में इमरजेंसी के समय काम आयेंगे। 

आपको अपने खर्चे निकालना है, जरूरत की चीजें खरीदना है, निवेश करना है उसके बाद बचत करना है। बचत हमेशा 10% ताकि की करें, इससे अधिक भी कर सकते हैं, यह आपके ऊपर है। 

5. मौके की करें तलाश

वारेन बफे के निवेश के नियम : वारेन बफेट के बेस्ट सलाह में से एक यह भी है कि किसी भी जगह पर निवेश करने के लिए अच्छे अवसर की तलाश करना चाहिए, एक निवेशक के रूप में सही मौका को कभी नहीं छोड़ना चाहिए। जो लोग अच्छे मौका को भुना लेते हैं, वह सफलता को प्राप्त कर लेते हैं और जीवन में सफल हो जाते हैं।

शेयर बाजार में भी आपको कई मौके मिलेंगे जिन्हे आपको पहचानना है। तभी आप इससे पैसे कमा सकते हैं।

6. जिसकी समझ नहीं वहां न लगाए पैसे

वारेन बफेट कहता है कि जिस चीज की आपको समझ नहीं, जिसको आप समझ नहीं पा रहे हो, वहां पर आपको निवेश नहीं करना चाहिए। वहां पैसा कभी भी खर्च न करें। निवेश करने से पहले भलीभांति, अच्छी तरह से उस कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें।

उसके बाद यदि आपको कंपनी का बिजनेस अच्छे से समझ आ जाए तब आप, इसमें निवेश कर सकते हैं। और यदि आप बिना जाने समझे निवेश करेंगे तो Loss ही उठना पड़ेगा। 

7. जब सोने की बारिश हो तो अपनी बाल्टी तैयार रखे, क्योकि सोने की बारिश हर वक्त नहीं होती

वारेन बफेट का निवेशकों को कहना है कि जब सोने की बारिश हो तो अपनी बाल्टी तैयार रखे, क्योकि सोने की बारिश हर वक्त नहीं होती यानी की जब भी निवेश करने के लिए अच्छा मौका मिलता है, उस अवसर को कभी मिस नहीं करना चाहिए। 

कभी खोना नहीं चाहिए। यदि आपको निवेश करने के लिए अच्छा अवसर मिलता है तो उसे गवाना नहीं है। अभी के समय में जो भी कंपनी स्टॉक एक्सचेंज में शामिल, लिस्टिंग हैं, इन सभी कंपनी के शेयर में से कुछ कंपनी का शेयर पिछले कुछ दिनों में डबल – तिबल या 10 – 10 गुना की बढ़ोतरी हुआ है या इससे ज्यादा की रिटर्न दिया है।

कुछ बड़े कंपनी जैसे RELIANCE, HIRO MOTORS, MRF, WIPRO, TATA MOTORS इस प्रकार के सैकड़ों कंपनी हैं, जिनकी शेयर में हजारों प्रतिशत की वृद्धि देखा गया है, जिससे निवेशकों को काफी रिटर्न देखने को मिला है।

लेकिन इसके विपरीत जब इनकी शेयर गिरे होंगे तो तब, मतलब 52 WEEK HIGH पर होंगे तब इन शेयर को खरीद लेते तो और आप खरीदने के साथ चुप चाप हाथ धरे बैठ जाते तो, पछताने के अवाला कुछ नहीं कर सकते थे। इसलिए उचित समय में, सही जगह पर निवेश करना, अतिमहत्वपूर्ण हैं। 

Read Also: Best Share Market Books In Hindi

8. अगर आप निवेश नहीं कर रहे हो तो आप गलती कर रहे हों

Warren Buffett Investment Strategy : दोस्तो जैसे कि सभी को पता है कि समय के साथ साथ सभी सामानों, चीजो, वस्तुओं का भाव यानी कीमत बढ़ता जाता है। आज आप जो कुछ भी समान, वस्तु खरीद रहे हैं जो कीमत वर्तमान समय में मिलता हैं, उसकी कीमत आनेवाले 6 महीने या एक साल या कुछ समय बाद ही उसकी कीमत बढ़ जाएगी। 

