Health Insurance क्या है (2024) | Health Insurance in Hindi

Health Insurance क्या है (2023) | Health Insurance in Hindi

नकस्कर दोस्तों! आपका हमारे एक और नए ब्लॉग में स्वागत है। आज हम आपको इस आर्टिकल की सहायता से स्वास्थ्य बीमा ( Health Insurance क्या है ) के बारे में बताने वाले है। वैसे अभी आप जब युवा है तब ऐसा लगता है होगा की इसकी जरूरत वृद्ध लोगो को है। 

लेकिन ये बात पूरी तरह से सत्य नहीं है। आज इस आरामदायक जीवनशैली और इस बढ़ते हुए प्रदूषण ने मनुष्य के लिए भिन्न भिन्न तरह की परेशानी और बीमारियां पैदा कर दिया है। चिकित्सा के क्षेत्र में सालाना आधार पर 8% की तेजी दर्ज किया जा रहा है। 

इस तरह अगर कोई अचानक किसी बड़े बीमारी के चपेट में आ जाए तब उसके लिए एक बड़ा आर्थिक संकट आ सकता है। ऐसे में उसकी मदद हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) कर सकता है।  हेल्थ इंश्योरेंस आवश्यकता पड़ने पर इलाज में आने वाले खर्चों को निपटाने में मददगार साबित हो सकता है। 

इसलिए आज हम आपको हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में बतलाने वाले है, की हेल्थ इंश्योरेंस क्या है (Health Insurance क्या है) , Health Insurance क्यों जरूरी है या Health Insurance को कैसे ले सकते है आदि।

इसलिए अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते है या इसमें रुचि रखते है, तब तो आपको इस पोस्ट को अंतिम तक पढ़ना ही चाहिए….

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

इस पोस्ट में आप जानेंगे -

Health Insurance क्या है और क्यों जरूरी है – Health Insurance in Hindi

आपका चाहे जितना भी उमर हो आपको जल्द से जल्द हेल्थ इंश्योरेंस ले लेना चाहिए, क्योंकि यह एक प्रकार का बीमा पॉलिसी, योजना होता है जो की बीमाधारक और उसके परिवार के बीमार होने पर इलाज के सभी खर्चों का भुगतान करती है। 

इस खर्चों में अस्पताल में भर्ती होने से लेकर, डॉक्टरों का परामर्श शुल्क, जांचों और दवाइयों का खर्च और नर्सिंग और देखभाल का खर्च, वगैरह–वगैरह सब कुछ शामिल रहता है। इसके लिए आपको समय से पहले प्रीमियर देना होता है और आप हेल्थ पॉलिसी को आपके पति या पत्नी, आश्रित माता-पिता, बच्चे सहित और अन्य सदस्यों के लिए ले सकते है।

दोस्तों कोवीड-19 जैसे बीमारियों और चिकित्सा खर्चों की बढ़ती लागत आर्थिक रूप से जीवन में कठिनाई पैदा कर सकती है, इसलिए आपको अपने और अपने परिवार के लिए एक अच्छा स्वास्थ्य बीमा ले लेना चाहिए। आपको जानकारी के लिए बता दूं की Health Insurance को ही स्वास्थ्य बीमा और जीवन बीमा के नाम से जाना जाता है। 

यह एक प्रकार का जीवन बीमा योजना है, जो बीमित व्यक्ति (बीमा कराने वाला व्यक्ति) और बीमा कंपनी के बीच का संविदा होता है। इस योजना के तहत लाभार्थी को कीसी प्रकार की अनहोनी पर या बीमित व्यक्ति की बीमा प्लान की अवधि से पहले मृत्यु होने पर का निश्चित रकम देती है। 

इसके बदले में पॉलिसी धारक तय रकम को एक साथ या फिर एक एक करके प्रीमियर के रूप में देने का वादा करता है। नीचे कुछ महत्वपूर्ण कारण बताए जाय है, जिसको पढ़कर आपको एक बार हेल्थ इंश्योरेंस लेने के बारे में विचार जरूर करना चाहिए –

