यस बैंक का भविष्य क्या है | क्या यस बैंक फ्यूचर में बढ़ेगा (2024)

यस बैंक का भविष्य क्या है

हेलो दोस्तों ! आज मैं आपको यस बैंक का भविष्य क्या है के बारे में विस्तार से बताने वाला हूं। अगर आप भी यस बैंक का भविष्य कैसा है के बारे में जानना चाहते हैं तो फिर हमारे इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़िएगा। 

यस बैंक भारत के सबसे बड़े बैंकों में से एक है और सबसे विश्वशनीय बैंक भी इसे कहा जाता है। इसके लेवल के जो दूसरे बैंक है उनके शेयर प्राइस काफी अधिक है लेकिन वहीं Yes Bank अभी भी एक Penny Stock ही बना हुआ है।

इसके शेयर प्राइस में कोई खास उछाल नहीं आ रही। जिसके चलते निवेशकों को काफी Confusion होता है की इसमें निवेश करना चाहिए या नहीं। ऐसे में उनका जानना काफी जरूरी हो जाता है की Yes बैंक का भविष्य क्या है क्योंकि इसी से उन्हें पता चलेगा की 

उन्हें Yes Bank में निवेश करना चाहिए या नहीं। तो चलिए दोस्तों अब विस्तार से जानते हैं की भविष्य के हिसाब से इसमें निवेश करें या नहीं के बारे में। लेकिन उससे पहले मैं आपको बताना चाहता हूं की यस बैंक के शेयरों में इतनी अधिक गिरावट क्यों हुई और क्यों हो रही है। 

ताकि आप अच्छे से इसके भविष्य के बारे में जान सको और आपके मन में फिर कोई भी Doubt न रहे। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

यस बैंक का शेयर प्राइस क्यों गिरा

इस बैंक की शुरुआत राणा कपूर और अशोक कपूर के द्वारा किया गया था, उन दोनों ने शुरुआती समय में इस बैंक को काफी अच्छे से चलाया। सिर्फ शुरुआती समय में ही नहीं बल्कि काफी सालों तक यह बैंक उनके नेतृत्व में काफी अच्छे से चला। लेकिन दुर्भाग्यवश 26/11/2008/ में हुए आतंकवादी हमले के कारण अशोक कपूर की मृत्य हो गई। 

जिसके बाद से Yes Bank के शेयर्स मधु कपूर को मिल गए। बता दें की मधु कपूर जो है वो अशोक कपूर की पत्नी है। लेकिन राणा कपूर ने अपनी पत्नी को बैंक से और बैंक के मैनेजमेंट से काफी दूर रखा था तथा अपने अनुसार ही बैंक का सारा काम करते थे। 

अशोक कपूर ने अपने मेहनत और तेज बुद्धि का उपयोग कर Yes Bank को भारत का चौथा लार्जेस्ट प्राइवेट बैंक बना दीया था। उस वक्त यस बैंक के शेयर प्राइस ₹380 के लगभग पहुंच चुका था। लेकिन राणा कपूर भी कम नहीं थे, उनका भी काफी महत्वपूर्ण योगदान रहा है इस बैंक को इतनी ऊंचाई पर पहुंचने में। 

राणा कपूर द्वारा किसी भी कंपनी को एग्रेसिव लोन दे दिया जाता था और उनसे इंट्रेस्ट रेट भी काफी अधिक लेते थे। फिर 2015 में RBI (Reserve Bank of India) ने प्रत्येक Bank के NPA को अच्छे तरीके से जांचना शुरू किया तब उन्होंने पाया की Yes Bank में बहुत ही बड़ी गड़बड़ी चल रही है।

उन्हे मालूम पड़ा की Yes Bank ने जितने भी कंपनियों को लोन (Loan) दिया था और उनसे लोन की रिकवरी बैंक द्वारा नहीं किया जा रहा था। जिससे परेशान होकर राणा कपूर ने Bank के अपने सभी Shares वर्ष 2019 में बेच दिए और फिर जैसे ही इस बात का पता आम निवेशकों को चला उसके बाद से ही कम्पनी Share Price में काफी अधिक गिरावट आने लगी। 

फिर राणा कपूर ने वर्ष 2020 को बैंक के CEO के पद से भी Permanently छूटी ले लिया। मेरा मतलब है की रिजाइन कर दिया। बस यही Reason है की राणा कपूर कंपनियों को काफी अधिक इंट्रेस्ट के साथ लोन देते थे लेकिन उनका रिकवरी नहीं कर पाते थे और फिर इससे परेशान होकर उन्होंने वर्ष 2019 में इसके सभी शेयर्स भी बेच दिए और फिर कम्पनी के शेयर्स की कीमत लगातार गिरती गई। 