वक्त के साथ मंहगाई लगता बढ़ता जा रहा है। इसलिए वारेन बफेट का कहना है कि व्यक्ति को जितना जल्दी हो सके, उतना जल्दी निवेश करना चालू कर देना चाहिए। क्योंकि जितना कम उम्र में आप निवेश करना प्रारंभ करेंगे, उतना ही जल्दी आप फाइनेंशियली फ्री (Financial Freedom) हो जाओगे। 

फिर आपकी LIFE में कभी पैसों की कमी नहीं होगा। LIFE में Financial रूप से कोई दिक्कत नहीं आएगी।

9. शेयर मार्केट सब्र करनेवालों को पैसा देता है ना की एक्टिव रहेनेवालों को

वारेन बफेट का मानना है कि शेयर बाजार में निवेश करना एक दिन या दो दिन के लिए इन्वेस्टमेंट नहीं है। बल्कि शेयर बाजार से पैसा वही आदमी कमा सकता है जो यहां लम्बे समय के लिए इन्वेस्टमेंट करेगा। मतलब शेयर मार्केट से अच्छा रिटर्न वही इन्वेस्टर पा  सकता है जो सब्र रखना जानता है। 

आप जितना अधिक समय तक मार्केट में टिके रहेगे उतना अधिक रिटर्न पा सकते हैं और अच्छे से शेयर मार्केट का लाभ ले सकते हो। उदहारण के तौर पर देखा जा सकता है, कि Nifty और Sensex पिछले कुछ वर्षों में ही इसका रिटर्न कम वर्ष में, काम समय में कई गुना का लाभांश इन्वेस्टर को दिये हैं। 

यदि कुछ समय पहले Nifty और Sensex में निवेश कर देते तो आज आप काफी अधिक धन कम समय में हासिल कर सकते थे। 2016 की बात करे तो Nifty 50, Sensex 8000 कीमत पर शेयर बाजार में उपलब्ध था, आज के समय मे इसी Nifty 50, Sensex 16000 की कीमत पर चला गया है। 

इन 5 सालो में Nifty और Sensex अपने मूल्य से डबल का लाभ, निवेशकों को रिटर्न दिया है, यानी कि 2016 में Nifty 50, Sensex 8000 था, वही बढ़ कर 16000 के पार चला गया। यदि आप उस समय इन्ही Nifty 50, Sensex को खरीद कर रख लेते और थोड़ा समय देकर आप एक अच्छा लाभांश, रिटर्न प्राप्त कर सकते थे। 

शेयर मार्केट में थोड़ा सब्र रखने वाले को कभी भी निराशा हाथ नहीं लगता है। हमेशा अच्छा रिटर्न ही मिलता हैं।

10. साॅक्स हो या स्टाॅक्स हमेशा में कम दामों में ही खरिदता हूँ

वारेन बफेट ने कहा है कि यदि आप एक अच्छे Stocks में निवेश करते हैं। यानी कि आप Quality Stocks में Investment करते हैं, अच्छा फंडामेंटल, अच्छा कंपनी में निवेश करते हैं और यदि वह किसी कारण वश नीचे गिरता है यानी शेयरों की कीमत नीचे आ जाता हैं, तो भी आपको उतना नुकसान नहीं हो, हानि नहीं होगा। 

क्योंकि शेयर बाजार में Small cap stock और Midcap Stock जब नीचे गिरता है तो बहुत ज्यादा नीचे गिर जाता हैं, जिससे निवेशकों को नुकसान पहुंचता हैं। लेकिन Quality Share शेयरो की कीमत इतना नहीं गिरती है। जिससे निवेश करने वाले को अच्छा रिटर्न मिलता हैं व फायदा होता हैं।