  • अस्पताल में भर्ती और इलाज के खर्चों की बढ़ती लागत से भी आपको राहत मिल सकती है। 
  • कोविड-19 (Corona) महामारी और गंभीर बीमारियों के लिए अच्छी कवरेज मिलती है।
  • जेब में एक रूपए भी नहीं होने पर तत्काल कैशलैस अस्पताल में भर्ती हो सकते है।
  • आपको भारत के आयकार अधिनियम की धारा 80% के तहत लाभ प्रोत हो सकता है।
  • आपके स्वास्थ्य का ख्याल ऐनुअल चेक-अप से भी कर सकते है।
  • इससे आपका परिवार भी कवरेज प्राप्त कर सकता है। 

हेल्थ इंश्योरेंस कितने प्रकार का होता है – Types of Health Insurance

दोस्तों, स्वास्थ्य सुविधाओं की लागत में बड़ोत्तरी को देखते हुए भरता में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की शुरुआत की गई। यह दूसरी चीज की तुलान में सबसे अच्छा बचाव करती है। वैसे तो आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस के कई सारी प्लान मौजूद है। 

तो चलाइए दोस्तों जल्दी से अब विस्तार से भारत में सभी अलग अलग प्रकार के हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में जान लेते है, जिन्हें आप खरीदने के लिए देख सकते हैं।

1. व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस 

यह एक प्रकार का योजना है, जिसे आप अपने, अपने पति या पत्नी, बच्चों और माता-पिता को कवर करने के लिए खरीद सकते है। बता दें यह चोट और बीमारियों से संबंधित हॉस्पिटल में भर्ती होने से लेकर सभी जरूरी चीजों को कवर करती है। 

इस प्लान की प्रीमियर खरीददारी की आयु, मेडिकल आयु से तय किया जाता है। अगर आप किसी मौजूदा बीमारी के किए इंश्योरेंस लेते है, तो लाभ क्लेम करने के लिए 2-3 वर्ष की प्रतीक्षा अवधि होती है।

2. फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस

दोस्तों फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को फैमिली फ्लोटर प्लान के नाम से भी जाना जाता है। यह आपके परिवार को एक ही तरह से सुरक्षा देती है। यह हेल्थ इंश्योरेंस पति-पत्नी, आपके या और बुजुर्ग समेत आपके परिवार के सभी सदस्यों को कवर करने का काम करता है। 

हालाकि इसमें परिवार के केवल एक ही सदस्य की प्रीमियर चुकाना होता है, जिसके बदले में पूरे परिवार को हेल्थ इंश्योरेंस मिल जाता हैं। और बता दें की अगर परिवार में दो सदस्य बीमार है तब आप दोनो के लिए निर्धारित लिखित तक इंश्योरेंस को क्लेम कर सकते है।

बता दें इस फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस में आपको 60 वर्ष से अधिक के सदस्यों को जोड़ने से बचना है यानी की 60 वर्ष से अधिक लोगो को इसमें जोड़ना नहीं है, क्योंकि उनकी बीमार होने की संभावना बहुत अधिक होता है और इसका प्रभाव आपके प्रीमियर पर भी पड़ सकता है।

3. सरकारी या सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा

दोस्तों इस प्रकार के बीमा में केंद्र सरकार या तो राज्य सरकार आपके इंश्योरेंस के प्रीमियर के कुछ हिस्से का भुगतान खुद करते है, या फिर उसके बदले में बीमा प्रदाता को सब्सिडी दिया करते है, ताकि आपको बहुत सस्ती भुगतान पर बीमा कवर प्राप्त हो सके। 

4. गुप्त हेल्थ इंश्योरेंस

इस प्रकार के हेल्थ इंश्योरेंस को किसी भी कम्पनी के नेयुक्ता अपने कर्मचारियों के लिए बाय करता है। और इस पॉलिसी का प्रीमियर इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी से लो होता है। इसे कंपनी में फाइनेंशियल संकट से निपटने के लिए एहतियाती तौर पर कर्मचारियों के समूह को दिया जाता है।

