Yes Bank Share Price in 2030 | जानिए 2030 में कितना होगा यस बैंक का शेयर प्राइस

Yes Bank Share Price in 2030

Hello Friends, आज हम जानने वाले है Yes Bank Share Price in 2030 के बारे में। अगर आपको भी इसके बारे में जानना है तो फिर आप हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़िए। वैसे तो दोस्तों Yes Bank को किसी मोहताज की जरूरत नहीं है। 

यह इंडिया के सबसे लोकप्रिय बैंको में से एक है। साथ ही इसके पास ग्राहकों का भी बहुत बड़ा समूह मौजूद है। Yes Bank के लेवल के जो अन्य बैंक है उनके शेयर प्राइस आसमान छू रहे हैं। लेकिन यस बैंक का शेयर प्राइस अभी भी 20 रुपए से कम चल रहा है। 

इसके पीछे कई कारण है जिनके बारे में हम इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे। लेकिन दोस्तों सबसे पहले मैं आपको यस बैंक के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी देना चाहूंगा ताकि आपको आसानी Yes Bank Share Price in 2030 समझ आ सके और आप भी इसका विश्लेषण कर सके। 

Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

यस बैंक की जानकारी 

Yes Bank को India का बच्चा बच्चा जनता है। लेकिन इसके मैनेजमेंट के बारे में कोई नहीं जानता। इसकी शुरुआत राणा कपूर और अशोक कपूर ने मिलकर किया था। वे दोनों कुछ वर्षों तक इसके व्यापार को काफी अच्छे तरीके से चला रहे थे। 

मगर जब मुंबई में 26-11-2008 को हुए आतंकवादी हमले में अशोक कुमार की मृत्यु हो गई। जिसके बाद मधु कपूर (अशोक कुमार की वाइफ) को यस बैंक के शेयर्स मिल गए। बैंक को बुलंद ऊंचाइयों पर पहुंचने में अशोक कुमार और राणा कपूर दोनों का हो बराबर हाथ है। 

मगर अशोक कपूर की मृत्यु के बाद से ही बैंक का मैनेजमेंट काफी हिल गया था। राणा कपूर कम्पनियों को लोन दे देते थे मगर उनसे लोन रिकवर नहीं कर पाते थे, जो काफी बड़ी समस्या बन गई थी। जिसके बाद वर्ष 2015 ने RBI ने सभी बैंकों के NPA को बारीकी से जांचना शुरू किया। 

तब उन्होंने पाया की दाल में कुछ काला नहीं है बल्कि पूरी दाल ही काली है। RBI ने पाया की जितने भी कम्पनियों को यस बैंक ने लोन दिया है, उनसे लोन की रिकवरी बैंक नहीं कर पा रहा है और इस बात का पता जैसे ही पब्लिक को चला। इसके शेयर प्राइस काफी तेजी से गिरने लगे। 

जिसके बाद वर्ष 2019 में राणा कपूर ने अपने सभी शेयर्स बेच दिए और 2020 में सीईओ के पद से भी रिजाइन दे दिया। इसके बाद कभी बैंक के शेयर प्राइस नहीं बड़े। फिल्हाल बैंक ठीक ठाक चल रहा है और इसका मार्केट कैप भी 50 हजार करोड़ से थोड़ा कम है। 

Yes Bank Share Price in 2030 in Hindi 

तो दोस्तों आपने जान लिया होगा की यस बैंक का शेयर प्राइड क्यों गिरा अब हम अपने Main Topic के बारे में बात करने वाले हैं। सबसे पहले तो आप नीचे दिए स्क्रीनशॉट में देखें की इसका शेयर प्राइस कैसे गिरा है। 

बता दें की बैंक के प्रमोटर्स के पास एक प्रतिशत भी होल्डिंग नहीं है। जो किसी कम्पनी के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। इसके शेयर प्राइस में भी कुछ खास वृद्धि नहीं हो रही है। जिसके चलते इसमें निवेश करना मेरे विश्लेषण के हिसाब से बिल्कुल भी सहीं नहीं होगा। 

बैंक अभी जोखिमों से भरा हुआ है। इसके लेवल के जो अन्य बैंक है उनके शेयर प्राइस अभी हजारों रुपए पार कर चुके है और इसके शेयर प्राइस अभी 20 रुपए से भी कम है। हां लेकिन आप इसमें केवल उतना ही निवेश करें जितना नुकसान होने पर भी आपको उसका कोई खास फर्क न पड़े। 

ऐसे में अगर हम Yes Bank Share Price in 2030 in Hindi की बात करें तो 2030 का इसका पहला टारगेट 120 रुपए हो सकता है और दूसरा टारगेट 140 रुपए के लगभग होने की उम्मीदें हैं। हानलाकी इससे अधिक होने की भी संभावनाएं है मगर यह पूरी तरह से बैंक के मैनेजमेंट के ऊपर डिपेंड करता है। 

क्या यस बैंक में निवेश करना अच्छा है?