इस प्रकार से Warren Buffett का यह ऑडियोलॉजी या फंडा आपको एक इन्वेस्टर के रूप में बिना रिस्क के काफी अच्छी रिटर्न्स दिलाने में मदद करता है।

11. अपना निवेश/पैसा कभी मत गवाये

वारेन बफे के निवेश के नियम : दोस्तो आप शेयर बाजार में या कहि भी, जो भी रुपये, इन्वेस्टमेंट करते हो वह रकम आपके अपने मेहनत के द्वारा कमाया हुआ होता है। इसलिए दोस्तों किसी भी कारण से इसे न गवाए, अच्छी तरह से सोच समझ कर निवेश करें। 

आपको अपने रुपये को निवेश करते समय किसी प्रकार के लापरवाही नहीं करनी चाहिए। जो भी व्यक्ति शेयर बाजार में नया इन्वेस्टर के रूप में आता है, वह व्यक्ति ज्यादा रिटर्न्स के लालच में, गलत जगहों पर निवेश कर देते हैं और अपना रुपये फसा देता है।

 इसी कारण से वह व्यक्ति अपने पैसों के ज्यादातर हिस्सों को गवा बैठता है, और अपने पैसे खो देता है। कुछ लोगो का कहना है कि शेयर मार्केट में 100 में से 90 प्रतिशत व्यक्ति अपना पैसा खो देता हैं। इसका कारण यह होता है कि लोगो मे सब्र की कमी, पेसेन्स नहीं रखते हैं।

ज्यादा रिटर्न्स के चक्कर में गलत जगह पर निवेश कर देते हैं। जिससे निवेशक को काफी नुकसान उठाना पड़ता हैं और इसी नुकसान के कारण निवेश करने वाले लोग शेयर बाजार को भला बुरा कहते हुए शेयर मार्केट से बाहर हो जाता हैं और निवेश करना सदा के लिए भूल जाते हैं। 

12. आप खुद के लिए हो बेस्ट एसेट

शेयर बाजार के बादशाह वारेन बफेट कहते हैं कि एक व्यक्ति अपने आप के लिए बेस्ट एसेट होता है। खुद व्यक्ति अपने लिए सबसे बड़ी संपत्ति है। इसलिए आपको अपनी तुलना किसी से भी नहीं करना चाहिए, ऐसा करके आप खुद का अपमान कर रहे होते है।

Telegram Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs:

1. वारेन बफेट का जन्म कब हुआ था?

30 अगस्त 1930

2. वारेन बफेट कौन से देश के नागरिक हैं?

अमेरिका

3. वारेन बफेट पर बनी बेस्ट सेलर किताब कौन सी हैं?

द इंटेलिजेंट इनवेस्टर ( The Intelligent Investor)

4. वारेन बफेट कि Warren Buffett Net Worth कितनी है?

110.4 बिलियन डॉलर

Conclusion (Warren Buffett Investment Strategy in Hindi)

वारेन बफे की 12 बेस्ट निवेश करने की रणनीति (Golden Rules of Warren Buffett/ Warren Buffett Investment Strategy in Hindi) आपको कैसा लगा इसके बारे में हमे जरूर अवगत कराएं। 

दोस्तों मैने आपको वारेन बफेट जी के बारे में काफी कुछ इस लेख में बताया है। यादि आपके मन में अभी भी कोई सवाल या डाउट है, तो कृपया करके कॉमेंट करके जरूर पूछें। हम आपकी पूरी सहायता करने का प्रयास करेंगे। 

साथ ही इस लेख को अपने दोस्तों और सोसल मीडिया पर शेयर करना न भूलें। इससे हमें इसी तरह के और नोलेजफुल जानकारियां लिखने का मोटीवेशन मिलेगा और अन्य लोगों को भी वारेन बफेट के इन Investment Strategy के बारे में पता चलेगा। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

4.2/5 - (4 votes)

Leave a Comment