5. विशिष्ट हेल्थ के लिए हेल्थ इंश्योरेंस

ज्यादातर हेल्थ केयर प्लान पहले से मौजूद स्थितियों के लिए कवरेज प्रदान नहीं करते है, चाहे वह हाइपरटेंशन, मधुमेह या उच्च रक्तचाप हो। हालाकि जो लोग इसी बीमारियों के लेकर मेडिकल कवर छाते है, वे बीमारी विशिष्ट हेल्थ इंश्योरेंस का विकल्प को चुन सकते है। 

इस प्लान का एक और लाभ यह है, आप आवश्यकताओं के आधार पर आसानी से कस्टमाइज्ड या पर्सनलाइज्ड कर सकता है।

6. क्रिटकल एननेस के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

कई सारे जानलेवा स्थितियों के बाद व्यक्तियों को महत्वपूर्ण वित्तीय और भावनात्मक कठिनाइयों का समाना करना करता है। इसलिए क्रिटकल एननेस हेल्थ इंश्योरेंस द्वारा उन सभी बीमारियों को कवर किया है को ज्यादा जानलेवा होता है, जैसे दिल का दौरा, कैंसर, स्ट्रोक, लकवा आदि सभी इस हेल्थ इंश्योरेंस प्लान से कवर किया जाता है।

बीमित लोग अपने इस बीमा राशि का उपयोग न केवल खुद का इलाज करने के लिए करते है बल्कि कर्ज या देयता की स्थिति में आम परिवार के सदस्यों की सहायता करने के कोई भी करते है।

7. टॉप–अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

Health Insurance क्या है : अगर आप ज्यादा अमाउंट की सुरक्षा चाहते है, तब आप इस हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का चयन कर सकते है। परंतु प्लान  “डिडक्टिबल क्लॉज़” के साथ मिलते है, इसके क्लेम के मामले में पॉलिसी में लिखी लिमिट से ज्यादा पेमेंट की जाती है।

उदाहरण के लिए अपने 15 लाख का कवर ले लिया है, और उस पर 3 लाख रुपए का डिडक्टिबल है, तो आपको 3 लाख का पेमेंट खुद ही करना परेगा। लेकिन इससे ज्यादा प्लान का पेमेंट इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा किया जाता है। इसलिए अगर आप अपनी बेसिक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के आला एक कॉम्प्रिहेंसिव सुरक्षा चाहते है तब आप इसका चयन कर सकते है।

8. गंभीर बीमारियों से जुड़ा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

अभी हमारी जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। और इसकी भुगतान शायद एक मध्यमवर्गीय परिवार न कर पाए इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस ने अपने इस प्लान को खासकर मध्यमवर्गीय परिवार के लिए डिजाइन किया है।

अगर आप इस हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का चयन करते है, तो बीमारी के पता चलने के 30 दिनों बाद तक जीवित रहने पर भी इसका फ़ायदा ले सकते है।

इस हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में कैंसर, स्ट्रोक, किडनी का खराब होना, पैरालिसिस कोरोनरी धमनी की बाईपास सर्जरी, पहला दिल का दौरा, फेफड़ों की धमनियों में गड़बड़ी से उच्च रक्तचाप, मल्टीपल स्क्लेरोसिस, महाधमनी ग्राफ्ट सर्जरी जैसे गंभीर बीमारियों को शामिल किया गया है।

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी कैसे काम करती है? 

दोस्तों Health Insurance क्या है और क्यों जरूरी है के इस पोस्ट में अब मै आपको हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी कैसे काम करती है के बारे में बताने वाला हूं। हेल्थ इंश्योरेंस अपने बीमाकर्ताओं या पॉलिसीधारकों के मन शांति प्रदान करती है, क्योंकि उन्हें अप्रत्याशित चिकित्सा खर्चों का बोझ उठाना नहीं पढ़ता है। 

बता दें भारत में कई सारे हेल्थ इंश्योरेंस प्लांस है, लेकिन बेसिक वर्क सभी के एक जैसे ही होते है। नीचे हमने हेल्थ इंश्योरेंस कैसे काम करती है उसकी पूरी जानकारी दीया है –