शॉर्ट टर्म में तो यस बैंक कोई अच्छा रिटर्न नहीं देने वाला लेकिन लॉन्ग टर्म में थोड़ा अच्छा रिटर्न प्रोवाइड जरूर कर सकता है। इसमें निवेश करना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है अगर आप कम रकम निवेश करते हैं तब। लेकिन आपको ध्यान देना है की आप निवेश लम्बे समय हेतु करें। 

ताकि आपको थोड़ा बहुत मुनाफा मिल सजे। दोस्तों इस बैंक से आपको ज्यादा उम्मीद नहीं रखना है। क्योंकि इसका मैनेजमेंट भी अभी ठीक ठाक नहीं है और शेयर प्राइस में भी कोई ग्रोथ नहीं दिख रही।

क्या यस बैंक का शेयर लॉन्ग टर्म में बढ़ेगा?

यस बैंक का शेयर लॉन्ग टर्म में बढ़ेगा, इसकी उम्मीद थोड़ा बहुत है। हंलाकी जिस प्रकार से Multibagger Stocks के शेयर प्राइस बढ़ते है उस प्रकार से इसके शेयर नहीं बढ़ने वाले, बल्कि धीरे धीरे बढ़ेंगे। जिसके चलते इसमें लॉन्ग टर्म के हिसाब से ज्यादा पैसा निवेश करना उचित नहीं होगा। 

आपको इसमें कम पैसे ही लगाना है क्योंकि बैंक में जोखिमों की कमी नहीं है। हंलाकी जब इसके बारे में अच्छी खबरें निकल कर आती है तब इसके शेयर प्राइस में थोड़ा बहुत वृद्धि देखने को मिलता है। लेकिन वो भी कुछ समय पश्चात Down हो जाता है।

DESCLAIMER : दोस्तों ध्यान दें हम SEBI द्वारा रजिस्टर कोई वित्तीय सलाहकार नहीं है इसलिए Yes Bank में निवेश करने से पहले एक बार विचार जरूर करें और अपने हिसाब से, अपने रिश्क में ही निवेश करें। 
Telegram Group👉 Click Here
WhatsApp Group👉 Click Here
Google News 👉 Click Here

FAQs: 

1. यस बैंक के शेयर कितने ऊपर जाएंगे?

यस बैंक के शेयर से उतना अधिक उम्मीद तो नहीं है। मगर बैंक के मैनेजमेंट और वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखें तो इसके शेयर प्राइस वर्ष 2030 तक 100 से ऊपर जा सकते हैं।

2. क्या यस बैंक का शेयर 100 डॉलर तक पहुंच सकता है?

आने वाले 50 सालों में तो ये मुमकिन नहीं लगता। अभी बैंक का शेयर प्राइस 20 रुपए से भी कम है पर बात 100 डॉलर की हो तो इस लेवल को छूना बैंक के लिए फिलहाल काफी मुश्किल है।

Conclusion (Yes Bank Share Price in 2030 in Hindi)

तो दोस्तों इस लेख में आपने विस्तार से Yes Bank Share Price in 2030 in Hindi के बारे में जाना। उम्मीद करता हूं की आपको मैने जो बताया है वो अच्छे से समझ आया होगा। मैने ट्राई किया है की आपको सही और अच्छी जानकारी प्रोवाइड करूं।

दोस्तों अगर आपको यह लेख थोड़ा भी पसंद आया होगा या हेल्पफुल लगा होगा तो उसे रेटिंग अवश्य दें। साथ ही शेयर भी करें, ताकि अन्य लोग भी इसके बारे में जान सके। वहीं अगर आपको हमसे कोई प्रश्न पूछना है तो आप कॉमेंट बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं और इसी तरह की जानकारी हेतु आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं।

धन्यवाद! 

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles: 

5/5 - (2 votes)

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top