यस बैंक का भविष्य क्या है

यस बैंक का भविष्य उतना खास नजर नहीं आता, यह एवरेज ही दिखता है। यानी की इस बैंक से छप्पन फाड़ रिटर्न की उम्मीद तो फिल्हाल नहीं की जा सकती क्योंकि बैंक फंडामेंटल रूप से काफी ज्यादा कमजोर है। हांलकी समय समय पर इसके बारे में कुछ अच्छी खबरें आती रहती है, जिसके चलते इसके शेयर प्राइस में अपर सर्किट लगता रहता है। 

वर्तमान में Yes Bank का मार्केट कैप ₹48,884.99 करोड़ है। यानी मार्केट कैप के हिसाब से यह एक अच्छी कम्पनी है। लेकिन जब बात शेयर होल्डर्स की आए तो यहां कम्पनी को पीछे हटना पड़ जाता है। यानी की इस कम्पनी में प्रमोटर्स के शेयर होल्डिंग पैटर्न्स काफी खराब है। 

कम्पनी के प्रमोटर्स के पास एक प्रतिशत भी होल्डिंग नहीं है। कम्पनी का अधिकतर हिस्सा यानी 38.49% पब्लिक के पास, 37.73% Dll के पास और बाकी का बचा हिस्सा Fll के पास है। हंलाकी इसने पिछले 3 सालों में काफी अच्छा प्रॉफिट ग्रोथ दिखाया है। 

जिस प्रकार कुछ Movies को Mix Review मिलते हैं ठीक उसी प्रकार एक्सपर्ट्स द्वारा Yes Bank को भी मिक्स रिव्यू दिया गया है। कम्पनी की हालत अभी जैसी है उसे देखकर लगता है की इसमें लॉन्ग टर्म हेतु निवेश करना काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। 

इसलिए मैं आपसे यही निवेदन करूंगा की आप अगर Yes Bank में निवेश करते हैं तो फिर पहले खुद से रिसर्च कर लें और इसमें कम समय के लिए ही निवेश करें। ध्यान रखें की आपको केवल उतना ही इसमें निवेश करना है जितना नुकसान होने पर भी आपको कोई फर्क न पड़े। 

DESCLAIMER : दोस्तों ध्यान दें हम SEBI द्वारा रजिस्टर कोई वित्तीय सलाहकार नहीं है इसलिए Yes Bank में निवेश करने से पहले एक बार विचार जरूर करें और अपने हिसाब से, अपने रिश्क में ही निवेश करें। 

FAQs: 

1. क्या अभी यस बैंक के शेयरों में निवेश करना अच्छा है?

अभी यस बैंक के शेयरों में निवेश करना काफी ज्यादा रिस्की साबित हो सकता है। क्योंकि कम्पनी कोई खास परफॉर्म नहीं कर सही और फंडानेंटल रूप से भी कम्पनी काफी ज्यादा कमजोर है जिसके चलते आप भविष्य के लिए रुक सकते हैं

2. यस बैंक का मालिक कौन है?

वर्ष 2004 में राणा कपूर और अशोक कपूर दोनों ने मिलकर यस बैंक की शुरुआत की ओर उसे बुलंद ऊंचाइयों पर पहुंचाया।

3. यस बैंक सरकारी है या प्राइवेट

यस बैंक एक प्राइवेट बैंक है जिसे अशोक कपुर और राणा कपूर द्वारा बनाया गया है।

Conclusion (यस बैंक का भविष्य क्या है)

तो दोस्तों इस लेख में आपने यस बैंक का भविष्य क्या है के बारे में विस्तार से जाना। उम्मीद है की आपको इस लेख से काफी कुछ नया पता चला होगा। साथ ही अब आपके मन में यह सवाल तो नहीं होगा की Yes Bank में निवेश करें या नहीं? 

क्योंकि इस सवाल का जवाब मैने ऊपर ही दिया है। आपसे बस यही रिक्वेस्ट है की इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और 5 स्टार रेटिंग दें। ताकि हमें प्रोत्साहन मिल सके और हम आपके लिए कुछ इसी प्रकार के खबरें ला सके। 

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई Doubt या Question हो तो कृपया हमें कॉमेंट के जरिए जरूर बताएं। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles: 

4.2/5 - (14 votes)

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top