  • हर किसी के लिए स्वास्थ्य बीमा का चयन करना पहला कदम होता है। यहीं से आपकी वास्तविक बीमा का यात्रा प्रारंभ होता है।
  • पॉलिसीधारकों की जरूरतों और वित्तीय सीमाओं तक पहुंचना आज फिर एक उपयुक्त पॉलिसी और प्रीमियर का चयन करना महत्वपूर्ण है।
  • बीमा कम्पनी आपके उम्र और स्वास्थ्य के स्थितियों के मुताबिक आपको स्वास्थ्य जांच करवाने के लिए कह सकता है या नहीं भी?
  • जब आप बीमा राशि या प्रीमियर राशि का चयन कर लेते है तब उसके बाद स्वास्थ्य बीमा के लाभों के लिए प्रीमियर का भुगतान नियमित अंतराल पर किया जाना चाहिए। बता दें आपका जितना अच्छा प्रीमियर राशि होगा आपको उतना ही ज्यादा आपको लाभ होगा।
  • चिकित्सा आपात स्थिति में अगर एक बड़ी बीमारी कहें तो बीमित व्यक्ति प्रतीक्षा अवधि समाप्त होने के बाद कभी भी स्वास्थ्य बीमा का दावा कर सकता हैं, यदि चिकित्सा आपातकाल पॉलिसी या योजना के अंतर्गत कवर किया गया हो तो।

Health Insurance कैसे लें – How to Get a Good Health Insurance in Hindi

यदि आप पहली बार हेल्थ इंश्योरेंस ले रहे है या अपने को अपग्रेड कर रहे है, तो आपको लाभ के लिए दावा करने से पहले एक निश्चित वेटिंग पीरियड (प्रतीक्षा अवधि) तक का इंतजार करना पढ़ सकता है। इस प्रतीक्षा अवधि के दौरान, आपको कुछ उपचारों के लिए कोई लाभ नहीं मिलता है या आपका उस समय तक कम लाभ मिलता है। 

हेल्थ इंश्योरेंस कैसे लें और लेते समय आपको किन किन चीजों पर विचार करना चाहिए नीचे हमने पूरी जानकारी दे रखी है। 

  • सबसे पहले हेल्थ इंश्योरेंस के महत्वपूर्ण शब्दों की समीक्षा करें। असल में जब आप इसके भाषा को समझ जाएंगे तो इस योजना द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों को भी समझ सकेंगे।
  • अब आपको हेल्थ इंश्योरेंस को परिवारिक जरूरतों के लिस्ट बना लेनी है, इसमें उन चीजों को सामिल करने जिसकी जरूरत आपके परिवार को भविष्य में होने वाली हैं, जैसे की, रोकथाम या मुख्य चिकित्सा कवरेज, डेंटल, आंखों और दवाइयों का कवरेज आदि। 
  • इस लिस्ट का उपयोग स्वास्थ्य बीमा प्रदाता, योजना के विकल्प, कवरेज की समीक्षा और तुलना करने के लिए करते है। 
  • अब आपको यह भी पता कर लेना है की क्या आपके माता-पिता का नियोक्ता बीमा पॉलिसी प्रदान करता है? यदि हां, तो नामांकन कह होता है और विकल्प क्या है? क्या माता-पिता किसी ग्रुप, क्लब, या फिर संगठन से जुड़े हुए है जो हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान करती है? और क्या ही किसी निजी प्रदाता से सेवा लेना चाहते है।
  • आपको सभी हेल्थ इंश्योरेंस देने वालों के बारे में जानकारी जुटाना है। 
  • निर्धारित करें को किस प्रकार का कवरेज परिवार की जरूरतों के अनुरूप सर्वित्तम है। 
  • अपने सलाहकार से एक या दो अच्छे पॉलिसी विकल्प के बारे में बताने का अनुरोध करें। 
  • आपको यह भी सुनिश्चित कर देना है की बीमा का लागत आपके परिवार के वित्तीय साधनों के दायरे में है की नहीं? 
  • इसके पश्चात आप अपनी पसंद की योजना के लिए अप्लाई कर सकते है।

इसके आलावा यदि आप अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस नहीं के सकते है, तो फिर भी आपको निराश होने के कोई जरूरत नहीं है, आप भारत सरकार की योजना आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ उठा सकते है। हेल्थ इंश्योरेंस क्या है

Health Insurance लेते समय ध्यान रखने योग्य जरूरी बातें –

दोस्तों यदि आपके पास हेल्थ इंश्योरेंस यानी स्वास्थ्य बीमा है तब आप मेडिकल सर्विसेज से जुड़े कई सारे चीजों का लाभ उठा सकते है। हेल्थ इंश्योरेंस में हॉस्पिटल में भर्ती होने से लेकर डिस्चार्ज होने तक का सेवा शामिल होते है। हेल्थ इंश्योरेंस आपके  मेडिकल खर्चों को पूरा करने का मदद करता है। 

आपको कई हेल्थ इंश्योरेंस कम्पनी की ओर से मिलता तो वहीं कुछ को आप खुद खरीद सकते है। बता दें हर कम्पनी का इंश्योरेंस प्लान भिन्न-भिन्न होता है। इसलिए आपको इसको लेते समय निम्न बातों को ध्यान में रखना चाहिए –

  1. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने में ज्यादा देरी न करें
  2. कोई भी हेल्थ इंश्योरेंस लेने के पूर्व कवरेज का ध्यान रखे।
  3. ये भी ध्यान रखे की आपको कितने रुपये के प्रीमियम में कितनी बीमारी का कवर प्राप्त हो रहा है।
  4. हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को लेते समय उनके शर्तों को अच्छे से पढ़ लिया करें। तथा हर क्लॉज को समझे।
  5. हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय एक ही कम्पनी पर भरोसा न करके, ऑनलाइन साइट के दूसरी साइटों से तुलना करें। 
  6. मेडिकल इंस्योरेंस लेते समय आपको ये अवश्य देखना चाहिए की आपको कौन कौन सी सुविधा मिल रही है क्योंकि कई प्लांस में कुछ चीजें शामिल नहीं होती है।
  7. अंत में पॉलिसी के शब्दों को समझे
  8. हेल्थ इंश्योरेंस को लेते समय वोटिंग पीरियड का भी ध्यान रखें। 

सबसे अच्छा जीवन बीमा कंपनी कौन सा है?

Health Insurance क्या है : दोस्तों सबसे अच्छी जीवन बीमा की बात करने तो जीवन बीमा एक मिठाई की तरह है। हर एक व्यक्ति का अपना अपना स्वाद या पसंद होता है। इस तरह देखे तो बीमा अर्थ हर किसी के लिए अलग अलग निकलता है। अभी वर्तमान में कुल 24 लाइफ इंश्योरेंस कंपनी है।

इनमें से लाइफ इंश्योरेंस ऑफ इंडिया (LIC) एकमात्र सार्वजनिक क्षेत्र की इंश्योरेंस कंपनी है, और अन्य सब निजी इंश्योरेंस कंपनी है। तो चलिए दोस्तों इनमे से सबसे अच्छा जीवन बीमा कंपनी कौन सा है जान लेते है –

1. अवीवा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

दोस्तों यह लाइफ इंश्योरेंस के दुनिया में सबसे बड़ा और लोकप्रिय इंश्योरेंस प्रदाता कम्पनी है। यह देश में 121 नेटवर्क केंद्रों के साथ एक बड़े पैमाने पर ग्राहकों के आधार पर सेवा प्रदान करने का काम करता है। इसको पहले भारत में यूनिट लिंक और यूनीक्यूटेड विथ प्रॉफिट प्लान के लिए जाना जाता था। 

यह कंपनी आपको सुरक्षा प्लान, शासक प्लान, चाइल्ड प्लान, रिटायरमेंट प्लान इत्यादि प्लान का लाभ देता है। 

2. AGON लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

दोस्तों यह लाइफ इंश्योरेंस कंपनी दुनिया के आग्रणी वित्तीय सेवा संगठन और बेनेट, कोलमन एंड कम्पनी के बीच का एक संयुक्त उद्यम है। ये कम्पनी एक उत्कृष्ट और अभिनव कामकाजी पेशेवर के साथ एक ग्राहक केंद्रित व्यवसाय प्रदान करने के लिए केंद्रित है। 

यह कंपनी एक बहुत अधिक चैनल वितरण रणनीति के साथ इस उद्देश्य से कम करती है, की लोग अपने लाइफ को जीने का बेहतर प्लान बना सकें। इस कम्पनी द्वारा आपको एंडॉमेंट प्लान, ग्रुप प्लान, यूएलआईपी प्लान, पेंशन प्लान, सुरक्षा प्लान, बचत प्लान, चाइल्ड प्लान तथा चाइल्ड प्लेज देखने को मिलता हैं।

3. बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी आपके 2.5 मिलियन ग्राहक आधार के सह भारत में अग्रणी इन्शुरन्स कम्पनियों में से एक है। ये कम्पनी आदित्य बिड़ला ग्रुप और सन लाइफ फाइनेंशियल इंक के बीच संयुक्त उद्यम के साथ अस्तित्व में आया। 

इसको यूनिट लिंक्ड लाइफ इंश्योरेंस प्लान के रूप में भी जाना जाता है। बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

 88.45% के दावा निपटान अनुपात के साथ, कंपनी ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम योजनाएं पेश करती है और ये ग्राहकों को रिटायरमेंट समाधान, सुरक्षा प्लान, चाइल्ड प्लान, ULIP प्लान प्रदान करती है। 

सबसे सस्ता हेल्थ इन्शुरन्स प्लान – हेल्थ इंश्योरेंस क्या है

दोस्तों बाजार में अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस प्राप्त करना कठिन काम हो जाता है क्योंकि बाजार में कई सारे प्लांस मौजूद है। लेकिन आपको अपने अनुसार ही इन प्लांस का खरीददारी करना चाहिए। दोस्तों अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस ढूढना कठिन काम हो जाता है, इसलिए हमने नीचे कुछ अच्छे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान बताए है, जिनका चयन आप कर सकते है –

1. सीनियर सिटीजन के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

दोस्तों सीनियर सिटीजन हेल्थ इंश्योरेंस प्लान 60 से 80 वर्ष के व्यक्तियों के लिए डिजाइन किया गया है। यह एक महत्वपूर्ण हेल्थ इंश्योरेंस प्लान है, क्योंकि यह आपको वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने का काम करती है और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल करने का वादा करती है। 

इस प्लान से आपको कई सारे और लाभ भी मिल सकते है जैसे की होम केयर, डेकेयर ट्रीटमेंट, कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन, और भी बहुत कुछ। और बता दें की इसमें अधिकतम आयु सीमा 70 वर्ष है। 

2. टॉप–अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

यह हेल्थ इंश्योरेंस व्यक्तियों को उनकी बीएस पॉलिसी के शीर्ष पर बीमा राशि का लाभ उठाने का पूरी सुविधा देती है। इस टॉप-अप या सुपर टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस भी कहा जाता है। स्वास्थ्य बीमा के इस प्लान का उपयोग तब किया जाता है जब किसी व्यक्ति के क्लेम राशि उसकी प्राइमरी बेस इंश्योरेंस राशि से अधिक हो जाती है।

3. व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस प्लान 

व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, नाम से ही पता चलता है की यह व्यक्ति की सेवा करती है, और इसके साथ कवर किए गए व्यक्ति को सभी प्रकार के कवरेज लाभ देता है। दोस्तों स्वास्थ्य बीमा का ये प्लान हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले और बाद में नर्सरी उपचार, नो-क्लेम बोनस और अंगों के लिए लाभ प्रदान करती है।

4. फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

यह एक प्रकार का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान होता है, जो एक व्यक्ति के साथ परिवार के सभी सदस्यों को भी कवर करती है। इस प्लान में आमतौर पर पॉलिसीधारक उनके पति/पत्नी, और उन पर आश्रित बच्चे शामिल होते है। स्वास्थ्य के किसी भी प्रेयर के एमरजेंसी के समय फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस काफी काम आता है।

हेल्थ इंश्योरेंस के क्या-क्या फायदे है। (Benefits of Health Insurance in Hindi) 

दोस्तों हेल्थ इंश्योरेंस, आपको अचानक गंभीर बीमारी हो जाने पर इलाज के सभी खर्चों का निवारण करता है। लेकिन इसके अलावा भी कई और सारी लाभ है जो हमें हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान करती है, जैस की, फ्री हेल्थ चेकअप, बीमित राशि की बहाली, आयुष ट्रीटमेंट आदि जैसे लाभ हमें हेल्थ इंश्योरेंस देता है। 

इसके आलावा ये पॉलिसी न्यूनतम 240 रुपये महीने से शुरू होता है। जिसमें आपको गंभीर बीमारियों के खर्च का भुगतान करना नहीं पड़ता, और जिनके पास स्वष्ठय बीमा होती है, उनके मन में शांति होती है। वैसे इसके काफी सारे प्लांस भी मौजूद है, जिनका चयन आप आसानी से अपने और अपने परिवार के जरूरत के हिसाब से कर सकते है। 

तो चलिए दोस्तों और क्या क्या हेल्थ इंश्योरेंस के लाभ हो सकते है जान लेते है –

1. लगातार महंगे होते इलाज का समाधान

दोस्तों लगातार बढ़ती हुई इस गर्मी में शारीरिक मेहनत की गतिविधियों में कमी और तकनीकी पर बढ़ती निर्भरता के कारण लोग ज्यादा बीमार पड़ने लग गए है। और अब इस नए बीमारियों के चलते चिकित्सा भी काफी महंगे होते जा रहे है। अभी हाल ही के दशकों से इसकी वृद्धि लगातार 10 प्रतिशत से उपर रहा हैं। 

जबकि भोजन और अन्य जीवन के लिए अन्य जरूरी चीजों के दामों में 0-9% के मध्य वृद्धि सीमित रही है। इलाज और दवाइयों के बढ़ती हुई इस दाम की भरपाई करना एक समान्य व्यक्ति के बस की बात नहीं होती। ऐसे में उस व्यक्ति के लिए हेल्थ इंश्योरेंस काफी फायदेमंद हो सकता है।

2. एकमुश्त भुगतान का बोझ नहीं होता

दोस्तों अगर कोई अचानक किसी बड़े बीमारी के चपेट में आम जाए तो इलाज के लिए एकमुश्त रकम जुटाना आसान नहीं होता। ऐसे बीमारी के चपेट में खासकर बुजुर्ग लोग ही आते हैं। क्योंकि बढ़ते हुए उम्र के साथ बीमारियों का आक्रमण बहुत तेज़ी से होता है। 

इसलिए insurance इस तरह की Medical Emergency या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का पूरी समाधान देती है। इसके जरिए आप रकम एकमुश्त न देकर थोड़ा थोड़ा करके दे सकते है।

3. टेक्स का लाभ

दोस्तों हेल्थ इंश्योरेंस से आपको अपने या अपने परिवार के सदस्यों के इलाज में होने वाले खर्च पर आपको इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80D के तहत टेक्स छूट मिलती है। आगर आपके आपस हेल्थ इंश्योरेंस या मेडिकल इंसुरांव पॉलिसी के रखी है तो इसके प्रीमियम भुगतान से आपको यह छूट प्राप्त हो सकता है। 

4. कैशलेस ट्रीटमेंट

Health Insurance क्या है और क्यों जरूरी है : नाम से ही स्पष्ट होता है की कैसलेश का मतलब नगदरहित होता है। यानी अगर आपके हेल्थ इंश्योरेंस है तो मेडिकल बिल भरने के लिए किसी नगद भुगतान राशि की आवश्यकता नही होती है, नेटवर्क अस्तपताल में भर्ती होने पर आपका बीमा प्रदाता आपके चिकित्सा उपचार के लागत का भुगतान करती है।

इनके आलावा हेल्थ इंश्योरेंस अप्रत्याशित स्वास्थ्य मुद्दों से सुरक्षा भी प्रदान करता है। हेल्थ इंश्योरेंस से आप अपनी पसंद की स्वास्थ्य देखभाल सेवा, पसंद के डॉक्टर का विकल्प चयन कर सकते है। यह एक महत्पूर्ण और प्रभावी तरीका है। व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाता है।

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs: 

1. हेल्थ इन्शुरन्स का मतलब क्या है?

हेल्थ इंश्योरेंस एक प्रकार का योजना है, जिसके द्वारा बीमाधारक अपने आपात समय में फायदा ले सकता है। हेल्थ इंश्योरेंस बीमाधारक को सर्जिकल खर्च, देखभाल के ख़र्च और गंभीर बीमारी के ख़र्च आदि खर्चों में आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करती है।

2. हेल्थ इंश्योरेंस में कौन कौन सी बीमारी आती है?

हेल्थ इंश्योरेंस में आमतौर पर कोविड-19, कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, अस्थमा और थायराइड आदि हेल्थ इंश्योरेंस के अंतर्गत कवर किया जाता है। हालाकि ये हेल्थ इंश्योरेंस के प्लान के प्लान के मुताबिक अलग अलग हो सकता है।

3. हेल्थ इंश्योरेंस कितना जरूरी है?

हेल्थ इंश्योरेंस एक ऐसी बीमा पॉलिसी होती है, जो बीमाधारक या उसके परिवार के बीमार होने पर इलाज का भुगतान करती हैं। अभी के समय में यह बहुत ज्यादा आवश्यक हो गया है, क्योंकि चिकित्सा के क्षेत्र में तेजी से वृद्धि दर्ज हो रहा है।

4. हेल्थ इंश्योरेंस कब लेना चाहिए?

दोस्तों जब आपकी उमर 20 हो जाए तब आपको हेल्थ इंश्योरेंस ले लेनी चाहिए, क्योंकि इस समय आप बाह्य काम समय पर हेल्थ इंश्योरेंस खरीद सकते है। वैसे आपतौर पर जब आप युवा होते है तब आपको गंभीर बीमारी का कोई खतरा नहीं होता है, लेकिन उमर बढ़ने के साथ साथ तबीयत बिगरने की सम्भावना रहती है।

Conclusion (Health Insurance क्या है) 

तो दोस्तों! इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों ने ये जान ही लिया होगा की Health Insurance क्या है और आपके ले कितना जरूरी है हमने यहां इसकी पूरी जानकारी दे रखी है, जिससे आपको हेल्थ इंश्योरेंस को समझने में आसानी होगी। 

वैसे आज चिकित्सा के क्षेत्र में महंगाई इतनी तेज़ी से बढ़ रहा है, जिसको लेकर हर किसी के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेना अति आवश्यक हो गया है। आपको अपने और अपने परिवार के लिए एक अच्छी स्वास्थ्य बीमा का चयन करना चाहिए 

और आपको अपने परिवार के जरूरतों के अनुरूप उचित स्वास्थ्य बीमा का विकल्प चुनने से पूर्व, यह जानना आवश्यक है की आखिर स्वास्थ्य बीमा काम कैसे करता है। यदि आपको इस पोस्ट से कुछ नया जानने को मिला और यह पोस्ट आपको पसंद आया तो इसे Share करें,

ताकि अन्य लोग भी Health Insurance क्या है के बारे में जान सके और अपने लिए Health इंश्योरेंस भी ले सके। साथ ही इस लेख को 5 स्टार रेटिंग दें और इसी तरह की जानकारी प्राप्त करते रहने के लिए हमारे साथ टेलीग्राम और व्हाट्सएप पर जरूर जुड़े। साथ ही अगर आपके मन में कुछ सवाल या डाउट हो तो कृपया कॉमेंट करके जरूर पूछें।

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Rate this post

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top